BREAKING NEWS

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के तीन और मामले सामने आए, कुल संख्या 338 पर पहुंची ◾कोरोना वायरस : दुनिया भर में 925,132 लोगों में संक्रमण की पुष्टि, 46,291 लोगों की अब तक मौत◾पद्म श्री से सम्मानित स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ की कोरोना वायरस के कारण मौत ◾मध्य प्रदेश में कोरोना के 12 नए पॉजिटिव केस आए सामने, संक्रमितों की संख्या हुई 98 ◾कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए PM मोदी आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे चर्चा ◾Coronavirus : अमेरिका में कोविड -19 से छह सप्ताह के शिशु की हुई मौत◾कोविड-19 : संक्रमण मामलों में एक दिन में दर्ज की गई सर्वाधिक बढ़ोतरी, संक्रमितों की संख्या 1,834 और मृतकों की संख्या 41 हुई◾ट्रंप ने दी ईरान को चेतावनी, कहा- अमेरिकी सैनिकों पर हमला किया तो चुकानी पड़ेगी भारी कीमत ◾NIA करेगी काबुल गुरुद्वारे हमले की जांच, एजेंसी ने किया पहली बार विदेश में मामला दर्ज ◾आवश्यक सामानों की आपूर्ति में लगे वायुसेना के विमान के इंजन में लगी आग, पायलटों ने सुरक्षित उतारा◾राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति सहित कई नेताओं ने दी देशवासियों को रामनवमी की बधाई◾Covid 19 के खिलाफ लड़ाई को कमजोर करने वालों पर भाजपा अध्यक्ष ने साधा निशाना◾खुफिया रिपोर्ट : मरकज से गायब 7 देशों की 5 महिलाओं सहित 160 विदेशी राजधानी दिल्ली में मिले◾तब्लीगी जमात से लौटे लोगों की सूचना न देने वालों पर मुकदमा दर्ज हो - CM योगी◾PM मोदी ने कोविड-19 से बचने के लिए आयुष मंत्रालय के नुस्खों को किया साझा, बोले- मैं सिर्फ गर्म पानी पीता हूं ◾दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 32 नये मामले आने से संक्रमितों की संख्या 152 पहुँची◾स्पेन : कोविड-19 से पिछले 24 घंटों में हुई 864 लोगों की मौत, मरने वाले लोगों की संख्या 9,000 के पार पहुंची ◾भारत-चीन मिलकर करेंगे वैश्विक चुनौतियों का सामना ◾कोविड-19 : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कोरोना से निपटने के लिए रक्षा मंत्रालय के उपायों की समीक्षा की◾मेरठ में कोरोना से संक्रमित 70 वर्षीय बुजुर्ग की मौत, अब तक 2 लोगों की गई जान◾

ताली-थाली और घंटी बजाने का रहस्य भारतीय संस्कृति से जुड़ा है, जानें किस तरह रोकेगा ये 'कोरोना वायरस'

कोरोना वायरस का प्रकोप अब दिन पर दिन तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में कोरोना के कहर से बचने के लिए पीएम मोदी ने 22 मार्च यानी कल देशभर में जनता कफ्र्यू लगाया है। इस दौरान पीएम मोदी ने घरों में रहने और शाम के वक्त एक-दूसरे का आभार व्यक्त करने की अपील करी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान सभी लोगों को ताली,थाली या घंटी बाजकर अभिवादन करने को कहा है,मगर क्या आप जानते हैं कि ये महज एक शुक्रिया कहने का तरीका नहीं बल्कि ये वायरस को खत्म करने का भी एक असरदार तरीका साबित हो सकता है। 

बता दें कि कल शाम ठीक पांच बजे सायरन की आवाज सुनते ही लोग अपने घरों की बालकनी या आंगन में खड़े होकर ताली,थाली या घंअी बजाएंगे। इन सभी चीजों से निकलने वाली आवाज से वैज्ञानिक और आध्यातिम दोनों तरह के फायदे होने वाले हैं। दरअसल सनातन धर्म-संस्कृति में करतल ध्वनि,घंटा ध्वनि,शंख की ध्वनि को बहुत प्रभावशाली माना जाता है। इस वजह से किसी भी शुभ काम के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।

वहीं आयुर्वेद विज्ञान के मुताबिक,घंटियों की आवाज कानों में आने से ये हमारे दिमाग के  बाएं और दाएं हिस्से में एक एकता पैदा करती है। जिस क्षण हम घंटा-घंटी बजाते हैं तो यह एक तेज और स्थायी ध्वनि उत्पन्न करते हैं। जो प्रतिध्वनि मोड में न्यूनतम 7 सेकंड तक रहता है। 

इस तरह घंटियों और थाली की आवाज से हमारी इम्यून पॉवर बढ़ती है। क्योंकि हमारी बॉडी के अंदर सात हीलिंक तत्व मौजूद होते हैं,लेकिन कई वजहों से यह ठीक से काम नहीं करते हैं। इन सातों केंद्रों को चक्र के नाम से भी जाना जाता है। इस वजह से घंट,ताली या थाली की आवाज सुनकर ये चक्र एक्टिवेट हो जाता है और शरीर की प्राण शक्ति बढ जाती है। नतीजतन इसके बाद वायरस का कुछ असर नहीं होता है। 

वहीं वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो घंटियां या थाली बजाने से इससे आने वाली आवाज ध्वनि वातावरण में एक कंपन पैदा करती है,जिससे सभी जीवाणु,विषाणु एंव सूक्ष्म जीव आदि सभी नष्टï हो जाते है साथ ही आपके आसपास का वातावरण शुद्घ हो जाता है।