दुनिया के सबसे अमीर देशों में एक है कुवैत अपने रहन – सहन के साथ साथ अपनी खूबसूरती के लिए भी पूरी दुनिया में मशहूर है। सबसे अमीर देशों की सूची में कुवैत का नाम चौथे नंबर पर आता है और अगर अरब देशों की बात की जाए तो क़तर के बाद कुवैत दुसरे नंबर पर है।

Kuwaitआज हम आपको कुवैत के बारे में कुछ ऐसे तथ्य बता रहे है जिन्हे जानकार आप भी इस देश के फैन बन जायेंगे। शायद आपको नहीं मालूम होगा कुवैत की करेंसी दीनार की कीमत पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है।

Kuwaitकुवैत की एक दिनार भारत के लगभग 212 रुपया होता है जबकि अमेरिका का $1 भारत का सिर्फ 64 रूपए होता है। कुवैत का आदमी पर इनकम भारत का लगभग 10 गुना है यही कारण है कि पूरी दुनिया के काफी सारे लोग कुवैत में काम करने जाते हैं।

Kuwaitउसका ज्यादातर पैसा तेल का उत्पादन और बाहर देशों में तेल का एक्सपोर्ट से आता है एक बात काफी हैरान करने वाली है कि पूरी दुनिया का लगभग 10% का तेल अकेले ही कुवैत में मौजूद है। यहां पर कितना तेल है कि इसका सही कीमत लगाना बहुत ही मुश्किल है।

Kuwaitकुवैत के कानून के अनुसार कुवैत में कहीं भी अगर तेल निकलता है तो वह कुवैत के सरकार की होगी। नौकरी की बात की जाये तो आपको बता दें सऊदी अरब से ज्यादा भारतीय कुवैत में काम करते है। यहाँ पर विदेशी लोगों के लिए वीजा नियम भी बाकी देशों की तुलना में आसान है।

Kuwaitइस वजह से न सिर्फ लोग आसानी से काम कर सकते है और पर्यटन को भी काफी बढ़ावा मिलता है। साथ ही आपको बता दें यहाँ पर कई दर्शनीय पर्यटन स्थल है।

Kuwaitकुवैत का दुनिया में 15 वीं सबसे ऊंची मूर्ति का टावर है – द अल हामरा टॉवर। कुवैत शहर में स्थित यह देश का सबसे बड़ा टॉवर और दुनिया का 23 वां सबसे ऊंचा टॉवर है। इसे पूरा करने में लगभग छह साल लग गए। यह 80 मंजिल के साथ 414 मीटर लंबा है।

हमारी मुख्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।