वैसे तो किशमिश कई लोगों को पसंद है, लेकिन कई लोग ड्राई फ्रूट की तुलना में इसे कमतर आंकते हैं। इसी वजह से इसे खाना भी पसंद नहीं करते। आपको बता दे कि सूखे मेवे में शामिल किशमिश अंगूर को सुखाकर तैयार किया जाता है। इसमें अंगूर के सभी गुण मौजूद होते है।

इसके सेवन से रस, रक्त, शुक्र आदि धातुओं तथा ओज की मात्रा बढ़ती है जो कि आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। किशमिश में भरपूर मात्रा में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है। वैसे तो सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं, लेकिन किशमिश का पानी सेहत के लिए और भी फायदेमंद होता है। किशमिश में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो कि पानी के साथ मिलकर ज्यादा असरदार हो जाते हैं।

तो चलिए जानते है इसके फायदे के बारे में : –

> प्रतिदिन किशमिश के पानी का उपयोग करने से डाइजेस्टिव सिस्टम स्वस्थ रहता है। इसका सेवन करने से कब्ज ठीक हो जाता है।

> कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में किशमिश का पानी बहुत अहम रोल निभाता है। इसके उपयोग से ट्राईग्लिसेराइड्स की मात्रा कम की जा सकती है।

> अगर आपको बुखार आ रहा है तो इसका सेवन करें। इसमें मौजूद फिनॉलिक पायथोन्‍यूट्रियंट जो कि जर्मीसाइडल, एंटी बॉयटिक और एंटी ऑक्‍सीडेंट तत्‍वों से बुखार छूमंतर हो जाता है।

> किशमिश के पानी पीने से सेक्स पावर भी गजब की बढ़ती है।

woof skin

> किशमिश के पानी में फ्लेवेनॉइड्स एंटी ऑक्सीडेंट अधिक होता हैं जो स्किन पर रिंकल्स को सही करने में फायदेमंद होते है।

> प्रतिदि‍न किशमिश के पानी का सेवन करना आपके लिवर को स्वस्थ्य बनाए रखने और उसे सुचारू रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित करने का काम भी करता है। साथ ही आपके मेटाबॉलिज्म के स्तर को नियंत्रित करने में भी सहायक है।

> खून को प्योर करने में किशमिश का पानी बहुत फायदेमंद होता है।