BREAKING NEWS

यूपी के दौरे पर CM केजरीवाल, एयरपोर्ट पर कार्यकर्ताओं ने किया भव्य स्वागत, सरयू आरती में होंगे शामिल◾UP को PM मोदी देंगे मेडिकल कॉलेज की सौगात, बनारस से शुरू करेंगे 'आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत' योजना◾देश में कोरोना महामारी से पिछले 24 घंटे में 443 मरीजों की मौत,14 हजार से अधिक केस की हुई पुष्टि ◾कश्मीरी पंडितो के संगठनों ने की शाह से मुलाकात, सुरक्षा और बीमा कवरेज की मांग की ◾UP दौरे पर पीएम के आगमन का CM योगी ने किया स्वागत, मोदी विभिन्न विकास परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत ◾विश्वभर में कोरोना के मामले 24.36 करोड़ से ज्यादा, अब तक 6.80 अरब से ज्यादा लोगों का हुआ टीकाकरण ◾IND vs PAK ( T-20 World Cup) : भारत की ऐतिहासिक हार , पाकिस्तान ने रोका विजय अभियान◾देश के अधिकतर किसान यूनियन कृषि कानूनों के समर्थन में खड़े हैं, कुछ ही लोगों को मतभेद: तोमर◾ममता का BJP पर आरोप, बोलीं- त्रिपुरा में रैलियां निकालने की कोशिश करने वाले विरोधियों के साथ होती है मारपीट ◾AAP का कांग्रेस का हमला, कहा- पंजाब सरकार ने किसानों को वोट बैंक के तौर पर इस्तेमाल किया◾अखिलेश का भाजपा पर जोरदार हमला, बोले- सरकार ने किसानों को पूरी तरह हाशिये पर रख दिया है◾मप्र में कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, बड़वाह से विधायक ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की ◾उपचुनाव से पहले RJD- कांग्रेस में टूट! जानें लालू ने क्यों कहा ताकि कांग्रेस वहां से अपनी जमानत भी गंवा सके?◾एमपी: दिग्विजय ने साधा निशाना, बोले- उपचुनाव में मतदाता मोदी और शिवराज को सबक सिखा सकते हैं◾आर्यन ड्रग्स केस को लेकर NCB पर हमलावर शिवसेना-NCP, राउत ने शेयर किया VIDEO, मलिक बोले- 'सत्यमेव जयते'◾जम्मू-कश्मीर में बोले अमित शाह- विकास में युवा शामिल होंगे, तो आतंकवादियों के नापाक मंसूबे विफल हो जायेंगे◾संजय राउत ने 100 करोड़ टीकाकरण के दावे को ‘झूठा’ करार दिया, पूछा- ‘‘किसने इसकी गिनती की है?’’◾'प्रतिबंध' पर महबूबा ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- स्थिति से निपटने के लिए सरकार के पास ही एकमात्र तरीका है 'दमन'◾नवजोत सिंह सिद्धू का Tweet, लिखा-'असली मुद्दों पर डटा रहूंगा, नहीं हटने दूंगा ध्यान' ◾भारत Vs पाक मैच के खिलाफ बाबा रामदेव, बोले-आतंकवाद और क्रिकेट एक साथ नहीं चल सकता◾

साईं बाबा के व्रत की पूजा इस विधि से करें, पूर्ण होगी सभी मनोकामनाएं

साईं बाबा की पूजा-अर्चना करने का दिन गुरुवार का होता है। साईं बाबा के लिए व्रत कई लोग इस दिन अपनी मनचाही मुरादें पूर्ण करने के लिए रखते हैं। मान्यता है कि अपरंपार साईं नाथ की महिमा है। कभी भी जात-पांत और किसी प्रकार का भेदभाव साईं बाबा ने किसी में नहीं किया था। साईं बाबा के भक्तों की संख्या आज पूरी दुनिया में बहुत बड़ी है। 

मान्यताओं के अनुसार, सच्चे मन से कोई भी भक्त साईं बाबा को याद करता है उसके पास वह आ जाते हैं। मगर साईं बाबा की विशेष कृपा गुरुवार के दिन व्रत रखने वाले भक्तों पर होती है। साईं बाबा के लिए व्रत गुरुवार के दिन अगर आप भी रखते हैं तो चलिए आपको इस व्रत की पूजा विधि,व्रत की विधि और उद्यापन की विधि बताते हैं। 

गुरुवार के व्रत की पूजा विधि ये है

गुरुवार के दिन साईं बाबा के लिए जो भक्त व्रत रखते हैं वह उस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करके विधि पूर्वक साईं नाथ की पूजा करनी चाहिए। हालांकि साईं बाबा की पूजा आप शाम को भी कर सकते हैं। साईं बाबा की मूर्ति या तस्वीर को पूजा से पहले एक साफ कपड़े से साफ कर लें फिर उसके बाद मूर्ति या तस्वीर के नीचे एक पीला कपड़ा बिछा दें। 

इसके बाद घी का दीपक साईं बाबा की मूर्ति के आगे जलाएं। फिर साईं बाबा का ध्यान करते हुए व्रत का संकल्प लें और बाद में व्रत कथा सुुने। पीले रंग की फूलों की माला पूजा के दौरान साईं बाबा की मूर्ति को पहनाएं। उसके बाद बेसन का लड्डू या कोई अन्य मिठाई या फल साईं बाबा को आरती के बाद भोग में लगाएं। फिर सभी को प्रसाद के रूप में भोग बांट दें। 

व्रत कैसे करें

साईं बाबा के व्रत करने की विधि बहुत ही आसान है। फलाहार लेकर यह व्रत किया जाता है। दूध,चाय,फल,मिठाई आदि का सेवन व्रत में कर सकते हैं। वैसे तो एक समय भोजन भी इस व्रत में किया जा सकता है। मगर एक बात का जरूर ध्यान रखें कि इस दिन व्रत पूरे दिन भूखे रहकर न रखें। 

साईं बाबा के मंदिर में जाकर व्रत वाले दिन हो सके तो दर्शन कर लें। अगर संभव नहीं है तो आप साईं बाबा की पूजा घर पर ही श्रद्धापूर्वक करें। अगर मासिक समस्या स्त्रियों को व्रत के समय है या किसी और वजह से व्रत नहीं रख पा रहे तो 9 गुरुवार की गिनती में उस गुरुवार को न लें और उसके बदले अगले गुरुवार को व्रत रख लें। 

ये है साईं व्रत के उद्यापन की विधि 

साईं बाबा के व्रत की संख्या 9 होती है। साईं बाबा के आखिरी व्रत पर पांच गरीब लोगों को भोजन कराएं और दान दें। इसके अलावा साईं व्रत की किताबें सगे-संबंधी या पड़ोसियों को 5,11 या 21 भेंट में दें। ऐसे साईं बाबा के व्रत का उद्यापन किया जाता है।