अगर आप सोच रहे है जनसंख्या वृद्धि की वजह से आने वाले समय में लोगों की नौकरियां जाने वाली है तो आपको बता दें की ये खबर कुछ अलग है जिसके बारे में पढ़कर आप हैरान हो जायेंगे क्योंकि वैज्ञानिकों द्वारा की गयी रिसर्च इस बात की तरफ इशारा करती है की इंसानों की नौकरी पर आने वाले समय में रोबोट कब्ज़ा जमाने वाले है।

रोबोट

माना जा रहा है की आने वाले समय में रोबोट इतने स्मार्ट होंगे की वो हर वो इंसानी काम कर पाएंगे जिन्हे आज की तारीख में हम करते है। हैरानी की एक बात और है की ये रोबोट इंसानी दिमाग से कई गुना तेज़ काम करने में सक्षम होंगे तो जाहिर सी बात है की काम करने की गति तो बढ़ेंगी ही साथ की इंसान की तुलना में काम भी ज्यादा होगा।

रोबोट

इस रिसर्च पर काम करने वाली टीम का मानना है की वर्ष 2029 तक बड़ी कंपनियां लगभग 50% मैनपावर की जगह रोबोट को इस्तेमाल करने लगेंगी जिसका मतलब है एक बार फिर लोगों के सामने बेरोज़गारी का संकट उत्पन्न हो सकता है।

रोबोट

टेक्नोलॉजी बदलने से जहां पर फायदे भी होंगे पर एक बड़े वर्ग के लिए ये चिंता का विषय भी है।जिस तरह से मशीनों के आने के बाद कितने ही मजदूर लोग बेरोज़गार हो गए थे उसी तरह इस बार भी देखने को मिल सकता है पर इस बार सिर्फ बात लेबर तबके की नहीं है ये रोबोट ऑफिस के तमाम काम करने में सक्षम होंगे।

रोबोट

सबसे बड़ी बात है ही की ये मशीन है जिनमे भावनाएं नहीं होती इसलिए न इन्हे छुट्टी की जरुरत होगी और ही ये वो सब डिमांड करेंगे जैसी की आम इंसान करता है।

रोबोट

एक बार का इन्वेस्टमेंट और लम्बा फायदा, ये सोच ही इस रोबोट टेक्नोलॉजी को और बढ़ावा दे रही है। उदाहरण के लिए इसी दिशा में 3डी प्रिटिंग में एक व्यापक क्रांति हुई है।

रोबोट

तकनीकी विशेषज्ञ वॉल ने कहा, ‘3डी प्रिटिंग अब जटिल उत्पादों को संभाल रही है और भविष्य में व्यापक बदलाव लाने वाली है। इसके बाद कहा कि मशीन अब अपने पुर्जे खुद बना रही है और भविष्य में यह और भी अधिक परिष्कृत हो जाएगा।

5 ऐसी अनोखी जॉब्स जिनके बारे में सुनकर आप हैरान रह जायेंगे !