BREAKING NEWS

Corona Cases in India : पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 2 लाख 58 हजार से अधिक केस दर्ज◾पंजाब में चुनाव टालने की मांग पर आज विचार करेगा निर्वाचन आयोग◾UP विधानसभा चुनाव : निषाद पार्टी ने UP की 15 सीटों पर ठोंका दावा, BJP ने अभी नहीं की पुष्टि ◾PM मोदी आज करेंगे दावोस शिखर सम्मेलन को संबोधित, कोविड समेत कई वैश्विक मुद्दों पर कर सकते हैं बात◾राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में शीतलहर का कहर जारी, जानें कब तक रहेगा ऐसा मौसम◾Covid-19 : विश्वभर में संक्रमण के आंकड़े 32.57 करोड़ से अधिक, अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देश◾किसी व्यक्ति की सहमति के बिना जबरन टीकाकरण नहीं कराया जा सकता : SC को केंद्र ने बताया ◾दिग्गज कथक नर्तक पंडित बिरजू महाराज का हुआ इंतकाल, 83 साल की उम्र में ली अंतिम सांस◾SP-RLD को नहीं दिया समर्थन, लोगों को समझने में हुई गलती: राकेश टिकैत◾हरक सिंह रावत को उत्तराखंड मंत्रिमंडल और पार्टी से किया बर्खास्त, कांग्रेस में हो सकते हैं शामिल ◾भाजपा की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने पुरी शंकराचार्य से की मुलाकात ◾ नेपाल सरकार का दावा- लिंपियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी उसके अभिन्न अंग, निर्माण रोके भारत◾दिल्ली में कोविड-19 के 18,286 मामले आए सामने , 28 रोगियों की मौत ◾भारत के टीकाकरण कार्यक्रम ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में काफी ताकत दी : PM मोदी ◾BJP ने उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री हरक सिंह को पार्टी से किया निष्कासित, कांग्रेस में हो सकते हैं शामिल◾Covid -19 को लेकर WHO ने किया बड़ा खुलासा - कोरोना वायरस पूरी तरह से समाप्त नहीं होगा◾महाराष्ट्र कोरोना : बीते 24 घंटों में आए 41 हजार से ज्यादा नए मामले, शहर में मिली थोड़ी रहत ◾PM मोदी के नेतृत्व की वजह से 157 करोड़ टीके लगाने वाला पहला देश बना भारत - पूनियां◾ जम्मू-कश्मीर : आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर किया ग्रेनेड से हमला, पुलिसकर्मी और आम नागरिक घायल ◾अमित शाह उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर एक बार फिर से करेंगे मैराथन दौरा◾

शिरडी के साईं बाबा के इन महामंत्रों का जप करने से अपने भक्तों की हर मनोकामना साईं नाथ करेंगे पूर्ण

साईं नाथ भगवान की पूजा अर्चना का विधान हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन माना गया है। मान्यता है कि अपने भक्तों की हर मुराद साईं बाबा पूरी करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि साईं बाबा का व्रत अगर कोई भी व्यक्ति 9 गुरुवार तक रखता है तो उसकी हर मनोकामना पूर्ण हो जाती है। इतना ही नहीं भक्तों की मुरादें साईं बाबा के मंत्रों के जप से भी पूरी होती हैं। 

मान्यताओं के अनुसार, साईं महामंत्र के तौर पर साईं बाबा के 108 नाम भी लिए जाते हैं। साईं बाबा नामवाली भी साईं बाबा के 108 नाम को कहा जाता है। कहते हैं कि साईं बाबा के करीब साईं नाथ के मंत्र उच्चारण करने से पहुंच जाते हैं। दरअसल कहा जाता है कि ईश्वर के करीब तक जाने की शक्ति उन मंत्र में होती है क्योंकि वह चमत्कारी और शक्तिशाली होते हैं। 

साईं बाबा के महामंत्र ये हैं-

 1. ॐ साईं राम 

2. जय जय साईं राम 

3. सबका मालिक एक है 

4. ॐ साईं देवाय नमः 

5. ॐ साईं गुरुवाय नमः 

6. ॐ शिर्डी देवाय नमः 

7. ॐ सर्व देवाय रूपाय  नमः

8. ॐ समाधिदेवाय नमः

9. ॐ अजर अमराय नमः 

10. ॐ मालिकाय नमः 

11. ॐ फखिरदेवाय नमः  

12. ॐ शिरडी वासाय विद्महे सच्चिदानंदाय  धीमहि  तनो साईं प्रचोदयात    

13. ॐ सर्वज्ञा सर्व देवता सवरूप अवतारा , सत्य धर्म शांति प्रेमा स्वरूप अवतारा, सत्यम शिवम् सुन्दरम स्वरुप अवतारा , अनंत अनुपम ब्रह्म स्वरूप अवतारा , ॐ परमानंद श्री शिरडी नाथाय नमः

ये है साईं बाबा की व्रत कथा और पूजा की विधि 

मान्यताओं के अनुसार गुरुवार का दिन साईं नाथ भगवान की पूजा करने के लिए बेहद सर्वोत्तम होता है। बच्चा, बुजुर्ग या महिला कोई भी व्यक्ति साईं व्रत कर सकता है। कोई भी व्यक्ति जाती-पति के भेदभाव बिना यह व्रत कोई भी कर सकता है। 

साईं बाबा के नाम के साथ गुरुवार को कोई भी यह व्रत अपना शुरू कर सकता है। साईं बाबा की मूर्ति या फोटो की पूजा सुबह या शाम को करें। पीला या लाल कपड़ा किसी आसन पर बिछाकर  साईं बाबा की मूर्ति या फोटो उस पर रखें फिर चंदन या कुमकुम  का तिलक लगाएं। 

उसके बाद पीला फूल या हार साईं नाथ भगवान की मूर्ति या फोटो पर चढ़ाएं। फिर साईं व्रत की कथा दीपक जलाकर पढ़ें और बाबा का ध्यान करें। कोई भी फलाहार या मिठाई पूजा के प्रसाद में भोग लगाएं। 

जब साईं बाबा के व्रत 9 हो जाएं तो पांच गरीब व्यक्तियों को भोजन और सामर्थ्य अनुसार दान अंतिम व्रत के दिन दें। 7, 11, 21 साई पुस्तकें साईं बाबा की कृ्पा का प्रचार करने के लिये भक्तों में बांटें। इस व्रत को समाप्त इस तरह से करें।