प्राचीनकाल में इंसान जंगलों , गुफाओं और कंदराओं में रहता था और जैसे जैसे इंसान ने विकास किया उसका नतीजा आज हमारी आँखों के सामने है। आज इंसान के रहते के लिए पक्के और आलिशान मकान भी आप देखते है पर आप शायद यकीन नहीं करेंगे की आज के समय में एक ऐसा शहर है जहाँ लोग जमीन के अंदर गुफा में घर बना कर रहते है। और आपको बता दें की ये कोई छोटा नहीं बल्कि 10 हजार घरों का भरा पूरा शहर है।

जमीन के अंदर घर

तो आखिर क्या राज़ है की आज के जमाने में लोगों को जमीन के अंदर घर बना कर रहना पड़ता है। आईये जानते है इसके पीछे की ख़ास वजह।

जमीन के अंदर घर

सेंट्रल चाइना के हेनान प्रान्त में एक छोटा सा शहर है Sanmenhi City। यहाँ सदियों पुरानी एक परंपरा आज भी चली आ रही है। यहाँ लोग जमीन के भीतर खुदाई करके घर बनाते हैं और उनमें रहते हैं।

जमीन के अंदर घर

इन घरों को स्थानीय भाषा में yaodong कहा जाता है। यहाँ रहने वाले चीनी करीब छह पीढ़ियों से, यानी करीब 200 वर्ष से अधिक समय से ऐसे घरों में रहते आ रहे हैं। ये इलाका ज्यादातर पहाड़ी है।

जमीन के अंदर घर

ये घर कुछ इस तरह से डिज़ाइन किये हुए होते हैं कि इनमें सूर्य के प्रकाश की कोई कमी नहीं होती। साथ ही ये घर सर्दियों के मौसम में गर्म और गर्मियों में ठन्डे रहते हैं।

जमीन के अंदर घर

तकनीक के विकास के साथ साथ अब इन घरों में भी आधुनिकता की छाप देखने को मिलने लगी है। ईंटों की दीवारें बनाने के साथ साथ नक्काशी और सजावट भी इन घरों में देखने को मिलती है।

जमीन के अंदर घर और तो और, इन घरों की वजह से यहाँ रहने वाले लोग कमाई भी करते हैं। दरअसल इन अनोखे घरों को देखने के लिए दूर दूर से टूरिस्ट आते हैं और इनमें एक रात ठहर कर ही जाते हैं।

भारत का सबसे अनोखा रेलवे स्टेशन आधा एक राज्य में है तो आधा दूसरे राज्य में !