BREAKING NEWS

PNB धोखाधड़ी मामला: इंटरपोल ने नीरव मोदी के भाई के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस फिर से किया सार्वजनिक ◾कोरोना संकट के बीच, देश में दो महीने बाद फिर से शुरू हुई घरेलू उड़ानें, पहले ही दिन 630 उड़ानें कैंसिल◾देशभर में लॉकडाउन के दौरान सादगी से मनाई गयी ईद, लोगों ने घरों में ही अदा की नमाज ◾उत्तर भारत के कई हिस्सों में 28 मई के बाद लू से मिल सकती है राहत, 29-30 मई को आंधी-बारिश की संभावना ◾महाराष्ट्र पुलिस पर वैश्विक महामारी का प्रकोप जारी, अब तक 18 की मौत, संक्रमितों की संख्या 1800 के पार ◾दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर किया गया सील, सिर्फ पास वालों को ही मिलेगी प्रवेश की अनुमति◾दिल्ली में कोविड-19 से अब तक 276 लोगों की मौत, संक्रमित मामले 14 हजार के पार◾3000 की बजाए 15000 एग्जाम सेंटर में एग्जाम देंगे 10वीं और 12वीं के छात्र : रमेश पोखरियाल ◾राज ठाकरे का CM योगी पर पलटवार, कहा- राज्य सरकार की अनुमति के बगैर प्रवासियों को नहीं देंगे महाराष्ट्र में प्रवेश◾राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने हॉकी लीजेंड पद्मश्री बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर शोक व्यक्त किया ◾CM केजरीवाल बोले- दिल्ली में लॉकडाउन में ढील के बाद बढ़े कोरोना के मामले, लेकिन चिंता की बात नहीं ◾अखबार के पहले पन्ने पर छापे गए 1,000 कोरोना मृतकों के नाम, खबर वायरल होते ही मचा हड़कंप ◾महाराष्ट्र : ठाकरे सरकार के एक और वरिष्ठ मंत्री का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव◾10 दिनों बाद एयर इंडिया की फ्लाइट में नहीं होगी मिडिल सीट की बुकिंग : सुप्रीम कोर्ट◾2 महीने बाद देश में दोबारा शुरू हुई घरेलू उड़ानें, कई फ्लाइट कैंसल होने से परेशान हुए यात्री◾हॉकी लीजेंड और पद्मश्री से सम्मानित बलबीर सिंह सीनियर का 96 साल की उम्र में निधन◾Covid-19 : दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 54 लाख के पार, अब तक 3 लाख 45 हजार लोगों ने गंवाई जान ◾देश में कोरोना से अब तक 4000 से अधिक लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 39 हजार के करीब ◾पीएम मोदी ने सभी को दी ईद उल फितर की बधाई, सभी के स्वस्थ और समृद्ध रहने की कामना की ◾केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- निजामुद्दीन मरकज की घटना से संक्रमण के मामलों में हुई वृद्धि, देश को लगा बड़ा झटका ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

ATM से पैसा निकालते वक्त फॉलो करें ये टिप्स,कभी नहीं होगा नुकसान

प्रतीक शेखर शख्स एक आदमी अपने ऑफिस में बैठे थे। अचानक से उनके फोन पर एक मैसेज आया कि उनके ATM कार्ड से 4000 रुपए का ट्रांजेक्शन किया गया है। प्रतीक ये सब कुछ समझ भी नहीं पाते इतनी ही देर में उनके पास एक और 12000 की ट्रांजेक्शन का मैसेज आ गया। तीसरी बार में उनके कार्ड से 10000 रुपए के ट्रांजेक्शन करने की कोशिश की गई। प्रतीक को कुछ भी नहीं समझ आ रहा था कि आखिर उनके अकाउंट से पैसे कट कहां से रहे हैं। उन्होंने फौरान बैंक के कस्टमर केयर पर फोन करके अपना कार्ड को ब्लॉक करवा दिया और फिर फर्जी ट्रांजेक्शन की शिकायत भी की। अक्सर ऐसे ही कई सारे झूठे किस्से आपके सामने भी आए होंगे।

ATM से जुड़ी धोखाधड़ी,ग्राहकों के खाते से पैसे निकल जाना और बैंक भी इसमें कुछ नहीं कर पाता है। लेकिन सबसे पहले समझना यह बहुत जरूरी है कि एटीएम के अंदर हम ऐसी कौन सी गलती कर देते हैं जिससे हमारी कमाई एक ही झटके में कोई और इंसान अपने कब्जे में कर लेता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ATM का इस्तेमाल आप किसी तरह करें। इसके बारे में देश के सबसे बड़े बैंंक एसबीआई ने कुछ जबदस्त टिप्स बताए हैं। SBI  ने बताया है कि आखिर किस तरह ATM में आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं। 

अपने एटीएम में भूलकर भी न करें ये काम

हमेशा याद रखें कि ATM से पैसे निकालते समय किसी भी दूसरे व्यक्ति की सहायता न लें। ATM या डेबिट कार्ड पर कभी भी उसका पिन लिखकर न रखें। ATM और डेबिट कार्ड का पिन गोपनीय होता है। पिन के बारे में आप बैंक कर्मचारियों को भी ना बातएं। 

एटीएम के इस्तेमाल इन बातों का ध्यान रखें  करते समय 

1.इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि एटीएम से पैसे निकालते वक्त या किसी दूसरी तरह का ट्रांजेक्शन करते समय देख लें कि स्क्रीन पर वेलकम का मैजेस आ गया है।

2.एटीएम का पिन गोपनीय होता है इसलिए पिन डालते समय पहले अपने आसपास में देख ले कोई खड़ा तो नहीं है। 

3.एटीएम से ट्रांजेक्शन पूरा होने के बाद वेलकम स्क्रीन आने का जरूर इंतजार करें। 

4.अगर आपको पैसे निकाले हैं तो चेक कर लें कि बैंक खाते से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आया है या नहीं।

5.एटीएम आसपास खड़े संदिग्ध लोगों से चौकना रहें। अगर आपको कोई बातचीत में उलझाना चाहें तो संभल जाएं। ऐसा भी हो सकता है कि वही व्यक्ति आपके जाने के बाद आपका अकाउंट साफ करने वाला हो। 

6.ध्यान रखें कि एटीएम मशीन में कार्ड डालने का स्लॉट कुछ अलग सा ही है तो संभल जाइए। क्योंकि हो सकता है कि कोई डिवाइज अलग से आपके कार्ड को रीड करने के लिए लगाया गया हो। 

7.अगर आपके अकाउंट से पैसे कटने का मैसेज आता है और यह ट्रांजेक्शन आपने नहीं कि तो इसकी सूचना आप तभी बैंक को दें।

8.अगर एटीएम में पिन डालने और सारी जानकारी देने के बाद भी आपको कैश नहीं मिल पाया या स्क्रीन पर कैश नहीं है का विकल्प दिखाई देता है तो इसकी सूचना तभी बैंक में दें।