BREAKING NEWS

कर्नाटक : शिक्षा मंत्री बी.सी. नागेश ने हिजाब विवाद पर दिया बयान, केवल यूनिफॉर्म की है अनुमति◾उत्तराखंड : CM धामी के लिए आज चुनाव प्रचार करेंगे मुख्यमंत्री योगी, टनकपुर में जनता से मांगेगे वोट ◾India Covid Update : पिछले 24 घंटे में आए 2,685 नए केस, 33 मरीजों की हुई मौत◾राजस्थान : CM गहलोत से मुलाकात के बाद बदले चांदना के सुर, BJP को दी यह नसीहत ◾PM मोदी ने वीर सावरकर की जयंती पर वीडियो शेयर कर दी श्रद्धांजलि, गृह मंत्री शाह ने किया नमन ◾World Corona : 52.83 करोड़ के पार पहुंचे मामले, अब तक 11.38 अरब लोगों का हुआ टीकाकरण ◾आज का राशिफल ( 28 मई 2022)◾आर्यन खान ड्रग्स मामला : NCB ने क्रूज मामले की बेहद ढीली जांच की - SIT◾RR vs RCB ( IPL 2022) : बटलर के चौथे शतक से राजस्थान रॉयल्स फाइनल में , 29 मई को गुजरात से होगा मुकाबला ◾राजनाथ ने भारतीय नौसेना के पोत आईएनएस घड़ियाल के चालक दल से बात की◾केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने राहुल गाँधी पर साधा निशाना◾CBI ने ‘वीजा रिश्वत’ मामले में कार्ति चिदंबरम से आठ घंटे पूछताछ की◾मंकीपॉक्स की चपेट में आए 20+ देश! जानें कैसे फैल रही यह बिमारी.. WHO ने दी अहम जानकारियां ◾ Ladakh News: लद्दाख दुर्घटना को लेकर देशवासियों को लगा जोरदार झटका, पीएम मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने जताया दुख◾ UCC लागू करने की दिशा में उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया कदम, CM धामी बताया कब से होगा लागू◾UP News: योगी पर प्रहार करते हुए अखिलेश यादव बोले- यूपी को किया तहस नहस! शिक्षा व्यवस्था पर भी कसा तंज◾ Gyanvapi Case: सोमवार को हिंदू और मुस्लिम पक्ष को मिलेंगी सर्वे की वीडियो और फोटो◾ RR vs RCB ipl 2022: राजस्थान ने टॉस जीतकर किया गेंदबाजी का फैसला, यहां देखें दोनों टीमों की प्लेइंग XI◾नेहरू की पुण्यतिथि पर राहुल गांधी का मोदी पर प्रहार, बोले- 8 सालों में भाजपा ने लोकतंत्र को किया कमजोर◾Sri Lanka crisis: आर्थिक संकट के चलते श्रीलंका में निजी कंपनियां भी कर सकेगी तेल आयात◾

क्या दूध से ज्यादा हेल्दी है बियर, PETA ने किया दावा

शराब पीना सेहत के लिए नुकसानदायक है यह हम सब जानते हैं। हाल ही में पीपल फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ ऐनिमल्स यानी पीटा ने स्टेटमेंट दिया है जिसने इस बात को गलत करारा कर दिया है। बियर में 4 से 6 प्रतिशत ऐल्कॉहॉल होता है पीटा ने कहा है कि दूध से ज्यादा बियर हेल्दी है। दूध से ज्यादा बियर हेल्दी है ऐसा स्टेटमेंट पीटा ने आखिर क्यों दिया है। चलिए इसकी सच्चाई के बारे में जानते हैं। 

कोशिश है पीटा की वीगन को आगे बढ़ाने की

पीटा ने अपने आधिकारिक स्टेटमेंट में कहा है कि इट्स ऑफिशलः दूध से बेहतर है बियर। स्टडीज में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि हड्डियों को मजबूत बियर बनाती है। इतना ही नहीं बियर लंबा जीवन जीनने में मदद करती है हालांकि दूध मोटापा बढ़ाता है। साथ ही दूध पीने से डायबीटीज और कैंसर जैसे गंभीर बीमारियाें का भी खतरा पैदा हो जाता है। 

अगर आपको दूध पीना है तो जिम्मेदारी से पीएं वर्ना पीए नहीं। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्‍थ की रिसर्च की एक रिपोर्ट के आधार पर पीटा ने दावा किया है कि बियर, दूध से ज्यादा बेहतर है। पीटा ने ऐसा इसलिए किया है ताकि वीगन वह ज्यादा बना सकें। 

90 प्रतिशत पानी बियर में होता है


ऐल्कॉहॉलिक ड्रिंक बियर है और वह मॉल्टेड बालीं, जौ, गेंहू, ज्वार या मकई और चावल को ब्रियू करके बनाई जाती है। बियर में पानी की मात्रा 90 प्रतिशत होती है। इसके अलावा बियर में फाइबर, कैल्शियम, आयरन और ऐंटिऑक्सिडेंट की कुछ मात्रा इसमें होती है। 

डायट्री सिलिकॉन भी बियर में पाया जाता है


डायट्री सिलिकॉन भी बियर में पाया जाता है जो कि हमारी हड्डियों और शरीर में कनेक्ट्रिव टिशूज की ग्रोथ को करता है। वहीं दूसरी तरफ दिल से जुड़ी बीमारियां, मोटापा, डायबीटीज और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां दूध का ज्यादा सेवन करने से होती हैं। साथ ही मुंहासे,म्यूकस और लैक्टोज इनटॉलरेंस की परेशानी दूध का सेवन से भी होती है। 

दूध हेल्दी होता है, लेकिन लिमिट में पीना चाहिए


इस सारी परेशानियों के बाद भी सदियों से दूध को हेल्दी ड्रिंक्स ही कहा जाता है। कहा जाता है कि दूध में कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं और इसका सेवन हर उम्र के लोगों को करने की सलाह दी जाती है। वैसे तो अभी तक पता यह कहना मुश्किल होगा कि दूध हेल्दी है या नुकसानदेह है। सच यह है कि कोई भी चीज ज्यादा से ज्यादा ली जाए तो वह हमेशा ही बुरा प्रभाव करती है। अगर आप दूध का सेवन लिमिट में करते हैं तो वह आपके लिए हेल्दी है। 

दूध का सेवन करने से हार्ट डिजीज हो सकता है


दूध में कलेस्ट्रॉल, सैचुरेटेड फैटी ऐसिड और लैक्टोज होता है जिसकी वजह से एथेरोस्क्लेरोसिस और कोरोनरी हार्ट डिजीज का रिस्क फैक्टर बढ़ सकता है। वहीं शरीर में गुड कलेस्ट्रॉल को बियर बनाती है और साथ ही जो बैड कलेस्ट्रॉल होता है उससे शरीर को बियर बचाती है। इतना ही नहीं ब्लड क्लॉट बनने से शरीर में रोकती भी है। 

लिमिट में ही दूध या बियर पीनी चाहिए


बियर में कुछ चीजें पॉजिटिव हैं लेकिन वह ऐल्कॉहाम्ल ही है। पीटा का दावा सही कर रहा हो लेकिन बियर पीने के लिए लोगों को कहना यह हानिकाराक है। किसी भी चीज की लत बहुत खराब होती है। अब वह बियर हो या दूध हो। कोई भी चीज आप कंट्रोल में रहकर पीते हैं तो वह आपके शरीर के लिए फायदेमंद होगी।