बीते शुक्रवार को क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों में बड़े पैमाने पर आतंकी हमले बाद के तरफ जहाँ दुनिया स्तब्ध है वहीँ मदद के लिए हाथ आगे आये है। न्यूजीलैंड में सिख समुदाय ने आतंकी हमले में मारे गए 50 लोगों के अंतिम संस्कार की देखरेख के लिए अपनी सेवाओं की पेशकश की है।

क्राइस्टचर्च हमला

फेसबुक पर पोस्ट जारी करते हुए ऑकलैंड स्थित एनजीओ गुरु नानक कम्युनिटी किचन ने कहा, ” ऑकलैंड में एक मुस्लिम प्रतिनिधि द्वारा हमे ये जानकारी मिली है कि क्राइस्टचर्च के दर्दनाक हमले में मारे गए मुस्लिम समुदाय को लोगों को सेवा सहायता की जरुरत है। ”

क्राइस्टचर्च हमला

साथ ही पोस्ट में एनजीओ गुरु नानक कम्युनिटी किचन द्वारा कहा गया कि हम लोगों को मदद के लिए आगे आना है जिसमे शवों की साफ़ सफाई , परिवहन, कब्र खोदने और लंगर का आयोजन करने में मदद करने का आग्रह किया गया था।

क्राइस्टचर्च हमला

इसके अलावा, समुदाय ने यह भी शेयर किया कि वे पीड़ितों के परिवारों के लिए एक शिविर की स्थापना करेंगे जो क्राइस्टचर्च में मुफ्त भोजन और परिवहन के साथ-साथ अस्थायी आश्रय, आपातकालीन वस्त्र, रक्तदान और वित्तीय सहायता और अंतिम संस्कार सेवाओं की पेशकश करेगा।

ये पहली बार नहीं है की सिख समुदाय ऐसी विपत्ति के समय मदद के लिए आगे आया है , दुनियाभर में कई बार ऐसे मौके देखे गए है जब सिख समुदाय ने सबसे पहले आगे आकर लोगों की मदद की है। सोशल मीडिया पर लोगों ने गुरु नानक कम्युनिटी किचन की सराहना करते हुए काफी तारीफ की है।

Good work

Publiée par Guru Nanak's Free Kitchen Auckland sur Samedi 16 mars 2019

लोगों ने ट्वीट के मध्यम से सिख समुदाय का धन्यवाद भी दिया है ,

1.

गुरु नानक कम्युनिटी किचन

2.

गुरु नानक कम्युनिटी किचन

3.

गुरु नानक कम्युनिटी किचन

4.

गुरु नानक कम्युनिटी किचन

कोर्ट में पेश किया गया न्यूजीलैंड मस्जिद हमले का आरोपी, 9 भारतीय लापता