आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत को लेकर लोगों के पास इतना वक्त नहीं है की वो इसे दुरुस्त रख सकें। साथ ही हवा से लेकर खाने पीने की वस्तुओं में भी आजकल शुद्धता का आभाव हो चला है। ऐसे में नतीजा ये निकलता है की बीमारियां घेर लेती है।

mango leavesआजकल बहुत काम उम्र के लोगों में ही मोटापा एक बड़ी शिकायत बनता जा रहा है और यही बाद में शुगर जैसी गंभीर बिमारी का रूप धारण कर लेता है। शुरू में अनदेखा करने के परिणाम स्वरूप जीवन भर फिर लोगों को शुगर कण्ट्रोल की दवाइयां खानी पड़ती है।

mango leavesइसी समस्या को देखते हुए यह हम आज एक ऐसा उपाय लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप अपने शुगर की समस्या को पूर्णता कंट्रोल कर सकते हैं। यह उपाय इतना सरल है कि अगर आप इसका लगातार इस्तेमाल करते हैं तो इससे शुगर की बीमारी को पूर्णता ठीक भी किया जा सकता है।

mango leavesचलिए जान लेते हैं इस उपाय के बारे में। सबसे पहले आप आम के दो कोमल पत्ते लें और इन पत्तों को सुबह खाली पेट ही आपको चबा चबा कर खाना होगा और याद रखें पत्ते चबाने के 1 घंटे बाद तक आपको कुछ भी खाना पीना नहीं है।

mango leavesयह उपाय इतना कारगर है कि अगर आप इसका नियमित उपयोग करते हैं तो यह आपकी शुगर की बीमारी को पूर्णता कंट्रोल में लाकर, उसको ठीक भी कर देगा। अतः इन पत्तों का नियमित सेवन करें आपको जल्द ही फायदा होगा।

mango leavesसाथ ही ऐसे खानपान के सेवन से बचे जो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाता है। जंक फ़ूड , फ़ास्ट फ़ूड आदि के सेवन से बचना चाहिए और कोशिश करें की कम से कम बाहर का खाना खाएं।

mango leavesबच्चों को शुरू से ही ऐसी आदत डालें की वो घर का खाना पसंद करें क्योंकि शुरू में दी जाने वाले ढील बाद में ऐसी आदत बन जाती है जिसे दूर कर पाना मुश्किल है।

अन्य हेल्थ सम्बन्धित जानकारियों के लिए यहाँ पड़ते रहिये