मुकेश अम्बानी भारत के सबसे अमीर इंसान है और दुनिया के सबसे अमीर इंसानों की सूची में भी शुमार किये जाता है। धनी व्यक्ति हमेशा ही चर्चाओं में रहते है क्योंकि लोगों को उनके बारे में जानने की इच्छा बनी रहती है। हाल ही में एक सर्वे हुआ जिसमे ये जाने की कोशिश की गयी अगर हर देश के अमीर व्यक्ति को अगर देश की सरकार का खर्चा उठाने का मौका दिया जाए तो वो कितने दिन ये काम कर सकते है।

mukesh ambaniइस सर्वे में मुकेश अम्बानी ने चीन और अमेरिका के अमीरों को पीछे छोड़ दिया। आईये नजर डालते है इस लिस्ट पर की कौन सा अमीर कितने दिन तक अपने देश की सरकार का खर्च चला सकता है।

mukesh ambaniमुकेश अंबानी:इंडेक्स के मुताबिक दिसंबर 2017 तक मुकेश अंबानी की संपति 40.3 अरब डॉलर थी। वहीं, भारत के एक दिन के खर्च की बात करें, तो यह 1.98 अरब डॉलर प्रति दिन आता है। ऐसे में मुकेश अंबानी पूरे 20 दिन तक सरकार का खर्च उठा सकते हैं।

Jeff Bezosजेफ बेजोस: अमेरिका के अरबपति और ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस भी मुकेश अंबानी से पीछे हैं। अगर उन्हें अमेरिकी सरकार का खर्च उठाने की जिम्मेदारी दी जाए, तो वह सिर्फ 5 दिन तक ऐसा कर पाएंगे। जेफ बेजोस की कुल संपति 99 अरब डॉलर है। उनके देश की सरकार का रोजाना खर्च 19.6 अरब डॉलर आता है।

Jack Maजैक मा: चीन के अरबपति और अलिबाबा प्रमुख जैक मा इस मामले में मुकेश अंबानी से काफी पीछे हैं। जैक मा को अगर चीन का खर्च उठाने का जिम्मा दिया गया, तो वह सिर्फ 4 दिन तक ऐसा कर पाएंगे। उनकी कुल दौलत 45.5 अरब डॉलर है। वहीं, चीन की सरकार का रोजाना का खर्च 11.20 अरब डॉलर है।

robinhood indexकई ऐसे देश भी हैं, जिनका एक दिन का खर्च भारत समेत अन्य बड़े देशों के मुकाबले काफी कम है। यूरोपीय देश सायप्रस के सबसे अमीर शख्स जॉन फ्रिडरिकसेन 441 दिन तक अपने देश का खर्च उठा सकते हैं।

John Fridrichsenफ्रिडरिकसेन के पास जहां 10.4 अरब डॉलर की संपति है। वहीं, उनके देश के रोज का खर्च 2.36 करोड़ डॉलर है। इसी तरह जॉर्जिया के सबसे अमीर शख्स बिजीजना इविन्स्सिली अपने देश का खर्च 430 दिनों तक उठा सकते हैं।

देश की हर छोटी-बड़ी खबर जानने के लिए पढ़े पंजाब केसरी अखबार।