BREAKING NEWS

ईरान में कोरोना संकट के बीच फंसे 275 भारतीयो को दिल्ली लाया गया ◾कोरोना वायरस से अमेरिका में संक्रमितों की संख्या 121,000 के पार हुई, अबतक 2000 अधिक से लोगों की मौत ◾कोरोना संकट : देश में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1000 के पार, मौत का आंकड़ा पहुंचा 24◾कोरोना महामारी के बीच प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे मन की बात◾कोरोना : लॉकडाउन को देखते हुए अमित शाह ने स्थिति की समीक्षा की◾इटली में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, मरने वालों की संख्या बढ़कर 10,000 के पार, 92,472 लोग इससे संक्रमित◾स्पेन में कोरोना वायरस महामारी से पिछले 24 घंटों में 832 लोगों की मौत , 5,600 से इससे संक्रमित◾Covid -19 प्रकोप के मद्देनजर ITBP प्रमुख ने जवानों को सभी तरह के कार्य के लिए तैयार रहने को कहा◾विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई - महामारी आगामी कुछ समय में अपने चरम पर पहुंच जाएगी◾कोविड-19 : राष्ट्रीय योजना के तहत 22 लाख से अधिक सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को मिलेगा 50 लाख रुपये का बीमा कवर◾कोविड-19 से लड़ने के लिए टाटा ट्रस्ट और टाटा संस देंगे 1,500 करोड़ रुपये◾लॉकडाउन : दिल्ली बॉर्डर पर हजारों लोग उमड़े, कर रहे बस-वाहनों का इंतजार◾देश में कोविड-19 संक्रमण के मरीजों की संख्या 918 हुई, अब तक 19 लोगों की मौत ◾कोरोना से निपटने के लिए PM मोदी ने देशवासियों से की प्रधानमंत्री राहत कोष में दान करने की अपील◾कोरोना के डर से पलायन न करें, दिल्ली सरकार की तैयारी पूरी : CM केजरीवाल◾Coronavirus : केंद्रीय राहत कोष में सभी BJP सांसद और विधायक एक माह का वेतन देंगे◾लोगों को बसों से भेजने के कदम को CM नीतीश ने बताया गलत, कहा- लॉकडाउन पूरी तरह असफल हो जाएगा◾गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान - लॉकडाउन के दौरान राज्य आपदा राहत कोष से मजदूरों को मिलेगी मदद◾वुहान से भारत लौटे कश्मीरी छात्र ने की PM मोदी से बात, साझा किया अनुभव◾लॉकडाउन को लेकर कपिल सिब्बल ने अमित शाह पर कसा तंज, कहा - चुप हैं गृहमंत्री◾

ये सुंदर सा फूल महज 7 दिनों में जड़ से मिटा देगा आपकी दाद-खाज-खुजली की परेशानी

खाज,खुजली एंव दाद से कोई भी इंसान बड़ी जल्दी ही दुखी हो जाता है। दरअसल दाद एक ऐसा फंगल इंफेक्शन होता है। जो हाथ,पैर,गर्दन और अंदरूनी अंगों में आपको कहीं भी हो सकता है। दाद दिखने में एक किस्म से जख्म की तरह होता है। जो स्किन में लाल या ब्राउन रंग से उभरा दिखता है।

 दाद की एक परेशानी यह भी है अगर यह छोटा सा भी हो जाए और इस पर खुजली कर दी तो यह काफी तेजी से फैलना शुरू कर देता है। इतना ही नहीं इस फंगल इंफेक्शन के बहुत ज्यादा बढ़ जाने पर इसमें फुंसी जैसी परेशानी भी पैदा हो जाती है और जिसमें पस भरने लगता है। वैसे नजरअंदाज कर देने पर यह छोटा सा दाद काफी ज्यादा गंभीर रूप भी ले लेता है। इसलिए ध्यान रखें कि आपकी दाद की परेशानी जल्दी से जल्दी ठीक हो जाए। तो चलिए आज हम आपको बताने वाले हैं दाद का सफाया करने के कुछ घरेलू उपाय...

यूं तो दाद की परेशानी होना एक आम बात है और बहुत बार यह जल्दी से ठीक भी हो जाता है,मगर फिर दोबारा भी हो जाता है। दाद से राहत पाने के लिए बाजार में कई सारी क्रीम भी आती है जो दाद की परेशानी से करीब 5 से 7 दिन में छुटकारा दिला देती है। लेकिन बहुत बार ऐसा होता है जब यह सभी दावे गलत साबित हो जाते हैं और कोई असर नहीं दिखाई देता। ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं गेंदा फूल के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जो दाद की परेशानी में बहुत कारगर साबित होते हैं। 

बता दें कि गेंदे के फूल न सिर्फ पूजा और सजावट के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं बल्कि यह दाद,खाज जैसी बीमारियों से भी निजात दिलाने में रामबाण इलाज है। 

ऐसा इसलिए क्योंकि गेंदे में कई तरह के एंटी फंगल और एंटी एलर्जिक गुण पाए जाते हैं जो दाद,खुजली जैसी परेशानियों का जड़ से सफाया कर देते हैं। यदि आप भी लंबे वक्त से शरीर में होने वाली खुजली से परेशान है तो उसमें गेंदे के फूल का यह नुस्खा बेहद लाभकारी है। 

इस तरह से करें उपयोग

1.सबसे पहले गेंदे की पत्तियों को पानी में डालकर उबालें। अब इसे ठंडा हो जाने के बाद आपके शरीर के जिस भी हिस्से में खुजली हैं इसका वहां प्रयोग करें। अब इसे अच्छे से साफ करें। 

2.इसके अलावा गेंदे के फूल का रस निकाल लें या इसे पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इस नुस्खे को करीब सात दिनों तक नियमित कर लेने से आपको खुजली की परेशानी से राहत मिलेगी।