BREAKING NEWS

अनशन पर बैठीं दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल हुईं बेहोश, LNJP अस्पताल में भर्ती◾CAB के खिलाफ प्रदर्शनों के बाद आज गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू में ढील◾झारखंड विधानसभा चुनाव: देवघर में प्रत्याशियों की आस्था दांव पर◾ममता ने नागरिकता कानून को लेकर बंगाल में तोड़फोड़ करने वालों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी ◾भाजपा ने आज तक जो भी वादे किए है वह पूरे भी किए गए हैं - राजनाथ◾असम में हालात काबू में, 85 लोगों को गिरफ्तार किया गया : असम DGP◾पीएम मोदी के सामने मंत्री देंगे प्रजेंटेशन, हो सकता है कैबिनेट विस्तार◾मध्यम आय वर्ग वाला देश बनना चाहते हैं हम : राष्ट्रपति ◾कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रैली में पकौड़े बेच सत्ताधारियों का मजाक उड़ाया ◾भाजपा ने किया कांग्रेस सरकार के खिलाफ प्रदर्शन : किसानों के प्रति असंवेदनशील होने का लगाया आरोप ◾कांग्रेस जवाब दे कि न्यायालय में उसने भगवान राम के अस्तित्व पर क्यों सवाल उठाए : ईरानी◾दिल्ली के रामलीला मैदान में 22 दिसंबर को रैली कर दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार शुरू करेंगे PM मोदी ◾जामिया के छात्रों ने आंदोलन फिलहाल वापस लिया◾सीएए के खिलाफ जनहित याचिका दायर की, एआईएमआईएम हरसंभव तरीके से कानून के खिलाफ लडे़गी : औवेसी◾गंगा बैराज की सीढियों पर अचानक फिसले प्रधानमंत्री मोदी ◾संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ पूर्वोत्तर, बंगाल में प्रदर्शन जारी◾PM मोदी ने कानपुर में वायुसेना कर्मियों के साथ की बातचीत ◾कानपुर : नमामि गंगे की बैठक के बाद PM मोदी ने नाव पर बैठकर गंगा की सफाई का लिया जायजा ◾राहुल गांधी के लिए ‘राहुल जिन्ना’ अधिक उपयुक्त नाम : भाजपा ◾TOP 20 NEWS 14 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

दिलचस्प खबरें

वास्तु के ये टिप्स पेड़-पौधों को लगाते समय जरूर ध्यान में रखें

 tree

हर किसी व्यक्ति के जीवन में वास्तुशास्त्र का अलग प्रभाव देखने को मिलता है। कई सारे लोग अपना घर बनवाते समय घर की साज-सज्जा में भी वास्तु का खास ध्यान रखते हैं। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि खराब वास्तु आस-पास नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करती है। आपको बता दें कि वास्तुशास्त्र का संंबंध घर के अलावा पेड़-पौधों से भी होता है।

 

ऐसा कहा जाता है कि कुछ पेड़ सकारात्मक ऊर्जा देते हैं लेकिन उसमें भी जरूरी बात यह है कि वह सही दिशा में लगा होना चाहिए। जैसे पीपल,बरगद,नीम,शमी और बांस के पेड़ काफी ज्यादा शुभ मानें गए हैं। लेकिन इन पेड़ों को घर के द्वार के सामने नहीं लगाया जा सकता है। तो आइए आप भी जान लीजिए पेड़ पौधों को लेकर क्या कहता है वास्तुशास्त्र।

 

1.वास्तुशास्त्र के मुताबिक बैर,पाकड़,बबूल,गूलर आदि सभी पेड़ घर में दुश्मनी पैदा करते हैं। इसलिए ध्यान रहे कि इन पौधों को कभी भी घर में नहीं लगना चाहिए।

2.जिस जगह आप रह रहे हैं यदि आप वहां पर दूध वाले पेड़ लगाते हैं तो आपको धनहानि की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इस तरह के पेड़ भी अपने घर पर नहीं लगाएं।

3.जामुन और अमरूद के पेड़ को छोड़कर कोई भी दूसरा फलदार पेड़ घर की सीमा में नहीं होना चाहिए। इससे बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर होता है।

4.घर की दक्षिण दिशा में गुलमोहर,कटहल और पाकड़ के वृक्ष लगाने से शुत्रता,असंतोष और लड़ाई झगड़ा होने की आशंका बनी रहती है। इसलिए इन पेड़ों को लगाते वक्त पूरी सावधानी बरतें। 

5.घर में कदम्ब,केला और नींबू का पेड़ लगाना अच्छा नहीं माना जाता। इससे घर के मालिक के विकास में परेशानी उत्पन्न होती है। इसलिए इन पेड़ों को लगाते वक्त सही दिशा को पहचान लें। 

6.ऐसे पेड़ जिनमें से गोंद निकलता है उन्हें घर में नहीं लगाना चाहिए। इससे धन हानि की समस्या पैदा होती है।