BREAKING NEWS

किसान आंदोलन को बदनाम करने की साजिश हुई कामयाब : हन्नान मोल्लाह◾किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान भड़की हिंसा में 300 पुलिसकर्मी हुए घायल, क्राइम ब्रांच करेगी जांच◾ट्रैक्टर परेड हिंसा : संयुक्त किसान मोर्चा ने बुलाई बैठक, सभी पहलुओं पर होगी चर्चा ◾DND फ्लाईओवर पर लगा भारी जाम, लाल किला मेट्रो स्टेशन की एंट्री व एग्जिट बंद ◾Today's Corona Update : देश में पिछले 24 घंटे में 12 हजार नए केस, 137 मरीजों की हुई मौत ◾वीडियो वायरल होने के बाद बोले राकेश टिकैत-लाठी कोई हथियार नहीं◾विश्व में कोरोना का प्रकोप जारी, मरीजों का आंकड़ा 10 करोड़ से पार ◾किसानों की ट्रैक्टर परेड में बवाल, दिल्ली पुलिस ने हिंसा के मामले में 22 FIR दर्ज की ◾TOP 5 NEWS 27 DECEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾राकांपा अध्यक्ष शरद पवार बोले- दिल्ली में जो कुछ हुआ, उसका समर्थन नहीं किया जा सकता ◾संयुक्त किसान मोर्चा ने की दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के दौरान भड़की हिंसा की निंदा ◾आज का राशिफल (27 जनवरी 2021)◾ट्रैक्टर मार्च के दौरान हिंसा के बाद इंटरनेट सेवाएं बंद◾दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर परेड में हुई हिंसा, लालकिले में भी प्रदर्शनकारियों ने मचाया उत्पात ◾प्रदर्शनकारी किसानों की ‘ट्रैक्टर परेड’ के दौरान हिंसा में 86 पुलिसकर्मी घायल हुए◾ट्रैक्टर परेड के बाद किसानों ने दिल्ली की सीमाओं पर अपने प्रदर्शन शिविरों में लौटना शुरू किया◾बवाल : गाजीपुर, सिंघू, टिकरी बॉर्डर से बैरिकेड तोड़ दिल्ली में घुसे किसान, पुलिस ने दागे आंसूगैस के गोले ◾राजपथ पर अत्याधुनिक हथियार, मिसाइल, लड़ाकू विमानों, भारतीय सैनिकों ने दिखाई भारत की ताकत ◾72वां गणतंत्र दिवस : राजपथ पर दिखी ऐतिहासिक विरासत, सांस्कृतिक धरोहर और शौर्य की झलक◾पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की दी शुभकामनाएं ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

क्यों नहीं कर सकते एक ही गोत्र के लड़का-लड़की शादी, जानिए इसके पीछे की वजह

शादी को बेहद ही पवित्र हिंदू धर्म में माना गया है। यही वजह है कि हिंदू धर्म में कुंडली मिलाना विवाह से पहले जरूरी होता है। कुंडली मिलाने के दौरान ग्रहों के साथ-साथ लड़के और लड़की के गोत्र का भी खास महत्व होता है। एक ही गोत्र में शादी करना ब्राहम्‍ण और दूसरे हिंदू समुदायों में अनुचित माना गया है। ज्योतषियों के अनुसार अपशगुन होता है एक ही गोत्र में शादी करना। चलिए कई कारण हैं एक ही गोत्र में ना शादी करेंगे जिसे हम जानते हैं। 

1. गोत्र का महत्व हिंदुओं में बहुत माना जाता है। वेदों के मुताबिक विश्वामित्र, जगदग्रिन, भारद्वाज,गौतम, अत्रि, वशिष्ठ, कश्यप और अगस्‍त्य इन सभी महान ऋषियों के मनुष्य वशंज हैं। 

2.मान्यताओं के अनुसार, हर ऋषि की एक प्रतिष्ठा है। अगर एक ही गोत्र में कोई भी शादी करता है तो ऐसे में वह एक ही परिवार के हो जाते हैं। 

3. शास्‍त्रों में ऐसा कहा गया है कि हिंदू धर्म में एक ही वंश के लोगों की शादी को पाप माना गया है। ऋषियों के मुताबिक ऐसा करके वह गोत्र की परंपरा को तोड़ रहे हैं। 

4. धार्मिक मान्यताओं में ऐसा माना गया है कि एक ही गोत्र में शादी से विवाह दोष व्यक्ति पर लग जाता है। एक ही गोत्र में शादी करने से पति-पत्नी के रिश्ते के टूटने का खतरा बढ़ जाता है। 

5. इस मामले पर कई विद्वानों ने कहा है कि जिन लोगों की शादी एक ही गोत्र में होती है उनकी संतान को बहुत सारे कष्ट उठाने पड़ते हैं। कई तरह के अवगुण और रोग उत्पन्न होने का खतरा भी इन बच्चों में बन जाता है। 

6. रक्त संबंधों से गोत्र परंपरा का नाता होता है। एक ही गोत्र में शादी करने से शारीरिक दोष के साथ-साथ चरित्र और मानसिक दोष भी इन संतानों में होने का खतरा होता है। 

7. कई तरह के कुल एक ही गोत्र में पाए जाते हैं। इसी वजह से हर समुदाए की  अपनी परंपराएं होती हैं। जैसे एक वंश में जहां 4 गोत्र टालते हैं तो वहीं दूसरे वंश में 3 गोत्र ही टालने का नियम होता है। किसी भी तरह का दोष ऐसे में विवाह में नहीं आता है। 

8. परंपराओं की मानें तो स्वयं का पहला गोत्र होता है। दूसरा गोत्र मां का होता है तो तीसरा गोत्र दादी का होता है। बता दें कि नानी के गोत्र का भी कई लोग पालन करते हैं। 

9. वैदिक संस्कृति में एक ही गोत्र में शादी करने को वर्जित माना गया है। ऐसा इसलिए कहा गया है क्योंकि एक ही गोऋ के लड़का-लड़की भाई और बहन बन जाते हैं। 

10. मान्यताओं की मानें तो एक ही गोत्र में शादी करने वालों के बच्चों की सोच में किसी तरह का नयापन नहीं होता है। उनकी विचाराधारा में पूर्वजों की झलक दिखाई देती है।