BREAKING NEWS

World Corona update: कोविड संक्रमण के नए मामलों में इजाफा जारी, अब तक 34 करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित◾पश्चिम अफ्रीकी देश घाना में भीषण विस्फोट, 500 इमारतें हुई खाक, अब तक 17 लोगों की मौत◾देश के कई हिस्सों में शीतलहर का कहर जारी, दिल्ली सहित इन राज्यों में बारिश का अनुमान◾5 साल तक के बच्चों को मास्क पहनना चाहिए या नहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए नए दिशानिर्देश◾PM मोदी ने जगन्नाथ के साथ भारतीय सहयोग से मॉरीशस में बनी सामाजिक आवास परियोजना का किया उद्घाटन ◾गोवा चुनाव : कांग्रेस के उम्मीदवारों की नयी सूची में भाजपा, आप के पूर्व नेताओं के नाम शामिल ◾PM मोदी के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा’ में भाग लेने की समय सीमा 27 जनवरी तक बढ़ाई गई ◾दिल्ली में घटे कोरोना टेस्ट के दाम, अब 500 की जगह इतने रुपये में करवा सकते हैं RT-PCR TEST ◾ इंडिया गेट पर बने अमर जवान ज्योति की मशाल अब हमेशा के लिए हो जाएगी बंद, जानिए क्या है पूरी खबर ◾IAS (कैडर) नियामवली में संशोधन पर केंद्र आगे नहीं बढ़े: ममता ने फिर प्रधानमंत्री से की अपील◾कल के मुकाबले कोरोना मामलों में आई कमी, 12306 केस के साथ 43 मौतों ने बढ़ाई चिंता◾बिहार में 6 फरवरी तक बढ़ाया गया नाइट कर्फ्यू , शैक्षणिक संस्थान रहेंगे बंद◾यूपी : मैनपुरी के करहल से चुनाव लड़ सकते हैं अखिलेश यादव, समाजवादी पार्टी का माना जाता है गढ़ ◾स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी, कोविड-19 की दूसरी लहर की तुलना में तीसरी में कम हुई मौतें ◾बेरोजगारी और महंगाई जैसे मुद्दों पर कांग्रेस ने किया केंद्र का घेराव, कहा- नौकरियां देने का वादा महज जुमला... ◾प्रधानमंत्री मोदी कल सोमनाथ में नए सर्किट हाउस का करेंगे उद्घाटन, PMO ने दी जानकारी ◾कोरोना को लेकर विशेषज्ञों का दावा - अन्य बीमारियों से ग्रसित मरीजों में संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा◾जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, शोपियां से गिरफ्तार हुआ लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू◾महाराष्ट्र: ओमीक्रॉन मामलों और संक्रमण दर में आई कमी, सरकार ने 24 जनवरी से स्कूल खोलने का किया ऐलान ◾पंजाब: धुरी से चुनावी रण में हुंकार भरेंगे AAP के CM उम्मीदवार भगवंत मान, राघव चड्ढा ने किया ऐलान ◾

नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा करने वाली देवी कौन है?

आज से चैत्र नवरात्रि शुरू हो गए हैं। नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की जाती है। नवरात्रि के पहले दिन यानी आज कलश की स्थापना भी करी जाती है और इसी के साथ पहले दिन से ही दुर्गासप्तशी का पाठ भी शुरू हो जाता है। बता दें कि आज के दिन से नया संवत भी शुरू होता है। चैत्र नवरात्रि के पहले दिन सृष्टि की रचना का दिन भी माना जाता है। तो चालिए आपको बताते हैं मां शैलीपुत्री की पूजाविधि,मंत्र और भोग के बारे में...

मां शैलपुत्री कौन हैं?

पौराणिक कथा के मुताबिक मां शैलपुत्री अपने पिछले जन्म में भगवान शिव की पत्नी और दक्ष की पुत्री थीं। एक बार की बात है जब दक्ष ने महायज्ञ करवाया उस समय इसमें सारे देवताओं को निमंत्रित भी किया था,लेकिन भगवान शंकर को फिर भी नहीं बुलाया था। वहीं सती यज्ञ में जाने के लिए व्याकुल हो रही थीं। 

तब शिव भगवान ने उससे कहा था कि सारे देवताओं को बुलाया गया है,मगर उन्हें नहीं ऐसे में वहां जाना ठीक नहीं होगा। सती का प्रबल आग्रह देखकर भगवान शिव शंकर ने उन्हें यज्ञ में जाने के लिए कह दिया। जब सती घर पर पहुंची तब उन्होंने भगवान शिव के प्रति तिरस्कार का भाव देखा और दक्ष ने उनके प्रति अपमानजनक शब्द भी कहे।

 इससे सती को बहुत दुख हुआ वो पति का अपमान सह नहीं पाई और यज्ञ की अग्नि से स्वयं को जलाकर भस्म कर लिया। यह सब कुछ होने के बाद भगवान भोलेनाथ ने उस यज्ञ को विध्वंस कर दिया है। इसके बाद यही सती अगले जन्म में शैलराज हिमालय की पुत्री के रूप में जन्मीं और शैलपुत्री कहलाई। 

इस तरह से करें शैलपुत्री की पूजा

नवरात्रि के पहले दिन स्नान कर लेने के बाद साफ सुथरे कपड़े पहने। इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनना ज्यादा शुभ माना जाता है। शुभ मुहूर्त में कलश स्थापना करने के साथ ही व्रत का संकल्पव लिया। कलश स्थापना कर लेने के बाद मां शैलपुत्री का ध्यान करें।

 अब देवी मां को घी अर्पित करें क्योंकि ऐसा कर लेने से आरोग्य की प्राप्ति होती है। नवरात्रि के पहले दिन शैलपुत्री का मंत्र पढ़े और बाद में स्तोत्र का पाठ व कवच भी पढऩा चाहिए। फिर शाम के वक्त देवी मां की आरती कर प्रसाद बांट दें और अब आप व्रत खोल लें।