BREAKING NEWS

जमातियों का जमघट : देर रात इंडोनेशियाई की 5 महिला मौलवी जमातियों सहित मस्जिद में छिपे 15 दबोचे◾कोरोना वायरस : देश में संक्रमितों की संख्या 3,300 के पार, 77 लोगों के मौत की पुष्टि ◾अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण मामलों की संख्या 3 लाख के पार हुई, इटली में 15362 लोगों की मौत ◾कोविड-19: दिल्ली में संक्रमण के मामले बढ़कर हुए 445, उनमें से 301 लोग हुए थे निजामुद्दीन के कार्यक्रम में शामिल ◾लॉकडाउन : शहर में फंसे विदेशियों के लिए ट्रांजिट पास जारी करेगी दिल्ली सरकार◾ कोरोना वायरस : राष्ट्रपति ट्रम्प ने दी मास्क पहन कर घर से बाहर निकलने की सलाह, खुद नहीं पहनेंगे मास्क ◾PM मोदी ने की उच्चाधिकार प्राप्त समूहों की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता◾तिहाड़ जेल कैदियों ने जेल में ही बना डाले 75000 मास्क, सेनेटाइजर◾महाराष्ट्र के मंत्री जितेंद्र आव्हाड का दावा : गृह मंत्रालय ने ही दी थी तबलीगी जमात को अनुमति◾कोविड-19 का प्रकोप : दुनियाभर में कोरोना के मामले 11 लाख के पार, 59 हजार से अधिक लोगों की मौत ◾स्वास्थ्य मंत्रालय : देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3,072 तक पहुंची, अब तक 75 लोगों की मौत ◾दिल्ली में 445 लोग COVID-19 से संक्रमित, और बढ़ सकते हैं मामलें : CM केजरीवाल◾तबलीगी जमात के मुखिया मौलाना साद ने क्राइम ब्रांच को भेजा जवाब, कहा- अभी सेल्फ क्वारनटीन में हूं, बाकी सवाल बाद में◾स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान : देश के कुल कोरोना संक्रमित मामलों में 30 फीसदी तबलीगी जमात के लोग◾राहुल गांधी ने PM मोदी पर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बात ◾कोविड-19 पर सरकार ने जारी किया परामर्श, चेहरे और मुंह के बचाव के लिए घर में बने सुरक्षा कवर का करे प्रयोग◾जानिये क्यों, पीएम की 9 मिनट लाइट बंद करने की अपील के बाद अलर्ट मोड पर है बिजली विभाग की कंपनियां◾तबलीगी जमातियों पर भड़के राज ठाकरे,कहा- ऐसे लोगों को गोली मार देनी चाहिए ◾PM मोदी ने अटल बिहारी बाजपेयी की कविता को शेयर करते हुए कहा- आओ दीया जलाएं◾देश में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, गौतम बुद्ध नगर में वायरस के 5 नए मामले आए सामने ◾

हफ्ते में एक बार बेडशीट न बदलने से हो सकती हैं कई परेशानियां

इस बात में कोई दोराए नहीं हर दिन की भागदौड़ की वजह से हम अक्सर ही उन सभी छोटी-छोटी बातों को अनदेखा कर देते हैं जो हमारी सेहत से जुड़ी होती है और यही बातें कुछ समय बाद हमारे बॉडी को नुकसान पहुंचाती है। खाना खाने से पहले हाथ धोना,दिन में दो बार ब्रश करना,नियमित रूप से अपने कपड़ों को धोना और घर की साफ-सफाई करना।

ये सारी आदते कुछ ऐसी हैं जिनका यादि हम सही तरीके से पालन करतें तो हम किसी भी हेल्थ प्रॉब्लम्स का शिकार नहीं हो सकते हैं। इन्हीं में से एक आदत जो सबसे जरूरी होती है वो है बिस्तर पर बिछी बेडशीट को चेंज करने और नियमित रूप से धोने की आदत। 

एक्सपट्र्स के मुताबिक एक हफ्ते से ज्यादा समय तक एक ही बेडशीट का इस्तेमाल करने से बैक्टीरिया और जम्र्स के पनपने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए 1 सप्ताह तक का समय बहुत है और 7 दिन पूरे हो जाने के बाद हर हाल में बेडशीट को बदलकर उसे जरूर धोना चाहिए।

गंदी बेडशीट पर सोने से न केवल इंफेक्शन और ऐलर्जिक रिएक्शन होने का खतरा रहता है। बल्कि गंदी बेडशीट होने से बिस्तर में पनपने वाले कीड़े और खटमल का ब्रीडिंग ग्राउंड भी बन सकता है।

40 प्रतिशत लोग 15 दिन में एक बार चेंज करते हैं बेडशीट 

यूके में हुए एक सर्वे की मानें तो केवल 28 प्रतिशत लोग ही ऐसे हैं जो हर हफ्ते नियमित रूप से अपनी बिस्तर की चादर बदलते हैं। जबकि 40 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो 15 दिन में महज एक बार,जिनमें से 24 प्रतिशत लोग 2 से 3 सप्ताह में एक बार जबकि 8 प्रतिशत लोग महीने में एक बार अपनी बेडशीट बदलते हैं। 

एक रिपोर्ट पर गौर करेंतो बेडशीट पर हमारी बॉडी का पसीना,बॉडी फ्लूइड जैसे सलाइवा,ऑइल,यूरीन और सेक्शुअल फ्लूइड भी गिरता है। ऐसे में ज्यादा दिनों तक इन चीजों के साथ सोने से इंफेक्शन होने का खतरा हो जाता है। इसी वजह से नियमित रूप से बेडशीट बदलना बहुत जरूरी है।