BREAKING NEWS

कल्याण और विकास के उद्देश्यों के बीच तालमेल बिठाने पर व्यापक बातचीत हो: उपराष्ट्रपति◾वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ का हआ निधन, दिल्ली के अपोलो अस्पताल में थे भर्ती◾ MSP और केस वापसी पर SKM ने लगाई इन पांच नामों पर मुहर, 7 को फिर होगी बैठक◾ IND vs NZ: एजाज के ऐतिहासिक प्रदर्शन पर भारी पड़े भारतीय गेंदबाज, न्यूजीलैंड की पारी 62 रन पर सिमटी◾भारत में 'Omicron' का तीसरा मामला, साउथ अफ्रीका से जामनगर लौटा शख्स संक्रमित ◾‘बूस्टर’ खुराक की बजाय वैक्सीन की दोनों डोज देने पर अधिक ध्यान देने की जरूरत, विशेषज्ञों ने दी राय◾देहरादून पहुंचे PM मोदी ने कई विकास योजनाओं का किया शिलान्यास व लोकार्पण, बोले- पिछली सरकारों के घोटालों की कर रहे भरपाई ◾ मुंबई टेस्ट IND vs NZ - एजाज पटेल ने 10 विकेट लेकर रचा इतिहास, भारत के पहली पारी में 325 रन ◾'कांग्रेस को दूर रखकर कोई फ्रंट नहीं बन सकता', गठबंधन पर संजय राउत का बड़ा बयान◾अमित शाह बोले- PAK में सर्जिकल स्ट्राइक कर भारत ने स्पष्ट किया कि हमारी सीमा में घुसना आसान नहीं◾केंद्र ने अमेठी में पांच लाख AK-203 असॉल्ट राइफल के निर्माण की मंजूरी दी, सैनिकों की युद्ध की क्षमता बढ़ेगी ◾Today's Corona Update : देश में पिछले 24 घंटे के दौरान 8 हजार से अधिक नए केस, 415 लोगों की मौत◾चक्रवाती तूफान 'जवाद' की दस्तक, स्कूल-कॉलेज बंद, पुरी में बारिश और हवा का दौर जारी◾विश्वभर में कोरोना के आंकड़े 26.49 करोड़ के पार, मरने वालों की संख्या 52.4 लाख से हुई अधिक ◾आजाद ने सेना ऑपरेशन के दौरान होने वाली सिविलिन किलिंग को बताया 'सांप-सीढ़ी' जैसी स्थिति◾SKM की बैठक से पहले राकेश टिकैत ने कहा- उम्मीद है कि आज की मीटिंग में कोई समाधान निकलना चाहिए◾राष्ट्रपति ने किया ट्वीट, देश की रक्षा सहित कोविड से निपटने में भी नौसेना ने निभाई अहम भूमिका◾तेजी से फैल रहा है ओमिक्रॉन, डब्ल्यूएचओ ने कहा- वेरिएंट पर अंकुश लगाने के लिए लॉकडाउन अंतिम उपाय◾सिंघु बॉर्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा की आज होगी अहम बैठक, आंदोलन की आगे की रणनीति होगी तय◾ओमीक्रोन का असर कम रहने का अंदाजा, वैज्ञानिक मार्गदर्शन पर होगा बूस्टर देने का फैसला◾

शार्क टैंक : दिल्ली की युवा इंटरप्रेन्योर अमानत और शुभम ने किया सबको इम्प्रेस, इतने लाख डॉलर का मिला निवेश

जब बात टीवी एंटरटेनमेंट की हो तो लम्बे समय से रियलिटी शोज ने दर्शकों के दिलों में खास जगह बरकरार रखी है। भारत से लेकर दुनियाभर में खासतौर से रियलिटी शोज को पसंद करने वाले दर्शकों की कोई कमी नहीं है। बिज़नेस जगत से जुड़े रियलिटी शो की बात की जाए अमेरिकी शो 'शार्क टैंक' का दबदबा लम्बे समय से कायम है, जिसने शानदार लोकप्रियता के साथ दुनियाभर के युवा उद्यमियों के लिए खास मंच प्रदान किया है। इस शो में युवा इंटरप्रेन्योर अपने बिज़नेस आइडियाज को जजों के सामने पेश करते है और अगर जजों को आईडिया पसंद आये तो वो बिज़नेस में निवेश करते है जिससे युवा उद्यमियों अपने सपनों को उड़ान दे सकें। 

शार्क टैंक शो में दिल्ली की युवतियों का जलवा  

आज हम आपको शार्क टैंक शो में आयी दो भारतीय युवतियों के बारे में बता रहे है, जिन्होंने अपने खास बिज़नेस आईडिया से न सिर्फ जजों को इम्प्रेस किया बल्कि अपने स्टार्टअप के लिए 1 लाख अमेरिकी डॉलर का निवेश भी हासिल किया किया। हम बात कर रहे है भारत की राजधानी दिल्ली में पली बढ़ी शुभम इस्सर और अमानत आनंद के बारे में, जिन्होंने भारतीय युवा उद्यमियों को नयी राह दिखाई है। 

शुभम और अमानत न्यूयॉर्क के पार्सन्स स्कूल ऑफ़ डिज़ाइन में मिले और इन्होने मिलकर एक स्टार्टअप की शुरुआत की। दोनों ने मिलकर ऐसा प्रोडक्ट 'SoaPen' डिज़ाइन किया जिससे बच्चों को हाथ धोने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। शार्क टैंक शो में इनका प्रोडक्ट जजों को पसंद आया और गेस्ट जज भारतीय अमेरिकी उद्यमी नीरव टोलिया ने इनके स्टार्टअप SoaPen में एक लाख अमेरिकी डॉलर का निवेश भी किया है। 

कौन है शुभम इस्सर और अमानत आनंद

SoaPen के फाउंडर अमानत आनंद और शुभम इस्सर दोनों नई दिल्ली से है लेकिन इनकी मुलाकात तब हुई जब दोनों ने न्यूयॉर्क शहर के पार्सन्स स्कूल ऑफ़ डिज़ाइन में दाखिला लिया। SoaPen डिजाइन करने के बारे में इनका कहना है ये चाहते थे, इनका प्रोडक्ट ऐसा हो जो सामाजिक जागरूकता में भी सफल हो सके। 

उन्होंने यूनिसेफ वेयरेबल्स फॉर गुड चैलेंज पर रिसर्च की और पाया कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों की मौत का कारण बनने वाले 50% संक्रामक रोगों को साबुन से हाथ धोने के सरल कार्य से रोका जा सकता है। यहीं इन दोनों टैलेंटेड युवा भारतीय महिला उद्यमियों के सपनों ने उड़ान भरी और आज ये विश्व के सामने अपना और भारत का नाम ऊंचा कर रहे है। 

अपने बिज़नेस आईडिया को कैसे बनाया सफल  

सोपेन के फाउंडर अमानत आनंद और शुभम इस्सर ने "शार्क टैंक" पर कहा, “दुनिया भर के माता-पिता के लिए बच्चों को साफ़ स्वच्छ रखना एक बड़ा टास्क है और उनका प्रोडक्ट इस मामले में काफी कारगर साबित हो सकता है। बच्चों के स्वस्थ रहने के लिए हाथ साफ रखना बहुत जरूरी है। उनका प्रोडक्ट खेल - खेल में बच्चों की स्वच्छता का बेहतर ख्याल रख सकता है। 

अब तक अमानत और शुभम ने 227 निवेशकों से 28,000 डॉलर की राशि जुटाई है और वे इस पैसे का उपयोग उत्पादन बढ़ाने के लिए कर रहे हैं। खास तौर पर बच्चों के लिए डिज़ाइन SoaPen एक तरह की कलर पेंसिल साबुन है जो विभिन्न रंगों और सुगंधों में उपलब्ध है। अमानत और शुभम ने  न्यूयॉर्क शहर और मुंबई में अपनी कंपनी के ऑफिस स्थापित किये है। 

नयी ऊंचाइयों को हासिल करने का है लक्ष्य 

अब अमानत और शुभम का इरादा है की वो अपने बिज़नेस को दुनियाभर में फैला सकें जिसके लिए उन्होंने शार्क टैंक में अपना आईडिया जजों के सामने रखा था। 

अब इन दोनों को नीरव टोलिया के रूप में बड़ा निवेशक भी मिला चुका है, जो इनके बिज़नेस में 100,000 का निवेश कर रहे है। उम्मीद की जा सकती है कि शुभम और अमानत कामयाबी की नयी ऊंचाइयों को हासिल करेंगे और पूरी दुनिया के सामने भारत का सिर गर्व से ऊंचा करेंगे।