BREAKING NEWS

चुनाव के बाद एग्जिट पोल के नतीजे, भाजपा ने राहुल को मारा ताना ◾पकिस्तान द्वारा डाक मेल सेवा पर रोक लगाने के लिए रवि शंकर प्रसाद ने की आलोचना ◾सम्राट नारुहितो के राज्याभिषेक समारोह में शामिल होने जापान पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद ◾गृह मंत्री अमित शाह से मिले CM कमलनाथ, केंद्र से 6,600 करोड़ रुपये की सहायता मांगी ◾पाकिस्तान ने भारत के साथ डाक सेवा बंद की, भारत ने अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन बताया ◾सरकार ने सियाचिन को पर्यटकों के लिए खोलने का फैसला किया : राजनाथ सिंह ◾TOP 20 NEWS 21 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- अगर पाक ने घुसपैठ कराना बंद नहीं की तो सशस्त्र बल उसे मुहंतोड़ जवाब देते रहेंगे◾भारत करतारपुर पर 23 को करेगा एग्रीमेंट, आस्था के नाम पर श्रद्धालुओं से वसूली पर अड़ा पाक ◾महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग समाप्त, जानें किस-किस ने डाला वोट◾उपचुनाव : यूपी समेत 17 राज्यों में वोटिंग समाप्त, जानें कहां कितने प्रतिशत हुआ मतदान◾हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान समाप्त, जानें कितने प्रतिशत हुआ मतदान◾आरे विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- मेट्रो कंस्ट्रक्शन पर नहीं लगाई कोई रोक ◾BJP विधायक के वीडियो पर राहुल गांधी का तंज, कहा- पार्टी में सबसे ईमानदार व्यक्ति हैं बख्शीश सिंह◾संसद का शीतकालीन सत्र 18 नवंबर से 13 दिसंबर तक चलेगा◾शरद पवार ने डाला वोट, लोगों से की लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल करने की अपील◾संघ प्रमुख मोहन भागवत बोले- बीते 90 वर्षों से हमें निशाना बनाया जा रहा है ◾हरियाणा में मुकाबला सिर्फ BJP और कांग्रेस के बीच : भूपिंदर सिंह हुड्डा◾केजरीवाल ने BJP पर साधा निशाना - बिजली सब्सिडी खत्म कर देगी भाजपा◾पोस्ट पेमेंट बैंक ने चुनौतियों को अवसर में बदला : PM मोदी ◾

दिलचस्प खबरें

रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा आस्था में रखा गया व्रत है सेहत के लिए लाभकारी

सावन का महीना 17 जुलाई से शुरू हो गया है। इस दौरान कई सारी महिलाएं और लड़कियां सावन के सोमवार का व्रत रखती हैं तो कोई-कोई भगवान भोलनाथ को प्रसन्न करने के लिए महीनेभर सात्विक जीवन जीने का प्रयास करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्रत केवल आस्था की वजह से नहीं रखा जाता है बल्कि उपवास रखने से सेहत से जुड़े कई फायदे भी होते हैं जिसकी हाल ही में रिसर्च में पुष्टि की गई है। जर्मनी के दो प्रतिष्ठिïत संस्थानों के साझा शोध में उपवास संबंधी बहुत सी जानकारियां सामने आई हैं। 

1.बॉडी को कई सारे फायदे

व्रत रखने से या फिर खाना ना खाने की प्रक्रिया के बीच लंबा अंतराल रखने से शरीर को कई तरह के लाभ होते हैं। यदि हम एक दिन व्रत रख लेते हैं और केवल पानी ही पीते हैं तो हमारी जिंदगी दूसरों के मुकाबले 5 फीसदी ज्यादा हो सकती है। जो व्यक्ति नियमित रूप से भोजन खाते हैं। उनकी चाल धीरे हो जाती है लेकिन जो लोग व्रत रखते हैं उनकी बुढ़ापे तक भी सतर्कता बढ़ जाती है और उनका शरीर ज्यादा फुर्तीला भी रहता है। इसके लिए शोधो ने बुढ़ापे से जुड़ी 200 परेशानियों पर भी ध्यान दिया है।

2.अधिक खाने से जल्दी ही ढलता है शरीर

रिपोर्टस में इस बात का खुलासा किया गया है कि जो लोग थोड़ा खाते हैं उनका शरीर ज्यादा वक्त तक फिट रहता है। वहीं ज्यादा खाना खाने वालों का शरीर ढल जाता है। शुरू-शुरू में व्रत करने शरीर परेशान जरूर होता है,लेकिन समय के साथ उसे भूखे पेट रहने की आदत हो जाती है। 12 घंटे तक कुछ न खाने वाले लोगों की बॉडी में ऑटोफागी नाम की सफाई प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इससे बेकार कोशिकाओं को शरीर साफ करने लगता है। भूख लगने और उपवास नई कोशिकाओं के निर्माण में लाभदायक है। 

3.सात्विक खाने से कैंसर का खतरा कम

आजकल के दौर में कैंसर के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में व्रत वाले दिन सात्विक खाना खाने ,प्याज-लहसुन और मांसाहर से परहेज करने और केवल फलों का ज्यादा सेवन करने से आप न केवल स्वस्थ रहते हैं बल्कि आपको कैंसर होने की आशंका भी कम हो जाती है। व्रत रखने से जीवन लंबा हो जाता है क्योंकि डायबीटीज और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा भी न के बराबर हो जाता है। इसके साथ ही व्रत करने से शरीर को हल्का महसूस होता है। 

4.वजन कंट्रोल

व्रत रखने से बॉडी में ऐसे हॉर्मोन निकलते हैं जो फैटी टिश्यूज को तोडऩे में आपकी सहायता करते हैं। यानि इससे आपका वजन कम होने की पूरी उम्मीद होती है। रिसर्च में यह बात भी साबित हो चुकी है कि शॉर्ट टर्म फास्टिंग यानी कुछ वक्त के लिए व्रत रखने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेजी से बढ़ता है जिससे आपको वेट लॉस में सहायता मिलती है।

5.बॉडी बिल्कुल साफ

उपवास रखने से बॉडी शुद्घ हो जाती है। ऐसे में शरीर से जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं। लेकिन ध्यान रखें व्रत रखते वक्त आप फल और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। 

आयुर्वेद के मुताबिक व्रत रखने से बॉडी में जठराग्नि बढ़ती है। इससे पाचन अच्छा होता है। इससे गैस की परेशानी भी दूर होती है।