BREAKING NEWS

संसद में नागरिकता विधेयक का पारित होना गांधी के विचारों पर जिन्ना के विचारों की होगी जीत : शशि थरूर◾अनाज मंडी हादसे के लिए दिल्ली सरकार और MCD जिम्मेदार: सुभाष चोपड़ा◾दिल्ली आग: PM मोदी ने की मृतक के परिवारों के लिए 2 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा◾दिल्ली आग: दिल्ली पुलिस ने फैक्ट्री मालिक के खिलाफ दर्ज किया मामला◾दिल्ली आग : CM केजरीवाल ने मृतकों के परिवारों के लिए 10 लाख रुपये मुआवजे का किया ऐलान◾दिल्ली आग: अमित शाह ने घटना पर शोक किया व्यक्त, प्रभावित लोगों को तत्काल राहत मुहैया कराने का दिया निर्देश◾कानून व्यवस्था को लेकर कांग्रेस का मोदी पर वार, कहा- खुले आम घूम रहे हैं अपराधी, PM हैं ‘‘मौन’’ ◾दिल्ली: अनाज मंडी में एक मकान में लगी आग, 43 लोगों की मौत, 50 लोगों को सुरक्षित बाहर निकला गया ◾उन्नाव रेप पीड़िता के परिवार ने कहा- CM योगी के आने तक नहीं होगा अंतिम संस्कार, बहन ने की ये मांग◾दिल्ली: अनाज मंडी में लगी भीषण आग पर PM मोदी और मुख्यमंत्री केजरीवाल ने जताया दुख◾RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले - गोसेवा करने वाले कैदियों की आपराधिक प्रवृत्ति में आई कमी◾देवेंद्र फडणवीस का दावा- अजित पवार ने सरकार बनाने के लिए मुझसे किया था संपर्क◾उन्नाव रेप पीड़िता का आज होगा अंतिम संस्कार, गांव में सुरक्षा के कड़े इंतजाम◾कहीं एनआरसी जैसा न हो सीएबी का हाल, आरएसएस बना रही रणनीति ◾झारखंड में रविवार को राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी की चुनाव सभाएं◾सोनिया ने रविवार को बुलाई संसदीय रणनीति समूह की बैठक, नागरिकता विधेयक पर होगी चर्चा ◾PM मोदी ने वैज्ञानिकों का कम लागत वाली प्रौद्योगिकियों के विकास का किया आह्वान ◾NIA ने आईएसआईएस 2 संदिग्धों के खिलाफ आरोप पत्र किया दायर◾उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता ने मरने से पहले कहा-'मुझे बचाओ, मैं मरना नहीं चाहतीं' ◾उन्नाव बलात्कार पीड़िता युवती का शव उसके गांव लाया गया ◾

दिलचस्प खबरें

पहली बार करवाचौथ का व्रत रखने वाली महिलाएं न करें इन बातों को नजर अंदाज

 div

आज के दिन यानी 17 अक्टूबर को  सभी सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं जिसे रात के समय चांद देखने के बात तोड़ा जाता है। सभी महिलाएं इस खास दिन का बेसब्री से इंतजार करती हैं और कई दिनों पहले ही करवाचौथ के व्रत की तैयारियां करनी शुरू कर देती हैं। 

जो महिलाएं पहली बार करवाचौथ का व्रत रखने वाली हैं उनके लिए व्रत के सभी नियम कायदे जानना सबसे ज्यादा जरूरी है। तो अगर आपका भी करवाचौथ का व्रत पहली बार कर रहीं हैं तो जरूर रखें इन बातों का खास ध्यान। 

1.अगर आप भी करवा चौथ का व्रत पहली बार रख रही हैं तो इस दिन सुबह जल्दी उठकर अपने से बड़ों का सबसे पहले आर्शीवाद जरूर लें और अपने व्रत की शुरूआत ऐसे ही करें। ऐसा करने से परिवार में सौभाग्य और समृद्घि बनी रहती है।

2.इस दिन सभी महिलाएं पूरे 16 श्रृंगार करके ही पूजा करने के लिए बैठती हैं जिन महिलाओं का यह पहला करवा चौथ है उन्हें शादी का जोड़ा पहनकर करवा चौथ का पूजन करना शुभ माना जाता है। अगर आप शादी का जोड़ा ना पहन सकें तो लाल साड़ी या लहंगा पहने। 

3.अगर आप भी पहली बार करवाचौथ का व्रत रख रही हैं तो इस व्रत में सरगी जरूरी होती है। व्रत शुरू होने से पहले आपकी सास आपको कुछ मिठाइयां कपड़े और श्रृंगार का सामान देती हैं। करवा चौथ के दिन सूर्योदय होने से पहले महिलाएं सरगी खाकर अपने व्रत की शुरूआत करती है। इसके बाद पूरे दिन निर्जला व्रत रखा जाता है और रात को चंद्रमा को अघ्र्य देकर व्रत खोला जाता है। 

4.करवाचौथ के व्रत में शिव,पार्वती,कार्तिकेय,गणेश और चंद्रमा की पूजा सबसे ज्याद जरूरी मानी जाती है। इसके बाद चंद्रमा को अघ्र्य देकर पूजा होती है।

 पूजा के बाद मिट्टी के करवे में चावल,उड़द की दाल,सुहाग की सामग्री रखते हैं जिसके बाद यह समान सास को पांव छूकर दिया जाता है। यदि सास ना हो तो किसी सुहागिन महिला को ये सुहाग सामग्री भेंट कर सकते हैं।