BREAKING NEWS

अजब प्रेम की गज़ब कहानी : पाकिस्तान की 20 साल की लड़की हुआ नौकर से प्यार,कहा- प्यार अमीर-गरीब नहीं देखता ◾उत्तराखंड : केदारनाथ मंदिर के पास खिसका बर्फ का पहाड़, देखें Video◾LPG Price Update : 25.5 रुपए की कटौती के साथ सस्ता हुआ कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर◾मल्लिकार्जुन खड़गे के समर्थन में उतरे गहलोत, जानिए अध्यक्ष पद चुनाव को लेकर क्या कहा ◾आखिरकार क्यों अध्यक्ष पद चुनाव से कटा दिग्विजय सिंह का पत्ता? जानिए हाईकमान ने खड़गे के नाम पर कैसे लगाई मुहर◾आज का राशिफल (01 अक्टूबर 2022)◾RSS चीफ ने चीन , अमेरिका पर साधा निशाना , कहा - महाशक्तियां दूसरे देशों की स्वार्थी तरीके से मदद करती हैं◾T20 World Cup : 6 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होगा भारत◾PM मोदी ने देरी से पहुंचने की वजह से जनसभा को नहीं किया संबोधित◾PM मोदी ने दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिलने पर आशा पारेख को दी बधाई ◾तरंगा-आबू रोड रेल लाइन की योजना 1930 में बनाई गई थी लेकिन दशकों तक ठंडे बस्ते में पड़ी रही : PM मोदी◾पुतिन ने यूक्रेन के इलाकों को रूस का हिस्सा किया घोषित , कीव और पश्चिमी देशों ने किया खारिज , EU ने कहा -कभी मान्यता नहीं देंगे ◾आखिर ! क्या होगा सोनिया का फैसला ?, अब सब की निगाहें राजस्थान पर◾PM मोदी ने अंबाजी मंदिर में प्रार्थना की, गब्बर तीर्थ में ‘महा आरती’ में हुए शामिल◾Maharashtra: महाराष्ट्र में कोविड-19 के 459 नए मामले, 5 मरीजों की मौत◾शाह के दौरे से पहले कश्मीर को दहलाना चाहते थे आतंकी, सुरक्षाबलों ने बरामद किया जखीरा ◾भाजपा ने थरूर को घोषणापत्र में भारत का विकृत नक्शा दिखाने पर लिया आड़े हाथ, जानें क्या कहा ... ◾कार्यकर्ताओं से थरूर का वादा - बंद करूंगा एक लाइन की पंरपरा, क्षत्रपों को दूंगा बढ़ावा ◾कांग्रेस का अध्यक्ष मैं हूं? थरूर बोले- पार्टी को लेकर मेरा अपना दृष्टिकोण.... मैं हूं शशि पीछे नहीं हटूंगा ◾KCR द्वारा राष्ट्रीय पार्टी की औपचारिक घोषणा के बाद विमान खरीदेगा टीआरएस ◾

Weight gain के लिए ही नहीं बल्कि वजन कम करने में भी सहायक है पीनट बटर, इस तरह से करें सेवन

पीनट बटर को सुपरफूड माना जाता है। पीनट बटर में काफी अच्‍छी खासी मात्रा में प्रोटीन और हाई फाइबर के गुण होने की वजह से इसको वर्कआउट से पहले और बाद में खाने के लिए कहा जाता है। पीनट बटर एक ऐसा सुपरफूड है जो टेस्‍टी होने के साथ ही पेट भरने का भी काम करता है। अपने वेट को लेकर हमेशा सजग रहने वाले लोगों के लिए यह एक पसंदीदा स्‍नैक्‍स भी है। वैसे पीनट बटर वजन बढ़ाने के लिए होता है इस बात से तो सभी लोग वाकिफ हैं। मगर ये वजन कम करने में भी सहायक है। जी हां, सही सुना आपने दरअसल बहुत से ऐसे लोग जो सिर्फ यहीं सोचकर पीनट बटर नहीं खाते हैं कि इससे कहीं उनका वजन बढ़ नहीं जाए। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है क्‍योंकि पी‍नट बटर वजन बढ़ाने और घटाने दोनों चीजों के काम आता है।

पी‍नट बटर है हेल्‍दी फैट की खान 

एक स्पून पी‍नट बटर में तकरीबन 100 कैलोरी होती हैं, लेकिन ये कैलोरी मोनो अनसैचुरेटेड फैट के रूप में होती है। जोकि न सिर्फ हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद होती है, बल्कि यह दिल की बीमारियों से बचाने में और मोटापे को दूर रखने में भी मदद करती है।

जल्दी से भूख नहीं लगती 

पीनट बटर को खा लेने से बहुत जल्दी से भूख नहीं लगती है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और फोलेट मौजूद होता है। जिसमें लंबे वक्त तक पेट को भरा हुआ महसूस करवाता है और बार-बार खाने की क्रेविंग से दूर रखता है।

कब खाना चाहिए पीनट बटर?

पीनट बटर को आप सुबह या शाम के समय में कभी भी खा सकते हैं, क्योंकि ये दोनों टाइम ऐसा होता है जब हमारी बॉडी को भरपूर भोजन की जरूरत पड़ती है। आप सुबह के समय ब्रेड या सेब पर पीनट बटर लगाकर खा सकते हैं। इसके अलावा वर्कआउट पर जाने से पहले या आने के बाद भी पीनट बटर खाना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से बॉडी में एनर्जी लेवल बना रहता है।

इस तरह से खाएं पीनट बटर 

 - पीनट बटर को मॉर्निंग में स्मूदी के साथ खा सकते हैं 

- सलाद में एक चम्मच पीनट बटर डालकर सेवन किया जा सकता है 

- ब्रेड या रोटी के साथ खाएं 

- दलिया या ओट्स के साथ भी पीनट बटर का सेवन किया जा सकता है