BREAKING NEWS

KKR vs DC : वरुण की फिरकी में फंसी दिल्ली, 59 रनों से जीतकर टॉप-4 में बरकरार कोलकाता ◾महबूबा मुफ्ती के घर गुपकार बैठक, फारूक बोले- हम भाजपा विरोधी हैं, देशविरोधी नहीं◾भाजपा पर कांग्रेस का पलटवार - राहुल, प्रियंका के हाथरस दौरे पर सवाल उठाकर पीड़िता का किया अपमान◾बिहार में बोले जेपी नड्डा- महागठबंधन विकास विरोधी, राजद के स्वभाव में ही अराजकता◾फारूक अब्दुल्ला ने 700 साल पुराने दुर्गा नाग मंदिर में शांति के लिए की प्रार्थना, दिया ये बयान◾नीतीश का तेजस्वी पर तंज - जंगलराज कायम करने वालों का नौकरी और विकास की बात करना मजाक ◾ जीडीपी में गिरावट को लेकर राहुल का PM मोदी पर हमला, कहा- वो देश को सच्चाई से भागना सिखा रहे है ◾बिहार में भ्रष्टाचार की सरकार, इस बार युवा को दें मौका : तेजस्वी यादव ◾महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस कोरोना पॉजिटिव , ट्वीट कर के दी जानकारी◾होशियारपुर रेप केस पर सीतारमण का सवाल, कहा- 'राहुल गांधी अब चुप रहेंगे, पिकनिक मनाने नहीं जाएंगे'◾भारतीय सेना ने LoC के पास मार गिराया चीन में बना पाकिस्तान का ड्रोन क्वाडकॉप्टर◾ IPL-13 : KKR vs DC , कोलकाता और दिल्ली होंगे आमने -सामने जानिए आज के मैच की दोनों संभावित टीमें ◾दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में बरकरार, प्रदूषण का स्तर 'गंभीर'◾पीएम मोदी,राम नाथ कोविंद और वेंकैया नायडू ने देशवासियों को दुर्गाष्टमी की शुभकामनाएं दी◾PM मोदी ने गुजरात में 3 अहम परियोजनाओं का किया उद्घाटन ◾RJD ने 'प्रण हमारा संकल्प बदलाव का' के वादे के साथ जारी किया घोषणा पत्र, तेजस्वी ने नीतीश पर साधा निशाना ◾महबूबा मुफ्ती के देशद्रोही बयान देने के बाद भाजपा ने की उनकी गिरफ्तारी की मांग ◾दुनियाभर में कोरोना महामारी का हाहाकार, पॉजिटिव केस 4 करोड़ 20 लाख के पार◾देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 78 लाख के पार, एक्टिव केस 6 लाख 80 हजार◾पाकिस्तान को FATF 'ग्रे लिस्ट' में रहने पर बोले कुरैशी- ये 'भारत के लिए हार' ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

Parama Ekadashi 2020: आज है परम एकादशी व्रत, विष्णु जी की पूजा ऐसे करने से आएगी जीवन में समृद्धि

आज 13 अक्टूबर को अधिक मास की अंतिम एकादशी मनाई जा रही है। परमा एकादशी के नाम से भी इसे जाना जाता है। आश्विन मास की कृष्‍ण पक्ष को यह एकादशी आती है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार,बहुत ही खास महत्व एकादशी का माना जाता है। 

ऐसा कहा जाता है कि एकादशी व्रत का महत्व सारे व्रतों में सबसे ज्यादा लाभकारी और शुभ माना गया है। सबसे ज्यादा महत्व अधिक मास की आखिरी एकादशी का माना गया है। पुरुषोत्तम मास भी इस मास को कहते हैं। भगवान विष्‍णु की पूजा इस दौरान करते हैं। चलिए आपको शुभ मुहूर्त और महत्व परमा एकादशी का बताते हैं। 

ये शुभ मुहूर्त परमा एकादशी का

हिंदू कैलेंडर के मुताबिक,12 अक्टूबर यानी सोमवार की शाम को एकादशी तिथि का आरंभ 4 बजकर 38 मिनट पर हो चुका है।  13 अक्टूबर की दोपहर 2 बजकर 35 मिनट तक यह रहेगा। मतलब यह है कि आप 13 अक्टूबर को यह व्रत रख सकते हैं। 

द्वादशी तिथि के समापन से पूर्व एकादशी व्रत का पारण करना अच्छा होता है। 14 अक्टूबर को 11 बजकर 51 मिनट पर इसका समापन करें। सुबह 14 अक्टूबर को 6 बजकर 21 मिनट से सुबह 8 बजकर 40 मिनट तक व्रत के पारण का समय है। 

विष्‍णु जी की पूजा का महत्व अधिकमास में होता है

अधिक मास में यह एकादशी पड़ रही है। भगवान विष्‍णु की पूजा का विधान इस व्रत में होता है। भगवान विष्‍णु की पूजा अधिक मास में करने से भक्तों के हर कष्ट दूर हो जाते हैं। इसके अलावा सुख-समृद्धि भी जीवन में आती है। व्यक्ति दुर्लभ सिद्धियां,सौभाग्य और धन के भंडार को एकादशी का यह व्रत रखने से मिलता है। 

इसे परमा एकादशी भी ज्यादा दुर्लभ सिद्धियों के कारण कहते हैं। विद्या दान,अन्न दान,भूमि दान और गोदान परमा एकादशी का व्रत करने के साथ करना चाहिए। ब्राह्मणों को भोजन भी विष्‍णु जी की पूजा करने के बाद करना होता है।