भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव ना हो ऐसा कम ही होता है क्योंकि भले ही अपनी तरफ से दोस्ती की लाख कोशिश कर ले पर पाकिस्तान हर बार भारत को चोट पहुंचाने की फिराक में ही रहता है। आप ख़बरों में भी सुनते है की आये दिन पाकिस्तान की और से सीज़ फायर के उल्लंघन करने की ख़बरें आती रहती है। पाकिस्तान की तरफ से होने वाली फायरिंग में ना सिर्फ भारतीय सीमा का माहौल खराब होता है बल्कि सीमावर्ती इलाकों में रहने वाली आबादी भी परेशान रहती है।

भारत और पाकिस्तान की सीमा

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की भारत और पाकिस्तान की पांच सीमायें ऐसी भी है जहाँ फायरिंग और गोलाबारी होती ही नहीं है। जी हाँ आप शायद हैरान रह जायेंगे लेकिन ये हकीकत है और आज हम आपको पांच ऐसी ही सीमाओं के बारे में बता रहे है जहाँ माहौल एकदम शांत रहता है और लोग यहाँ पर बतौर सैलानी भारी मात्रा में सीमा रेखा देखने भी पहुँचते है।

1. चखोटी गांव (बॉर्डर)

भारत और पाकिस्तान की सीमाचखोटी गांव कश्मीर का एक छोटा सा गांव है जहां भारत और पाकिस्तान की सीमा मिलती है लेकिन यहां गौर करने वाली बात यह है कि यहां पर आज तक एक भी गोली नहीं चली और इस जगह की यही खास बात है झेलम नदी भारत और पाकिस्तान दोनों के बीच बहती है और इन दोनों की सीमाओं का बंटवारा करती है ।

2. छलियाना (कश्मीर)

भारत और पाकिस्तान की सीमा

छलियाना गांव जो की कश्मीर में स्थित है यहां भारत और पाकिस्तान की सीमा मिलती है । नीलम घाटी में बसा यहां एक बॉर्डर एरिया भी है जो भारत और पाकिस्तान का है यहां पर भी नीलम नदी बहती है और इन दोनों देशों का बंटवारा करती दिखाई देती है, इस जगह की खास बात यह है कि यहां सैलानी आकर दोनों देश की सीमाओं को बड़े आराम से देख सकते हैं और यहां पर कोई भी खतरा नहीं होता ।

3. वाघा बॉर्डर (पंजाब)

भारत और पाकिस्तान की सीमा

हम में से जितने लोग भी पंजाब गए होंगे उन्होंने वाघा बॉर्डर के बारे में तो जरूर सुना होगा और उसे देखा भी होगा वाघा बॉर्डर पंजाब में एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जहां पर भारत और पाकिस्तान की सीमा लगती है यहां हर दिन परेड होती है जिसमें भारत के सैनिक और पाकिस्तान के सैनिक हिस्सा लेते हैं और इस परेड को देखने के लिए हर दिन हजार से भी ज्यादा लोग मौजूद रहते हैं ।

4. चकोटी (POK)

भारत और पाकिस्तान की सीमा

चकोटी गांव यह इलाका पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में पड़ता है और यहां भी भारत और पाकिस्तान की सीमा लगती है जहां भारत और पाकिस्तान के बीच एक पुल खड़ा है जो मुख्य बाजार भी है चकोटी मुजफ्फराबाद श्रीनगर बस सर्विस का चेक पोस्ट भी है ।

5. कैरन सेक्टर (बॉर्डर)

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर का केरन सेक्टर 1 टूरिस्ट स्पॉट है यहां पर नीलम नदी बहती है नदी के एक तरफ भारत का कश्मीर है वहीं दूसरी तरफ पाक अधिकृत कश्मीर है नदी के दोनों तरफ के गांवों में लोग रहते हैं जोकि हिंदुस्तान और पाकिस्तान के वासी है ।

ये है पाकिस्तान के सबसे अमीर शख्स, जिन्हें कहा जाता है पाकिस्तान का अंबानी !