BREAKING NEWS

देश में कोराना से ठीक हुए लोगों की संख्या 5 लाख के पार पहुंची, रिकवरी दर 62 फीसदी से अधिक : स्वास्थ्य मंत्रालय◾तमिलनाडु में 3965 नए मामले की पुष्टि, 69 लोगों की मौत ◾कानपुर प्रकरण की जांच के लिए SIT गठित, 31 जुलाई तक सौंपनी होगी रिपोर्ट◾महाराष्ट्र एटीएस ने ठाणे से कानपुर हत्याकांड में शामिल विकास दुबे के दो साथियों को किया गिरफ्तार◾Boycott China : चीन को चुनौती देने के लिए इंदौर के भाजपा सांसद बनवा रहे एक लाख स्वदेशी राखियां ◾रविवार को होगा मध्यप्रदेश सरकार के मंत्रियों को विभागों का बंटवारा : शिवराज सिंह चौहान ◾हांगकांग से जान बचाकर भागी वैज्ञानिक ने खोली चीन की पोल, कहा - कोरोना की जानकारी छुपाई गयी ◾सीएम गहलोत का दावा - भाजपा के लोग षड्यंत्र रच रहे हैं लेकिन उनकी सरकार स्थिर है और पांच साल चलेगी ◾सिर्फ कानपुर ही नहीं विदेशों में भी है विकास दुबे की करोड़ों की प्रॉपर्टी, ईडी ने भी शुरू की जांच ◾दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला : कोरोना के मद्देनजर स्टेट यूनिवर्सिटीज की सभी परीक्षाओं को किया रद्द◾सोनिया के साथ कांग्रेस के लोकसभा सदस्यों की बैठक में राहुल से फिर से पार्टी अध्यक्ष बनने की मांग◾शरद पवार का भाजपा पर निशाना, कहा मतदाताओं को हल्के में न लें ,इंदिरा और अटल भी हारे थे ◾लॉकडाउन में ढील के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था सामान्य स्थिति में वापस आ रही है : RBI गवर्नर ◾पीएम द्वारा रीवा सौर ऊर्जा परियोजना को एशिया में सबसे बड़ी बताने पर राहुल गांधी ने साधा निशाना ◾पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ के आगामी कार्यक्रम के लिए जनता से सुझाव आमंत्रित किये◾देश में कोरोना के 27 हजार से अधिक नए मामलों का रिकॉर्ड, संक्रमितों का आंकड़ा सवा आठ लाख के करीब ◾World Corona cases: दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 1.24 करोड़ के पार, अब तक हुई 559,481 मौतें◾J&K : नौशेरा सेक्टर में LOC के पास घुसपैठ की कोशिश नाकाम, दो आतंकवादी ढेर◾UP में आज से फिर लॉकडाउन, गौतमबुद्धनगर DM ने 10 जुलाई से 13 जुलाई तक के लिए जारी की एडवाइजरी◾कांग्रेस सांसदों के साथ आज वर्चुअल बैठक करेंगी सोनिया, इन मुद्दों पर होगी चर्चा ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

ये सुंदर सा फूल महज 7 दिनों में जड़ से मिटा देगा आपकी दाद-खाज-खुजली की परेशानी

खाज,खुजली एंव दाद से कोई भी इंसान बड़ी जल्दी ही दुखी हो जाता है। दरअसल दाद एक ऐसा फंगल इंफेक्शन होता है। जो हाथ,पैर,गर्दन और अंदरूनी अंगों में आपको कहीं भी हो सकता है। दाद दिखने में एक किस्म से जख्म की तरह होता है। जो स्किन में लाल या ब्राउन रंग से उभरा दिखता है।

 दाद की एक परेशानी यह भी है अगर यह छोटा सा भी हो जाए और इस पर खुजली कर दी तो यह काफी तेजी से फैलना शुरू कर देता है। इतना ही नहीं इस फंगल इंफेक्शन के बहुत ज्यादा बढ़ जाने पर इसमें फुंसी जैसी परेशानी भी पैदा हो जाती है और जिसमें पस भरने लगता है। वैसे नजरअंदाज कर देने पर यह छोटा सा दाद काफी ज्यादा गंभीर रूप भी ले लेता है। इसलिए ध्यान रखें कि आपकी दाद की परेशानी जल्दी से जल्दी ठीक हो जाए। तो चलिए आज हम आपको बताने वाले हैं दाद का सफाया करने के कुछ घरेलू उपाय...

यूं तो दाद की परेशानी होना एक आम बात है और बहुत बार यह जल्दी से ठीक भी हो जाता है,मगर फिर दोबारा भी हो जाता है। दाद से राहत पाने के लिए बाजार में कई सारी क्रीम भी आती है जो दाद की परेशानी से करीब 5 से 7 दिन में छुटकारा दिला देती है। लेकिन बहुत बार ऐसा होता है जब यह सभी दावे गलत साबित हो जाते हैं और कोई असर नहीं दिखाई देता। ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं गेंदा फूल के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जो दाद की परेशानी में बहुत कारगर साबित होते हैं। 

बता दें कि गेंदे के फूल न सिर्फ पूजा और सजावट के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं बल्कि यह दाद,खाज जैसी बीमारियों से भी निजात दिलाने में रामबाण इलाज है। 

ऐसा इसलिए क्योंकि गेंदे में कई तरह के एंटी फंगल और एंटी एलर्जिक गुण पाए जाते हैं जो दाद,खुजली जैसी परेशानियों का जड़ से सफाया कर देते हैं। यदि आप भी लंबे वक्त से शरीर में होने वाली खुजली से परेशान है तो उसमें गेंदे के फूल का यह नुस्खा बेहद लाभकारी है। 

इस तरह से करें उपयोग

1.सबसे पहले गेंदे की पत्तियों को पानी में डालकर उबालें। अब इसे ठंडा हो जाने के बाद आपके शरीर के जिस भी हिस्से में खुजली हैं इसका वहां प्रयोग करें। अब इसे अच्छे से साफ करें। 

2.इसके अलावा गेंदे के फूल का रस निकाल लें या इसे पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इस नुस्खे को करीब सात दिनों तक नियमित कर लेने से आपको खुजली की परेशानी से राहत मिलेगी।