BREAKING NEWS

करनाल से बीजेपी के पूर्व सांसद अश्विनी कुमार चोपड़ा के निधन पर राजनाथ सिंह समेत इन नेताओं ने जताया शोक ◾अश्विनी कुमार की लेगब्रेक गेंदबाजी के दीवाने थे टॉप क्रिकेटर◾खामोश हो गई वरिष्ठ पत्रकार अश्वनी कुमार चोपड़ा जी की आवाज, कल होगा अंतिम संस्कार◾PM मोदी ने वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व सांसद अश्विनी चोपड़ा के निधन पर शोक प्रकट किया ◾पंजाब केसरी दिल्ली के मुख्य संपादक और पूर्व भाजपा सांसद श्री अश्विनी कुमार जी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि ◾निर्भया गैंगरेप: अपराध के समय दोषी पवन नाबलिग था या नहीं? 20 जनवरी को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾सीएए पर प्रदर्शनों के बीच CJI बोबड़े ने कहा- यूनिवर्सिटी सिर्फ ईंट और गारे की इमारतें नहीं◾कमलनाथ सरकार के खिलाफ धरने पर बैठे MLA मुन्नालाल गोयल, घोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा नहीं करने का लगाया आरोप ◾नवाब मलिक बोले- अगर भागवत जबरदस्ती पुरुष की नसबंदी कराना चाहते हैं तो मोदी जी ऐसा कानून बनाए◾संजय राउत ने सावरकर को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले- विरोध करने वालों को भेजो जेल, तब सावरकर को समझेंगे'◾दोषियों को माफ करने की इंदिरा जयसिंह की अपील पर भड़कीं निर्भया की मां, बोलीं- ऐसे ही लोगों की वजह से बच जाते हैं बलात्कारी◾पाकिस्‍तान: सुप्रीम कोर्ट ने देशद्रोह मामले में फैसले के खिलाफ मुशर्रफ की याचिका पर सुनवाई से किया इनकार ◾सीएए और एनआरसी के खिलाफ लखनऊ में महिलाओं का प्रदर्शन जारी◾NIA ने संभाली आतंकियों के साथ पकड़े गए DSP दविंदर सिंह मामले की जांच की जिम्मेदारी◾वकील इंदिरा जयसिंह की निर्भया की मां से अपील, बोलीं- सोनिया गांधी की तरह दोषियों को माफ कर दें◾ट्रंप ने ईरान के 'सुप्रीम लीडर' को दी संभल कर बात करने की नसीहत◾ राजधानी में छाया कोहरा, दिल्ली आने वाली 20 ट्रेनें 2 से 5 घंटे तक लेट◾निर्भया : घटना के दिन नाबालिग होने का दावा करते हुए पवन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट◾PM मोदी ने मंत्रियों से कहा, कश्मीर में विकास का संदेश फैलाएं और गांवों का दौरा करें ◾भाजपा ने अब तक 8 पूर्वांचलियों पर लगाया दांव◾

ATM से पैसा निकालते वक्त फॉलो करें ये टिप्स,कभी नहीं होगा नुकसान

प्रतीक शेखर शख्स एक आदमी अपने ऑफिस में बैठे थे। अचानक से उनके फोन पर एक मैसेज आया कि उनके ATM कार्ड से 4000 रुपए का ट्रांजेक्शन किया गया है। प्रतीक ये सब कुछ समझ भी नहीं पाते इतनी ही देर में उनके पास एक और 12000 की ट्रांजेक्शन का मैसेज आ गया। तीसरी बार में उनके कार्ड से 10000 रुपए के ट्रांजेक्शन करने की कोशिश की गई। प्रतीक को कुछ भी नहीं समझ आ रहा था कि आखिर उनके अकाउंट से पैसे कट कहां से रहे हैं। उन्होंने फौरान बैंक के कस्टमर केयर पर फोन करके अपना कार्ड को ब्लॉक करवा दिया और फिर फर्जी ट्रांजेक्शन की शिकायत भी की। अक्सर ऐसे ही कई सारे झूठे किस्से आपके सामने भी आए होंगे।

ATM से जुड़ी धोखाधड़ी,ग्राहकों के खाते से पैसे निकल जाना और बैंक भी इसमें कुछ नहीं कर पाता है। लेकिन सबसे पहले समझना यह बहुत जरूरी है कि एटीएम के अंदर हम ऐसी कौन सी गलती कर देते हैं जिससे हमारी कमाई एक ही झटके में कोई और इंसान अपने कब्जे में कर लेता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ATM का इस्तेमाल आप किसी तरह करें। इसके बारे में देश के सबसे बड़े बैंंक एसबीआई ने कुछ जबदस्त टिप्स बताए हैं। SBI  ने बताया है कि आखिर किस तरह ATM में आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं। 

अपने एटीएम में भूलकर भी न करें ये काम

हमेशा याद रखें कि ATM से पैसे निकालते समय किसी भी दूसरे व्यक्ति की सहायता न लें। ATM या डेबिट कार्ड पर कभी भी उसका पिन लिखकर न रखें। ATM और डेबिट कार्ड का पिन गोपनीय होता है। पिन के बारे में आप बैंक कर्मचारियों को भी ना बातएं। 

एटीएम के इस्तेमाल इन बातों का ध्यान रखें  करते समय 

1.इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि एटीएम से पैसे निकालते वक्त या किसी दूसरी तरह का ट्रांजेक्शन करते समय देख लें कि स्क्रीन पर वेलकम का मैजेस आ गया है।

2.एटीएम का पिन गोपनीय होता है इसलिए पिन डालते समय पहले अपने आसपास में देख ले कोई खड़ा तो नहीं है। 

3.एटीएम से ट्रांजेक्शन पूरा होने के बाद वेलकम स्क्रीन आने का जरूर इंतजार करें। 

4.अगर आपको पैसे निकाले हैं तो चेक कर लें कि बैंक खाते से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आया है या नहीं।

5.एटीएम आसपास खड़े संदिग्ध लोगों से चौकना रहें। अगर आपको कोई बातचीत में उलझाना चाहें तो संभल जाएं। ऐसा भी हो सकता है कि वही व्यक्ति आपके जाने के बाद आपका अकाउंट साफ करने वाला हो। 

6.ध्यान रखें कि एटीएम मशीन में कार्ड डालने का स्लॉट कुछ अलग सा ही है तो संभल जाइए। क्योंकि हो सकता है कि कोई डिवाइज अलग से आपके कार्ड को रीड करने के लिए लगाया गया हो। 

7.अगर आपके अकाउंट से पैसे कटने का मैसेज आता है और यह ट्रांजेक्शन आपने नहीं कि तो इसकी सूचना आप तभी बैंक को दें।

8.अगर एटीएम में पिन डालने और सारी जानकारी देने के बाद भी आपको कैश नहीं मिल पाया या स्क्रीन पर कैश नहीं है का विकल्प दिखाई देता है तो इसकी सूचना तभी बैंक में दें।