BREAKING NEWS

PM मोदी और शाह ने आंतरिक स्थिति की समीक्षा की◾Cyclone Burevi : 'निवार' के हफ्तेभर के अंदर चक्रवात बुरेवी मचाने आ रहा तबाही, PM मोदी ने पूरी मदद का दिलाया भरोसा दिलाया◾उप्र : बरेली में लव जिहाद के आरोप में पहली गिरफ्तारी, चार दिन पहले दर्ज हुआ था केस ◾केजरीवाल का खुलासा - स्टेडियमों को जेल बनाने के लिए डाला गया दबाव पर मैंने अपने जमीर की सुनी◾प्रदर्शनकारी किसानों ने केंद्र सरकार से कहा: कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए संसद का विशेष सत्र बुलाएं ◾ध्वनि प्रदूषण रोकने के लिये मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर रोक लगाए केन्द्र : शिवसेना◾किसान आंदोलन को लेकर केजरीवाल का निशाना - क्या ईडी के दबाव में हैं पंजाब के CM 'कैप्टन अमरिंदर' ◾कैनबरा वनडे : आखिरी मैच जीत भारत ने बचाई लाज, आस्ट्रेलिया को 13 रनों से दी शिकस्त◾एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती के भाई शोविक को मिली जमानत, सुशांत केस में ड्रग्स लेन-देन का आरोप◾फिल्म उद्योग को मुंबई से बाहर ले जाने का कोई इरादा नहीं, ये खुली प्रतिस्पर्धा है : योगी आदित्यनाथ ◾राहुल ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- सरकार ‘बातचीत का ढकोसला’ बंद करे ◾किसान आंदोलन : राजस्थान में कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध की सुदबुदाहट, सीमा पर जुटने लगे किसान◾ सब्जियों के दामों पर दिखा किसान आंदोलन का असर, बाजारों में रेट बढ़ने के आसार ◾'अश्विनी मिन्ना' मेमोरियल अवार्ड में आवेदन करने के लिए क्लिक करें ◾योगी के मुंबई दौरे पर घमासान, मोहसिन रजा बोले - अंडरवर्ल्ड के जरिए बॉलीवुड को धमकाया जा रहा है ◾टकराव के बीच भी इंसानियत की मिसाल, प्रदर्शनकारियों के साथ - साथ पुलिसकर्मियों के लिए भी लंगर सेवा ◾ब्रिटेन ने फाइजर-बायोएनटेक की कोविड वैक्सीन को दी मंजूरी, अगले हफ्ते से शुरू होगा टीकाकरण◾किसान आंदोलन : आगे की रणनीति पर चल रही संगठनों की बैठक, गृह मंत्री के घर पर हाई लेवल मीटिंग ◾किसान आंदोलन को लेकर राहुल का केंद्र पर वार- यह ‘झूठ और सूट-बूट की सरकार’ है◾किसान आंदोलन : टिकरी, झारोदा और चिल्ला बॉर्डर बंद, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की रूट एडवाइजरी ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

भगवान विष्णु के इन प्रभावी मंत्रों का जाप मलमास में करने से सभी मनोकामनाएं होंगी पूर्ण

हिंदू धर्म में विशेष महत्व मलमास, अधिकमास या पुरुषोत्तम मास का होता है। भगवान श्रीहरि विष्‍णु इस मास के अधिपति देव माने गए हैं। भगवान विष्‍णु के सभी स्वरूपों की पूजा अर्चना इस मलमास में की जाती है। इसके अलावा इस मास में भगवान विष्‍णु के मंत्रों का जप करना भी शुभ होता है। 

श्रीमद्भभागवत कथा भी मलमास के दौरान व्यक्ति को सुननी चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को अधिक शुभ फल मिलता है। इतना ही नहीं विष्‍णु भगवान के मंदिरों में मलमास के दौरान उनका दर्शन करना भी शुभ माना जाता है। लेकिन कोरोना काल के चलते भगवान विष्‍णु के दर्शन करना मंदिर में संभव नहीं होगा। इसमें आप भगवान विष्‍णु के कुछ प्रभावी मंत्रों  के जप अपने घर पर नित्य स्नान  करके करें। 

ये है भगवान विष्‍णु के प्रभावशाली मंत्र 

1. गोवर्धनधरं वन्दे गोपालं गोपरूपिणम्।

गोकुलोत्सवमीशानं गोविन्दं गोपिकाप्रियम्।।

इस मंत्र का जप खासतौर पुरुषोत्तम मास में करते हैं। इससे सभी पाप व्यक्ति के नाश होते हैं। साथ ही मोक्ष की प्राप्ति भी होगी। 

2. ओम नमो भगवते वासुदेवाय।

प्रभावी द्वादशाक्षरी मंत्र यह भगवान विष्‍णु जी का है। अत्यधिक महत्वपूर्ण यह वैष्‍णव संप्रदाय में मंत्र माना गया है। भगवान विष्‍णु की विधि विधान से नित्य स्नान के बाद पुरुषोत्तम मास में पूजा करें। फिर द्वादशाक्षरी मंत्र का जप भगवान विष्‍णु को प्रसन्न करने के लिए करें। मंत्र के सही उच्चारण मंत्र जाप के दौरान करना जरूरी है। 

3. ऊं नारायणाय विद्महे वासुदेवाय धीमहि तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।।

गायत्री महामंत्र भगवान विष्‍णु का यह माना गया है। बेहद कल्याणकारी इस मंत्र का जाप पूजा के बाद करने से होता है। 

4. शांता कारम भुजङ्ग शयनम पद्म नाभं सुरेशम।

विश्वाधारं गगनसद्र्श्यं मेघवर्णम शुभांगम।

लक्ष्मीकान्तं कमल नयनम योगिभिर्ध्यान नग्म्य्म।

वन्दे विष्णुम भवभयहरं सर्व लोकैकनाथम।।

इस मंत्र का उच्चारण आप श्री हरि की पूजा के दौरान कर सकते हैं। 

इस बात का रखें ध्यान

तुलसी की माला से श्री हरि के मंत्रों का जप करें। इस मंत्रों का जाप व्यक्ति को पीले आसन पर विराजमान होकर करना चाहिए। 

नोट: ये सभी बातें मान्यताओं पर आधारित है। पंजाबकेसरी.कॉम ऐसी किसी भी बात की पुष्टि नहीं करता है।