बरसात के मौसम में माहौल भले ही खुशनुमा हो जाता है पर आम दिनों की तुलना में मच्छर और अन्य कीटों की संख्या भी बढ़ जाती है। ऐसे में जब आप अपनी बालकनी से बारिश का आनंद लेने की सोचते है तो मच्छरों की वजह से मजा किरकिरा हो जाता है। मच्छर भगाने के लिए लोग कोइल , मच्छर अगरबत्ती आदि का इस्तेमाल करते है जो सेहत के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है।

मच्छर

आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बता रहे है जो ना सिर्फ आपके घर को खूबसूरत बनाएंगे बल्कि इनकी खुशबु से मच्छर भी घर से दूर रहेंगे। जी हाँ इन पौधों की खुशबु मच्छरों को बिलकुल पसंद नहीं आती और साथ ही ये पौधे घर की हवा को भी शुद्ध करते है।

1. रोजमेरी

मच्छर

मच्छरों को घर से दूर भगाने के लिए रोजमेरी प्लांट लगाएं। नीले फूलों वाला यह पौधा मच्छरों को मारने में सहायक है। मच्छरों को खुद से दूर रखने के लिए आप चाहें तो रोजमेरी मॉस्किटो रिप्लीयन्ट की 4 बूंदों को 1 चौथाई जैतून का तेल मिक्स करके भी लगा सकते हैं।

2. सिट्रोनेला ग्रास

मच्छर

सिट्रोनेला ग्रास डेंगू पैदा करने वाले एडीज एजिप्टी मच्छरों को भी आपसे दूर रखने में मदद करती है। इस पौधे को घर में लगाने से मच्छर आपके आसपास भी नहीं भटकेंगे।

3. गेंदा

मच्छर

गेंदे की गंध मच्छरों को बिल्कुल भी पसंद नहीं होती। अगर आप घर में गेंदे का पौधा लगाती हैं तो आपको 1 भी मच्छर दिखाई नहीं देगा।

4. तुलसी

मच्छर

तुलसी का पौधा भी मच्छरों को घर से दूर रखता है। मच्छरों को दूर रखने के लिए तुलसी को गमले में उगाकर बालकनी में रखें।

5. नीम

मच्छर

नीम के पौधे से कीड़े मकोड़े और मच्छर दूर रहते है। इसे घर के बगीचे में लगाएं। मच्छरों को दूर रखने के लिए त्वचा पर नीम का तेल लगाएं।

सोते वक्त तकिए के नीचे रखें लहसुन की 1 कली, फिर देखें कमाल