BREAKING NEWS

निर्भया : घटना के दिन नाबालिग होने का दावा करते हुए पवन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट◾PM मोदी ने मंत्रियों से कहा, कश्मीर में विकास का संदेश फैलाएं और गांवों का दौरा करें ◾भाजपा ने अब तक 8 पूर्वांचलियों पर लगाया दांव◾यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि ने PM मोदी से भेंट की◾दिल्ली पुलिस आयुक्त को NSA के तहत मिला किसी को भी हिरासत में लेने का अधिकार◾न्यायालय से संपर्क करने से पहले राज्यपाल को सूचित करने की कोई जरूरत नहीं : येचुरी◾ममता ने एनपीआर,जनसंख्या पर केन्द्र की बैठक में नहीं लिया भाग◾सिंध में हिंदू समुदाय की लड़कियों के अपहरण को लेकर भारत ने पाक अधिकारी को किया तलब◾नड्डा का 20 जनवरी को निर्विरोध भाजपा अध्यक्ष चुना जाना तय◾हमें कश्मीर पर भारत के रुख को लेकर कोई शंका नहीं है : रूसी राजदूत◾IND vs AUS : भारत की दमदार वापसी, ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराया, सीरीज में बराबरी◾दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 48 और नामांकन दाखिल◾राउत को इंदिरा गांधी के बारे में टिप्पणी नहीं करनी चाहिए थी : पवार◾कश्मीर में शहीद सलारिया का सैन्य सम्मान से अंतिम संस्कार, दो महीने की बेटी ने दी मुखाग्नि ◾बुलेट ट्रेन परियोजना के लिये भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया के खिलाफ याचिकाओं पर न्यायालय करेगा सुनवाई ◾चुनाव में ‘कांग्रेस वाली दिल्ली’ के नारे के साथ प्रचार में उतरी कांग्रेस◾यूपी सीएम योगी ने हिमस्खलन में कुशीनगर के शहीद जवान की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया◾TOP 20 NEWS 17 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾निर्भया के गुनहगारों का नया डेथ वारंट जारी, 1 फरवरी को सुबह 6 बजे होगी फांसी◾दिल्ली चुनाव के लिए BJP ने जारी की 57 उम्मीदवारों की पहली सूची◾

सैंडविच हेल्दी नहीं होने कि वजह से सेहत को होते हैं ये नुकसान

ज्यादातर लोग सैंडविच को हेल्दी फूड मानते हैं इसी सोच के चलते यह लोगों का ऑल टाइम सबसे ज्यादा पसंदीदा स्नैक है। वैसे आमतौर लोग सैंडविच ब्रेकफास्ट या शाम के नाश्ते में खाना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। इतना ही नहीं बच्चों के लंच बॉक्स में पैक करने के मामले में भी सैंडविच सबसे ऊपर लिस्ट में शामिल है।

सैंडविच की उन स्नैक में गिनती की जाती है जब किसी को हल्की सी भूख लगी हो तो वह पेट भरने के लिए सैंडविच को एक बेहतर विकल्प मानकर इसे खा लेते हैं। लेकिन आप जिस सैंडविच को इतना शॉक से खा रहे हैं अगर इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू यानी इसके पोषक तत्वों पर गौर करेंगे तो आपको सैंडविच सेहत भरा कम और नुकसानदेह ज्यादा लगेगा। तो आइए आप भी जान लीजिए सैंडविच से होने वाले कुछ नुकसान के बारे में।

बॉडी को नहीं मिल पाते ठीक से न्यूट्रिशन

एक रिसर्च में इस बात का खुलासा किया गया है कि दूसरी चीजों की तुलना में बे्रड में बहुत कम न्यूट्रिशंस पाए जाते हैं। खासतौर पर वाइट ब्रेड में न तो फाइबर होता है,न ग्रेन्स का फायदा। वैसे अगर आप बे्रड की आदत को छोड़ नहीं सकते तो आपके लिए वाइट ब्रेड की जगह होल-ग्रेन ब्रेड सबसे बेहतर विकल्प है। क्योंकि बाकी सभी बे्रड में अधिक मात्रा में नमक होता है,जिससे बॉडी में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है। जो बॉडी को कई तरह के नुकसान भी पहुंचाती है।

वजन बढऩा लाजमी

यदि आप ब्रेड के काफी ज्यादा शौकीन हैं तो आपका वेट बढऩा तय है। इसमें मौजूद नमक,चीनी और प्रीजर्वेटिव्स वजन बढ़ाने वाले कारक हैं। ध्यान रखें सैंडविच में जितनी ज्यादा चीज और बटर होगा उसमें उतनी ही ज्यादा कैलरीज भी होगी।

पॉलिथीन में पैक्‍ड सैंडविच सेहत के लिए नुकसान

कई बार ऐसा होता है कि घर पर सैंडविच बनाने का समय नहीं मिल पता तो आप मार्केट से सैंडविच खरीदने के लिए जाते हैं तो उसपर एक पतली पन्नी में लिपटी हुई मिलती है। जानकारी के लिए बता दें कि सैंडविच को दो दिन से ज्यादा स्टोर नहीं किया जाना चाहिए। लेकिन यह बिक नहीं पाने की वजह से कई बार तो 4-5 दिन तक के लिए फ्रिज में पड़ा रहता है,जो इन्फेक्शन की मुख्य वजह बनता है और आपको इससे फूड पॉइजनिंग की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

प्रति पीस सैंडविच कैलरी   

जैम-बटर सैंडविच = 225.9 कैलरी

वेजिटेबल सैंडविच = 184.9 कैलरी

आलू सैंडविच = 124 कैलरी

खीरा-टमाटर सैंडविच = 91 कैलरी

खीरा-टमाटर सैंडविच (ब्राउन ब्रेड) = 99 कैलरी

पनीर सैंडविच = 159.5 कैलरी

पनीर और वेज सैंडविच (ब्राउन ब्रेड) = 90.1 कैलरी

चीज सैंडविच = 232 कैलरी

ऐग मेयोनीज सैंडविच = 132.8 कैलरी

चिकन सैंडविच = 196.5 कैलरी

सैंडविच सेहत भरा बनाना है बेहद जरूरी

यदि आपको सैंडविच बहुत ज्यादा पसंद है और ये आपकेरूटीन फूड का हिस्सा है,तो आप सैंडविच में हेल्दी चीजों को शामिल करें। सैंडविच को हेल्दी बनाने के लिए इसमें फ्रूट्स ,ड्राइड एप्रिकॉट्स,बनाना,कीवी का इस्तेमाल करके आप इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू को बढ़ा सकते हैं। 

डायटीशियंस के अनुसार आप सैंडविच को हेल्दी बनाने के  लिए इसमें कच्ची सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं ध्यान रहे इसके साथ किसी प्रोसेस्ड चीज का भी इस्तेमाल न करें। बल्कि नैचुरल चीज का उपयोग करें। आपकी सेहत के लिए अच्छा यही होगा कि आप डेरी वाली चीज के बदले पनीर वाला सैंडविच बनाए।