BREAKING NEWS

गोवा चुनाव: कांग्रेस ने AAP को बताया वोट काटने वाले, तो केजरीवाल ने किया पलटवार,'रोना बंद कर दीजिए...' ◾बिहार: BJP ने अपनाया 'आक्रामक' रुख, NDA में बढ़ रही रार, जानें क्या नीतीश की कुर्सी तक आ जाएगी बात? ◾दिल्ली : स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन बोले- आज राजधानी में संक्रमण के 4-5 हजार कम केस आने की उम्मीद◾UP चुनाव: जिस दल को मिला पूर्वांचल का साथ... उसके सिर सजा जीत का ताज, जानें अब तक कैसा रहा इतिहास ◾SP-RLD को समर्थन के बाद नरेश टिकैत ने लिया यूटर्न, अब बालियान से की मुलाकात, अटकलों का बाजार गर्म ◾योगी को गोरखपुर से टिकट देना दर्शाता है कि BJP कमजोर हुई : नवाब मलिक◾अखिलेश से लोगों को उम्मीदें, जिंदा लोग BJP को नहीं देंगे वोट : संजय राउत ◾भाजपा ने किया दावा- यूपी में 10 फरवरी से ही शुरू हो जाएगा जीत का सफर, अंतिम चरण तक रहेगा कायम◾UP चुनाव : पीएम मोदी कल अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भाजपा के कार्यकर्ताओं से वर्चुअली करेंगे बातचीत ◾गोवा में कांग्रेस और BJP के बीच मुकाबला, AAP-TMC कर रही गैर-भाजपा मतों को 'विभाजित' करने का काम ◾रावत के निष्कासन पर बोले CM धामी-वंशवाद से दूर और विकास के साथ चलने वाली पार्टी है BJP◾कांग्रेस में शामिल हुए बिना भी कांग्रेस के लिए करूंगा काम : हरक सिंह रावत◾Corona Cases in India : पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 2 लाख 58 हजार से अधिक केस दर्ज◾पंजाब में चुनाव टालने की मांग पर आज विचार करेगा निर्वाचन आयोग◾UP विधानसभा चुनाव : निषाद पार्टी ने UP की 15 सीटों पर ठोंका दावा, BJP ने अभी नहीं की पुष्टि ◾PM मोदी आज करेंगे दावोस शिखर सम्मेलन को संबोधित, कोविड समेत कई वैश्विक मुद्दों पर कर सकते हैं बात◾राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में शीतलहर का कहर जारी, जानें कब तक रहेगा ऐसा मौसम◾Covid-19 : विश्वभर में संक्रमण के आंकड़े 32.57 करोड़ से अधिक, अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देश◾किसी व्यक्ति की सहमति के बिना जबरन टीकाकरण नहीं कराया जा सकता : SC को केंद्र ने बताया ◾दिग्गज कथक नर्तक पंडित बिरजू महाराज का हुआ इंतकाल, 83 साल की उम्र में ली अंतिम सांस◾

मर्म चिकित्सा को विश्व स्तर पर मिले सम्मान

हरिद्वार : मृत्युजंय मिशन वैदिक आयुर्विज्ञान प्रतिष्ठान के तत्वाधान में विगत चार दिनों से आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय मर्म विज्ञान एवं चिकित्सा प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन प्रमाणपत्र वितरण के साथ हुआ। उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो.महावीर प्रसाद अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित समापन समारोह में श्रमजीवी पत्रकार संघ के अध्यक्ष दीपक नौटियाल, संस्कृत के विद्वान प्रताप सिंह डा. ज्ञान प्रकाश विशिष्ठ अतिथि रहे।

डा. प्रेमचन्द शास्त्री के संचालन में आयोजित समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए प्रो. महावीर प्रसाद अग्रवाल ने कहा कि मर्म चिकित्सा मानवता को आरोग्यता प्रसन्नता, और शान्ति प्रदान करने का माध्यम है, जो हमारे ऋषि मुनियों की देन है। उन्होंने मर्म चिकित्सा को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान दिलवाने का आहवान करते हुए नये प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि धन का अर्जन करना मात्र जीवन का उद्देश्य नहीं होना चाहिए ऋग्वेद में हमारे ऋषि मुनियों ने संसार के मंगल की कामना करते हुए सबके लिए सुख समृद्धि और आरोग्यता प्राप्त हो ऐसी कामना की है श्रमजीवी पत्रकार संघ के अध्यक्ष दीपक नौटियाल ने कहा कि मर्म चिकित्सा दैवीय विद्या है जो विलुप्त हो चुकी थी।

डा. सुनील जोशी और उनका मृत्युंजय मिशन इस आलौकिक विद्या को पुनः प्रतिष्ठित करने का कार्य कर रहा है। कार्यशाला में आये हुए अतिथियों प्रतिभागियों सहयोगियों एवं चिकित्सकों का आभार प्रकट करते हुए डा. सुनील जोशी ने कहा कि मृत्युंजय मिशन निरन्तर मर्म चिकित्सा को देश विदेश में प्रचारित प्रसारित करने का कार्य कर रहा है उन्होंने उत्तराखंड सरकार का आभार प्रकट करते हुए कहा कि आयुष मंत्रालय मर्म चिकित्सा के प्रचार प्रसार में निरन्तर सहयोग प्रदान कर रहा है। कार्यशाला के अन्तिम दिन डा. वीके श्री वास्तव डा किरण, डा. जीबी चंद, यू एस ए से आये राजा सूर्यदेवरा, राजेंद्र प्रसाद जोशी, इटली से आई इलेनोरा, जेनकेली, श्वेतलाना, आदि ने कार्यशाला के अनुभव मंच के माध्यम से साझा किये।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहाँ क्लिक  करें। - संजय चौहान