जब भी बात बॉलीवुड के खलनायको की होती है तो शोले के गब्बर सिंह का नाम जरूर आता है। फिल्म शोले में अमजद खान द्वारा निभाया गया है यह किरदार अमर हो गया। फिल्मों में आने से पहले अमजद खान थिएटर में छोटे-मोटे रोल करते थे।

अमजद खान ने साल 1991 में बॉलीवुड फिल्म नाज़नीन से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। उसके बाद उन्होंने 1957 की बॉलीवुड फिल्म ‘अब दिल्ली दूर नहीं’ में भी काम किया था।

ऐसे तो अमजद कई फिल्मो में छोटे मोटे रोल कर चुके थे।लेकिन उन्हें अपने करियर का सबसे बड़ा ब्रेक साल 1975 की बॉलीवुड फिल्म शोले से मिला था। इस फिल्म से ही उन्हें एक बड़ी पहचान मिली थी।

इस फिल्म के डायरेक्टर रमेश सिप्पी थे जिन्होंने बॉलीवुड में अंदाज, सीता और गीता, शक्ति, सागर, जमीन ओर जमाना दीवाना जैसी कई फिल्मों को निर्देशित किया है।

अमजद खान ने साल 1972 में शहला खान से शादी की जिसके बाद साल 1973 में उनके बेटे ‘शादाब खान’ का जन्म हुआ। शादाब खान ने बॉलीवुड की कुछ फिल्मों में काम किया है। अमजद खान के दूसरे बेटे का नाम सीमाब खान है। उनकी एक बेटी भी है जिसका नाम अहलम ख़ान है।

अहलम ने साल 2011 में अभिनेता जफर कराचीवाला से शादी की। जफर बॉलीवुड के एक जाने माने अभिनेता है। जफर ने बॉलीवुड फिल्म जख्म में अभिनेता अजय देवगन के साथ काम किया था जिसके डायरेक्टर महेश भट्ट थे।

जफर कराचीवाला ने बॉलीवुड फिल्म ‘डेल्ही बेली’ में भी काम किया है। हालाँकि अहलम फिल्मो में नजर नही आती है और वे फ़िल्मी दुनिया से दूर रहती है।

24X7  नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे