BREAKING NEWS

Pitbull का बढ़ता कहर, अब पंजाब में एक रात एक अंदर 12 लोगों को बनाया शिकार◾RBI Hike Repo Rate : ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, रेपो रेट के बाद SBI समेत इन बैंकों में बयाज दर में बढ़ोतरी◾अशोक गहलोत का बड़ा खुलासा, जानिए अंतिम समय में क्यों अध्यक्ष पद चुनाव लड़ने से किया मना◾दिल्ली : हैवानियत का शिकार हुआ मासूम हारा जिंदगी की जंग, LNJP अस्पताल में 14 दिन बाद मौत◾कोविड19 : देश में पिछले 24 घंटो में कोरोना संक्रमण के 3,805 नए मामले दर्ज़, 26 मरीजों मौत ◾अजब प्रेम की गज़ब कहानी : पाकिस्तान की लड़की को हुई नौकर से मोहब्बत, कहा- प्यार अमीर-गरीब नहीं देखता ◾उत्तराखंड : केदारनाथ मंदिर के पास खिसका बर्फ का पहाड़, देखें Video◾LPG Price Update : 25.5 रुपए की कटौती के साथ सस्ता हुआ कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर◾मल्लिकार्जुन खड़गे के समर्थन में उतरे गहलोत, जानिए अध्यक्ष पद चुनाव को लेकर क्या कहा ◾आखिरकार क्यों अध्यक्ष पद चुनाव से कटा दिग्विजय सिंह का पत्ता? जानिए हाईकमान ने खड़गे के नाम पर कैसे लगाई मुहर◾आज का राशिफल (01 अक्टूबर 2022)◾RSS चीफ ने चीन , अमेरिका पर साधा निशाना , कहा - महाशक्तियां दूसरे देशों की स्वार्थी तरीके से मदद करती हैं◾T20 World Cup : 6 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होगा भारत◾PM मोदी ने देरी से पहुंचने की वजह से जनसभा को नहीं किया संबोधित◾PM मोदी ने दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिलने पर आशा पारेख को दी बधाई ◾तरंगा-आबू रोड रेल लाइन की योजना 1930 में बनाई गई थी लेकिन दशकों तक ठंडे बस्ते में पड़ी रही : PM मोदी◾पुतिन ने यूक्रेन के इलाकों को रूस का हिस्सा किया घोषित , कीव और पश्चिमी देशों ने किया खारिज , EU ने कहा -कभी मान्यता नहीं देंगे ◾आखिर ! क्या होगा सोनिया का फैसला ?, अब सब की निगाहें राजस्थान पर◾PM मोदी ने अंबाजी मंदिर में प्रार्थना की, गब्बर तीर्थ में ‘महा आरती’ में हुए शामिल◾Maharashtra: महाराष्ट्र में कोविड-19 के 459 नए मामले, 5 मरीजों की मौत◾

दुनिया में जीवित है सिर्फ एक ये पक्षी, मर गई तो खत्म हो जाएगी प्रजाति

धरती पर जैसे-जैसे इंसानों की आबादी में बढ़ोतरी हो रही है, वैसे ही जंगल और प्राकृतिक संसाधन कम होते जा रहे हैं। यही नहीं दुनिया में कई ऐसे जीव जंतु भी हैं, जो विलुप्त हो गए हैं। जबकि कुछ ऐसे हैं जो फिलहाल विलुप्त होने की कगार पर पहुंच चुके है। वहीं सरकार सहित कई सामाजिक संगठन इन दुर्लभ जीव जंतुओं को बचाने के लिए तमाम प्रयास करने में भी जुटे हुए हैं।

इस लेख के माध्‍यम आज हम आपको एक ऐसे ही पक्षी के बारे में बताने जा रहे है, जो दुनिया में महज इकलौता बचा हुआ है। आपको यह बात जानकार काफी हैरानी भी होगी कि इसका ना तो कोई साथी है और न ही कोई बच्‍चे हैं। अगर यह पक्षी मर जाएगा तो इसकी प्रजाति दुनिया से विलुप्‍त हो जाएगी। यह दुर्लभ पक्षी भारत में हैं। आइए जानते हैं अनोखे पक्षी के बारे में।

दुनिया में बचा यह अकेला पक्षी

इस नहीं पक्षी का नाम Grey-headed Swamphen है। यह ओडिशा के मंगलाजोड़ि में रहता है। ऐसे में तीन लोगों की टीम ने इस पर रिसर्च करके इसकी पहचान की और बताया कि यह दुनिया में सिर्फ एक शेष रह गया है। इस रिचर्य टीम में वाइल्ड लाइफ वॉर्डन शुभेंदु मलिक, श्री श्री यूनीवर्सिटी के शक्ति नंदा और असिस्टेंट कन्जर्वेटर ऑफ फॉरेस्ट आशुतोष का नाम शामिल है।

यह बिल्‍कुल अलग तरह का नजर आने वाले इस पक्षी की लंबाई 45 से 50 सेंटीमीटर की होती है। यह मुर्ग के बराबर नजर आता है। यह पर्पल और नीले रंग का होता है। टीम के सदस्‍य शुभेंदु मलिक का कहना कि साल 2020 में इसकी तस्‍वीर लगी थी। पहले इसको देख उनको ऐसा लगा कि येे अल्‍बीनो है। वहीं इस बारे में रिसर्च करने के बाद मालूम हुआ कि ये पक्षी दुनिया में सिर्फ अकेला ही बाकी रह गया है।