दोस्तों आप प्रकृति से प्यार करते होंगे और करना भी चाहिए क्योंकि प्रकृति ने हमे जो अनमोल तोहफे दिए है वो शायद ही हम कही से प्राप्त कर पाते। हमे इसका सम्मान करना चाहिए क्योंकि हमारे जीवन को सुचारू रूप से चलाने के पीछे सबसे बड़ा हाथ इस प्रकृति और पृथ्वी का ही है।

beutiful viewहमारी ही तरह लाखों जीव जंतु इस दुनिया में रहते है अपना जीवन जीते है। आज हम आपको ऐसी घटना के बारे में बताने जा रहे है जिसे जानकार आप भी चौंक जायेगे। आप जानते है पेड़ हमारे लिए कितने अनमोल होते है अगर ये ना हों तो शायद हमारा जीवन भी न रहे।

treeकई बार विकास कार्यों की वजह से पेड़ काटने पड़ते है पर ये हमारा उत्तरदायित्व बनता है की हम जितना प्रकृति से लेते है कम से कम कुछ तो उसे वापस लौटा सकें। इसी के लिए नए पेड़ लगाने जैसे कार्य किये जाते है ताकि हमारी आने वाली पीढ़ी को भी एक खुशनुमा जीवन मिल सके।

treeपेड़ लगाना इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि ये हमारे साथ-साथ कई जीव जंतुओं के लिए भी जीवन का स्त्रोत है। कई पशु पक्षी पेड़ों में निवास करते है और ये उनका घर है। कई बार हमे पता नहीं होता की हमारे द्वारा किये जा रहे किसी कार्य से इन जीवों का कितना नुक्सान हो सकता है या हम अनजाने में ऐसी गलती कर बैठते है पर बाद में हमे अपनी गलती का एहसास होता है और हम अपनी गलती पर शर्मिंदा होने के अलावा कुछ नहीं कर पाते ।

cityऐसा ही एक वाकया अमेरिका के रहने वाले रेयान सॉन्डर्स के साथ हुआ जो अपने गार्डन के एक पुराने पेड़ को काट रहे थे , इस कटाई के दौरान कटर का इस्तेमाल करते हुए रेयान ने आधा ही पेड़ काटा था की उन्हें एक काले रंग का जीव दिखाई दिया।

snakeदरअसल ये एक सांप था जो इस पेड़ में रहता था और पेड़ काटने के चक्कर में रेयान के हाथों सांप का भी आधा हिस्सा कट गया था और वो बुरी तरह तड़प रहा था।

इस घटना से सांप की तो मौत हो गयी पर रेयान को काफी दुःख हुआ और उन्होंने अपनी जिंदगी में फिर कभी पेड़ न काटने की कसम खाई। अपने आप को सांप की मौत का जिम्मेदार मानने वाले रेयान अब तक कई पेड़ लगा चुके है और पेड़ संरक्षण के लिए भी कार्य कर रहे है। आप भी पेड़ लगाइए और जीवन बचाइए।