BREAKING NEWS

राहुल गांधी ने लॉकडाउन को फिर बताया फेल, ट्विटर पर शेयर किया ग्राफ ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, आज सामने आए 2,436 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 80 हजार के पार◾लद्दाख तनाव : कल सुबह 9 बजे मालदो में होगी भारत और चीन के बीच ले. जनरल स्तरीय बातचीत ◾पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में खुलासा : मुंह में गहरे घावों के कारण दो हफ्ते भूखी थी गर्भवती हथिनी, हुई दर्दनाक मौत◾केंद्रीय गृह मंत्रालय की मीडिया विंग में भारी फेरबदल, नितिन वाकणकर नये प्रवक्ता नियुक्त किये गए ◾भाजपा नेता और टिक टोक स्टार सोनाली फोगाट ने हिसार मंडी समिति के सचिव को पीटा , वीडियो वायरल ◾सैन्य बातचीत से पहले बोला चीन-भारत के साथ सीमा विवाद को उचित ढंग से सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध◾PM मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के ऐलान को कपिल सिब्बल ने बताया 'जुमला'◾दिल्ली के पीतमपुरा में एक मेड से 20 लोगों को हुआ कोरोना, 750 से ज्यादा लोग हुए सेल्फ क्वारंटाइन◾कोरोना संकट पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, नई योजनाओं पर मार्च 2021 तक लगी रोक◾गुजरात में कांग्रेस को तीसरा झटका, एक और विधायक ने दिया इस्तीफा◾दिल्ली मेट्रो में हुई कोरोना की एंट्री, 20 कर्मचारियों में संक्रमण की पुष्टि◾'विश्व पर्यावरण दिवस' पर PM मोदी का खास सन्देश, कहा- जैव विविधता को संरक्षित रखने का संकल्प दोहराएं◾उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में ट्रक और स्कॉर्पियो की भीषण टक्कर, 9 लोगों की मौत◾World Corona : दुनिया में पॉजिटिव मामलों की संख्या 66 लाख के पार, अब तक करीब 4 लाख लोगों की मौत ◾कोविड-19 : देश में 10 हजार के करीब नए मरीजों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 27 हजार के करीब ◾Coronavirus : अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 19 लाख के करीब, अब तक एक लाख से अधिक लोगों की मौत ◾अदालती आदेश का अनुपालन नहीं करने पर CM केजरीवाल के खिलाफ कोर्ट में अवमानना याचिका दायर ◾महाराष्ट्र : निसर्ग तूफान पर मुख्यमंत्री ठाकरे ने की समीक्षा बैठक, दो दिन में नुकसान की रिपोर्ट पूरी करने के दिए निर्देश ◾वंदे भारत मिशन के शुरू होने से अबतक विदेश में फंसे 1.07 लाख से ज्यादा भारतीय स्वदेश वापस आए : विदेश मंत्रालय ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा आस्था में रखा गया व्रत है सेहत के लिए लाभकारी

सावन का महीना 17 जुलाई से शुरू हो गया है। इस दौरान कई सारी महिलाएं और लड़कियां सावन के सोमवार का व्रत रखती हैं तो कोई-कोई भगवान भोलनाथ को प्रसन्न करने के लिए महीनेभर सात्विक जीवन जीने का प्रयास करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्रत केवल आस्था की वजह से नहीं रखा जाता है बल्कि उपवास रखने से सेहत से जुड़े कई फायदे भी होते हैं जिसकी हाल ही में रिसर्च में पुष्टि की गई है। जर्मनी के दो प्रतिष्ठिïत संस्थानों के साझा शोध में उपवास संबंधी बहुत सी जानकारियां सामने आई हैं। 

1.बॉडी को कई सारे फायदे

व्रत रखने से या फिर खाना ना खाने की प्रक्रिया के बीच लंबा अंतराल रखने से शरीर को कई तरह के लाभ होते हैं। यदि हम एक दिन व्रत रख लेते हैं और केवल पानी ही पीते हैं तो हमारी जिंदगी दूसरों के मुकाबले 5 फीसदी ज्यादा हो सकती है। जो व्यक्ति नियमित रूप से भोजन खाते हैं। उनकी चाल धीरे हो जाती है लेकिन जो लोग व्रत रखते हैं उनकी बुढ़ापे तक भी सतर्कता बढ़ जाती है और उनका शरीर ज्यादा फुर्तीला भी रहता है। इसके लिए शोधो ने बुढ़ापे से जुड़ी 200 परेशानियों पर भी ध्यान दिया है।

2.अधिक खाने से जल्दी ही ढलता है शरीर

रिपोर्टस में इस बात का खुलासा किया गया है कि जो लोग थोड़ा खाते हैं उनका शरीर ज्यादा वक्त तक फिट रहता है। वहीं ज्यादा खाना खाने वालों का शरीर ढल जाता है। शुरू-शुरू में व्रत करने शरीर परेशान जरूर होता है,लेकिन समय के साथ उसे भूखे पेट रहने की आदत हो जाती है। 12 घंटे तक कुछ न खाने वाले लोगों की बॉडी में ऑटोफागी नाम की सफाई प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इससे बेकार कोशिकाओं को शरीर साफ करने लगता है। भूख लगने और उपवास नई कोशिकाओं के निर्माण में लाभदायक है। 

3.सात्विक खाने से कैंसर का खतरा कम

आजकल के दौर में कैंसर के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में व्रत वाले दिन सात्विक खाना खाने ,प्याज-लहसुन और मांसाहर से परहेज करने और केवल फलों का ज्यादा सेवन करने से आप न केवल स्वस्थ रहते हैं बल्कि आपको कैंसर होने की आशंका भी कम हो जाती है। व्रत रखने से जीवन लंबा हो जाता है क्योंकि डायबीटीज और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा भी न के बराबर हो जाता है। इसके साथ ही व्रत करने से शरीर को हल्का महसूस होता है। 

4.वजन कंट्रोल

व्रत रखने से बॉडी में ऐसे हॉर्मोन निकलते हैं जो फैटी टिश्यूज को तोडऩे में आपकी सहायता करते हैं। यानि इससे आपका वजन कम होने की पूरी उम्मीद होती है। रिसर्च में यह बात भी साबित हो चुकी है कि शॉर्ट टर्म फास्टिंग यानी कुछ वक्त के लिए व्रत रखने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेजी से बढ़ता है जिससे आपको वेट लॉस में सहायता मिलती है।

5.बॉडी बिल्कुल साफ

उपवास रखने से बॉडी शुद्घ हो जाती है। ऐसे में शरीर से जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं। लेकिन ध्यान रखें व्रत रखते वक्त आप फल और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। 

आयुर्वेद के मुताबिक व्रत रखने से बॉडी में जठराग्नि बढ़ती है। इससे पाचन अच्छा होता है। इससे गैस की परेशानी भी दूर होती है।