BREAKING NEWS

शरद पवार ने NCP छोड़ने वाले नेताओं को बताया ‘कायर’◾जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करना भाजपा की राष्ट्रीय प्रतिबद्धता थी : नड्डा ◾आजाद ने अपने गृह राज्य जाने की अनुमति के लिए उच्चतम न्यायालय का किया रुख◾सिद्धारमैया ने बाढ़ राहत को लेकर केन्द्र कर्नाटक सरकार की आलोचना की◾बेरोजगारी पर बोले श्रम मंत्री-उत्तर भारत में योग्य लोगों की कमी, विपक्ष ने किया पलटवार ◾INLD के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा और निर्दलीय विधायक कांग्रेस में हुये शामिल ◾PAK ने इस साल 2,050 से अधिक बार किया संघर्षविराम उल्लंघन, 21 भारतीयों की मौत : विदेश मंत्रालय ◾PM मोदी,वेंकैया,शाह ने आंध्र नौका हादसे पर जताया शोक◾पासवान ने किया शाह के हिंदी पर बयान का समर्थन◾न्यायालय में सोमवार को होगी अनुच्छेद 370 को खत्म करने, कश्मीर में पाबंदियों के खिलाफ याचिकाओं पर सुनवाई◾TOP 20 NEWS 15 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾आंध्र प्रदेश के गोदावरी में बड़ा हादसा : नाव पलटने से 13 लोगों की मौत, कई लापता◾संतोष गंगवार ने कहा- नौकरी के लिये योग्य युवाओं की कमी, मायावती ने किया पलटवार ◾पाकिस्तान ने इस साल 2050 बार किया संघर्षविराम उल्लंघन, मारे गए 21 भारतीय◾संतोष गंगवार के 'नौकरी' वाले बयान पर प्रियंका का पलटवार, बोलीं- ये नहीं चलेगा◾CM विजयन ने हिंदी भाषा पर बयान को लेकर की अमित शाह की आलोचना, दिया ये बयान◾महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 'अप्रत्याशित जीत' हासिल करने के लिए तैयार है BJP : फडणवीस◾ देश में रोजगार की कमी नहीं बल्कि उत्तर भारतीयों में है योग्यता की कमी : संतोष गंगवार ◾ममता बनर्जी पर हमलावर हुए BJP विधायक सुरेंद्र सिंह, बोले- होगा चिदंबरम जैसा हश्र◾International Day of Democracy: ममता का मोदी सरकार पर वार, आज के दौर को बताया 'सुपर इमरजेंसी'◾

दिलचस्प खबरें

हफ्ते में एक बार बेडशीट न बदलने से हो सकती हैं कई परेशानियां

इस बात में कोई दोराए नहीं हर दिन की भागदौड़ की वजह से हम अक्सर ही उन सभी छोटी-छोटी बातों को अनदेखा कर देते हैं जो हमारी सेहत से जुड़ी होती है और यही बातें कुछ समय बाद हमारे बॉडी को नुकसान पहुंचाती है। खाना खाने से पहले हाथ धोना,दिन में दो बार ब्रश करना,नियमित रूप से अपने कपड़ों को धोना और घर की साफ-सफाई करना।

ये सारी आदते कुछ ऐसी हैं जिनका यादि हम सही तरीके से पालन करतें तो हम किसी भी हेल्थ प्रॉब्लम्स का शिकार नहीं हो सकते हैं। इन्हीं में से एक आदत जो सबसे जरूरी होती है वो है बिस्तर पर बिछी बेडशीट को चेंज करने और नियमित रूप से धोने की आदत। 

एक्सपट्र्स के मुताबिक एक हफ्ते से ज्यादा समय तक एक ही बेडशीट का इस्तेमाल करने से बैक्टीरिया और जम्र्स के पनपने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए 1 सप्ताह तक का समय बहुत है और 7 दिन पूरे हो जाने के बाद हर हाल में बेडशीट को बदलकर उसे जरूर धोना चाहिए।

गंदी बेडशीट पर सोने से न केवल इंफेक्शन और ऐलर्जिक रिएक्शन होने का खतरा रहता है। बल्कि गंदी बेडशीट होने से बिस्तर में पनपने वाले कीड़े और खटमल का ब्रीडिंग ग्राउंड भी बन सकता है।

40 प्रतिशत लोग 15 दिन में एक बार चेंज करते हैं बेडशीट 

यूके में हुए एक सर्वे की मानें तो केवल 28 प्रतिशत लोग ही ऐसे हैं जो हर हफ्ते नियमित रूप से अपनी बिस्तर की चादर बदलते हैं। जबकि 40 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो 15 दिन में महज एक बार,जिनमें से 24 प्रतिशत लोग 2 से 3 सप्ताह में एक बार जबकि 8 प्रतिशत लोग महीने में एक बार अपनी बेडशीट बदलते हैं। 

एक रिपोर्ट पर गौर करेंतो बेडशीट पर हमारी बॉडी का पसीना,बॉडी फ्लूइड जैसे सलाइवा,ऑइल,यूरीन और सेक्शुअल फ्लूइड भी गिरता है। ऐसे में ज्यादा दिनों तक इन चीजों के साथ सोने से इंफेक्शन होने का खतरा हो जाता है। इसी वजह से नियमित रूप से बेडशीट बदलना बहुत जरूरी है।