सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने स्नैपचैट की तरह स्टोरीज की शुरुआत की थी। कुल मिला कर फिलहाल यह सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ऐप, मैसेंजर और व्हाट्सऐप पर स्टोरी फीचर देती है।फेसबुक और मैसेंजर ऐप पर एक तरह का ही फीचर यूजर्स के लिए थोड़ा भ्रमित करने वाला होता है।

facebook

अब शायद फेसबुक को यह अंदाजा हुआ है कि यूजर्स को इससे दिक्कत हो रही है। टेक क्रंच की एक रिपोर्ट के मुताबिक अब फेसबुक मैसेंजर डे और फेसबुक स्टोरी को मिलाने की तैयारी में है। इतना ही नहीं रिपोर्ट के मुताबिक स्टोरी पर किए जाने वाले डायरेक्ट मैसेज फीचर भी हटाने की तैयारी में है।

social media

फिलहाल फेसबुक ऐप और मैसेंजर ऐप में अलग अलग नाम से स्टोरी फीचर दिए गए हैं। मैंसेंजर में यह Messenger Day के नाम से है, जबकि फेसबुक ऐप मे ये Facebook Stories के नाम से है। अब कंपनी फेसबुक स्टोरीज को मैसेंजर के साथ भी सिंक कर देगी यानी मिला देगी।

facebook

यानी आप फेसबुक या मैसेंजर पर स्टोरी लगाएंगे तो वो दोनों ही प्लेटफॉर्म पर दिखेगी। इसके अलावा अब स्टोरी पर रिप्लाई करने पर यूजर्स को गौरतलब है कि इस नए फीचर के बाद भी फेसबुक ऐप और मैसेंजर में कैमरा ऑप्शन मिलेंगे और इसमें दिए जाने वाले फिल्टर्स भी एक दूसरे से अलग होंगे।

facebook

फेसबुक में दिए गए कैमरा फिल्टर्स ऑग्मेंटेड रियलिटी बेस्ड होते हैं, जबकि मैसेंजर के फिल्टर्स स्टाइलिश होते और आक्रामक होते हैं। इसलिए दोनों अभी भी होंगे।

facebook

टेक क्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक स्टोरी पर किए जाने वाले रिप्लाई/मैसेज अब मैसेंजर में ही मिलेंगे। इससे पहले फेसबुक ऐप स्टोरी पर भेजे गए मैसेज यूजर्स को अलग दिखते । लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि कंपनी इसमें बदलाव करने जा रही है।

facebook

फेसबुक ऐप स्टोरी पर भेजे गए मैसेज 24 घंटे में खत्म हो जाते हैं, लेकिन अब चूंकि यह मैसेंजर मे आएंगे, इसलिए अब यह खुद से खत्म नहीं होंगे।