भारत जैसे देश में हर माता-पिता अपनी बेटी की शादी 25 से 30 साल की उम्र में करा देते हैं। जैसे ही उनकी बेटी जवान होती है वह उसकी शादी के लिए सोचना शुरू कर देते हैं और उसके लिए एक अच्छा लड़का ढूढऩा शुरू कर देते हैं। हर माता-पिता चाहते हैं कि उनकी बेटी की शादी समय से हो जाए और वह अपने घर में खुश रहे और इसी दौरान कई लड़कियां तो अपनी मर्जी से शादी कर लेती हैं और कुछ अपने घरवालों की जबरदस्ती करने पर शादी करती हैं।

कई लड़कियां शादी लेट करना पसंद करती हैं तो उन्हें अपने इस फैसले पर लोगों के ताने सुनने पड़ते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी रिसर्च के बारे में बतांएगे जिससे आप लोगों का मुंह बंद कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक रिसर्च में यह पता चला है कि जो लड़की बड़ी उम्र में जब पैदा करती है तो उसकी उम्र बढ़ती है। इस मामले में हम आपको विस्तार से बताते हैं।

रिसर्च किस बारे में हैं-

बता दें कि हाल ही में एक यूनिवर्सिटी ने स्टडी किया गया है कि जो महिलाएं ज्यादा बड़ी उम्र में मां बनती हैं तो उनकी उम्र बढ़ती है। यूरोप की महिलाओं पर यह स्टडी की गई है।

जीवन लंबा इस उम्र में बच्चा पैदा करने से होता है-

इस रिसर्च के अनुसार जो महिलाएं 30 से 39 साल की उम्र में मां बनती है उनकी उम्र जल्दी मां बनने वाली महिलाओं की तुलना में ज्यादा होती है। बता दें कि यह रिसर्च कहती है कि महिलाओं की मां बनने की सबसे परफेक्ट उम्र 33 साल की है। इस उम्र में बच्चा पैदा करने से महिलाओं की उम्र बढ़ती है।

महिलाओं की बढ़ती उम्र में सिर्फ इसी चीज का योगदान नहीं होता है कई ऐसी चीजें होती हैं जिससे महिलाओं की उम्र बढ़ती है। कई लोगों ने इस रिसर्च पर कहा था कि यह इसलिए भी होता है क्योंकि महिलाएं 30 साल के बाद जिम्मेदारी लेने के लिए मानसिक और आर्थिक रूप से तैयार हो जाती हैं और वह परेशानी को आराम से हैंडल कर लेती हैं।

30 साल की उम्र के बाद इंसान मेच्योर हो जाता है

बता दें कि यह रिसर्च अभी पूरी नहीं हुई है इस पर और अध्ययन किया जा रहा है और इसे 100 प्रतिशत तक सही किया जा रहा है। अभी तक की रिसर्च इसे पूरा 100 प्रतिशत सही नहीं बता रही है। अक्सर देखा गया है कि 30 साल की उम्र के बाद ही इंसान सही तरीके से मेच्योर होता है और वह हर परिस्थित में अच्छे से ढल जाता है।

उसे हर मुश्किल का सामना करना बहुत अच्छे से आ जाता है। उसी हिसाब से हर महिला भी 30 साल के बाद बच्चों की देखभाल बहुत अच्छे से कर पाती हैं। अगर आप भी 30 साल की उम्र के बाद मां बनने वाले हैं तो इसमें कुछ गलत नहीं है।

आखिर क्यों होता है McDonald’s, McDowell’s और McGrath में छोटा c, जानें इसके पीछे का रहस्य