BREAKING NEWS

आडवाणी, स्वराज ने शीला दीक्षित को दी श्रद्धांजलि ◾सोमवार को 2 बजकर 43 मिनट पर होगा चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण◾LIVE : कांग्रेस मुख्यालय पहुंचा शीला दीक्षित का पार्थिव शरीर, निगमबोध घाट पर होगा अंतिम संस्कार◾झारखंड : गुमला में डायन होने के शक में 4 लोगों की पीट-पीटकर हत्या◾कारगिल शहीदों की याद में दिल्ली में हुई ‘विजय दौड़’, लेफ्टिनेंट जनरल ने दिखाई हरी झंडी◾ आज सोनभद्र जाएंगे CM योगी, पीड़ित परिवार से करेंगे मुलाकात ◾शीला दीक्षित की पहले भी हो चुकी थी कई सर्जरी◾BJP को बड़ा झटका, पूर्व अध्यक्ष मांगे राम गर्ग का निधन◾पार्टी की समर्पित कार्यकर्ता और कर्तव्यनिष्ठ प्रशासक थीं शीला दीक्षित : रणदीप सुरजेवाला ◾सोनभद्र घटना : ममता ने भाजपा पर साधा निशाना ◾मोदी-शी की अनौपचारिक शिखर बैठक से पहले अगले महीने चीन का दौरा करेंगे जयशंकर ◾दीक्षित के बाद दिल्ली कांग्रेस के सामने नया नेता तलाशने की चुनौती ◾अन्य राजनेताओं से हटकर था शीला दीक्षित का व्यक्तित्व ◾जम्मू कश्मीर मुद्दे के अंतिम समाधान तक बना रहेगा अनुच्छेद 370 : फारुक अब्दुल्ला ◾दिल्ली की सूरत बदलने वाली शिल्पकार थीं शीला ◾शीला दीक्षित के आवास पहुंचे PM मोदी, उनके निधन पर जताया शोक ◾शीला दीक्षित कांग्रेस की प्रिय बेटी थीं : राहुल गांधी ◾जीवनी : पंजाब में जन्मी, दिल्ली से पढाई कर यूपी की बहू बनी शीला, फिर बनी दिल्ली की मुख्यमंत्री◾शीला दीक्षित ने दिल्ली एवं देश के विकास में दिया योगदान : प्रियंका◾शीला दीक्षित के निधन पर दिल्ली में 2 दिन का राजकीय शोक◾

दिलचस्प खबरें

इस साल 17 जुलाई से सावन महीना शुरू होगा,पहले ही जान लें इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

हिंदू धर्म में सावन का महीना काफी ज्यादा पवित्र माना जाता है। इस खास महीने में भगवान भोलेनााि की पूजा-अर्चना विशेष तौर पर की जाती है। इस साल सावन का महीना आने वाली 17 जुलाई से शुरू होगा जो 15 अगस्त यानि राखी के दिन तक चलेगा। इस बार सावन में 4 सोमवार पड़ रहे हैं। बता दें कि इस बार इस महीने में कई शुभ संयोग बनेंगे जिसमें मनुष्य की सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी। 


1.इस बार सावन में 4 सोमवार होंगे जोकि पहला सोमवार 22 जुलाई को होगा। जबकि दूसरा सोमवार 29 जुलाई,वहीं तीसरा 5 अगस्त के दिन और चौथा 12 अगस्त को पड़ेगा। 


2.इस बार सावन के महीने में पडऩे वाली हरियाली अमावस्या पर पंच महायोग बन रहा है। ज्योतिषशास्त्रों के मुताबिक यह शुभ संयोग करीब 125 साल बाद बन रहा है। ऐसे में भगवान शिव की करी गई पूजा से इंसान का पारिवारिक जीवन खुशहाल बना रहेगा। 


3.मान्यताओं के अनुसार पंच महायोग में कुल देवी-देवता की पूजा करना बहुत फलदायी होता है और इसके अलावा इस दिन देवी पार्वती और शिव जी की पूजा करने से मनुष्य के सभी कष्ट दूर होते हैं।


4.इस साल 5 अगस्त को पडऩे वाली नागपंचमी भी बहुत खास होगी। क्योंकि करीब 20 साल बाद नागपंचमी सोमवार के दिन होगी। इससे पहले ऐसा शुभ संयोग 16 अगस्त 1999 को बना था। अलगी बार ये संयोग 21 अगस्त 2023 को बनेगा।


5.नागपंचमी के दिन नाग देवता को दूध पिलाने और शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाने से आपको सभी कष्टों से मुक्ति मिलेगी।


6.इस बार सावन महीना 15 अगस्त यानि रक्षाबंधन के दिन खत्म होगा। इस दिन भी एक खास संयोग बन रहा हैं। इस दिन चंद्र प्रधान श्रवण नक्षत्र में पड़ेगा। बता दें कि ये बेहद खास संयोग है जो 19 साल पहले 2000 में बना था। 


7.ज्योतिषचार्यों के मुताबिक इस बार रक्षाबंध के दिन सुबह 9 बजे के बाद से पंचक शुरू होगा इसलिए इससे पहले ही राखी बंधवाने का श्रेष्ठ मुहूर्त है। 


8.सावन के दिनों भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर रोजाना 21 बिल्वपत्रों को चढ़ाएं। जिन पर चंदन में ओम नम: शिवाय लिखा हुआ हो। ये करने से आपको आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।