आजकल आप अगर गौर करेंगे की ये देखेंगे की हर दुसरे इंसान के हाथ में आपको मोबाइल जरूर मिलेगा। मोबाइल आज की जनरेशन के साथ साथ हर इंसान की ऐसी जरुरत बन चुका है जिसके बिना कठिनाई का सामना करना पद सकता है और कुछ लोगों के लिए तो इसके बिना गुजारा भी संभव नहीं है। लेकिन कितना जानते है हम अपने फ़ोन के बारे में।

mobile batteryकुछ सवाल ऐसे रहते जो हमरे जेहन में बार-बार घूमते रहते है जिन्हें बहुत माथा पच्ची करने पर भी बता नही पाते जो लोग अपने आप को बहुत बुद्धिमान मानते है जब सवाल उत्प्पन होता है तो वो भी बगले झांकने लगते हैं और देखा जाए तो इंटरव्यू में भी कुछ अजीबो-गरीब सवाल पूछे जाने लगे है

mobile batteryआज हम आपको एक ऐसा अजीब सवाल पूछने वाले है जो कई बार इंटरव्यू में भी पूछा जाता है बैटरी पर लिखे mAh का क्या मतलब क्या होता है आपने कई यह शब्द जरुर सुना होगा लेकिन इसका जवाब आपके पास भी शयद ही होगा जब भी नया फ़ोन खरीदने जाते दुकानदार आपको जरुर इसकी जानकारी देता है.
mobile batterymAh का मतलब-:
mAh का पूरा नाम milliampere hour होता है शायद ही यह आपने पहले सुना हो चलिए आपको यह भी बता देते है की कैसे पता चलता आपके मोबाइल की बैटरी कितनी देर तक आपका साथ देगी.

mobile batteryइस तरह पता करे बैटरी की क्षमता-:
अगर देखा जाए तो 1Ah में 1000mAh की क्षमता होती है यदि आपके मोबाइल की बैटरी 4000 mAh की हे और आपका मोबाइल 1 घण्टे में 500mAh खाता है तो आपकी बैटरी 8 घंटे तक आपका साथ देगी.

mobile batteryअब आप भी मोबाइल या पॉवर बैंक खरीदेगे तो जरुर आप बैटरी के mah जरुर पूछेंगे इस आधुनिक युग में मोबाइल का प्रयोग ज्यादा होता है इस वजह बैटरी क्षमता भी अधिक होती है mAH बताता है की आपकी बैटरी कब तक आपका साथ देगी.

mobile batteryअधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।