BREAKING NEWS

दिल्ली : 24 घंटे में कोरोना से 35 लोगों की मौत, 1606 नए मामले◾राजस्थान में सियासी घमासान के बीच पायलट ने कहा-राम राम सा! तो विश्वेंद्र व मीणा ने पूछा क्या गलती की?◾राजस्थान: सियासी उठापटक के बीच कल सुबह दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे सचिन पायलट ◾महाराष्ट्र में कोरोना का विस्फोट जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 2.67 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 6,741 नए केस◾कानपुर शूटआउट : गिरफ्तार शशिकांत पांडेय का खुलासा, विकास के कहने पर ही हुई 8 पुलिसकर्मियों की हत्या◾केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- देश में कोरोना के 50 फीसदी मामले महाराष्ट्र और तमिलनाडु से◾बिहार में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए 16 से 31 जुलाई तक लगाया गया लॉकडाउन ◾राज्यपाल से मुलाकात के बाद बोले गहलोत- कुछ लोग 'आ बैल मुझे मार' रवैये के साथ कर रहे थे काम◾सचिन पायलट की अध्यक्ष पद से बर्खास्ती के बाद गोविंद सिंह डोटासरा को सौंपा गया कार्यभार◾कांग्रेस के एक्शन के बाद सचिन पायलट ने किया ट्वीट- सत्य को परेशान किया जा सकता है, पराजित नहीं ◾पूर्वी लद्दाख विवाद : भारत और चीन ने पैंगोग झील, देपसांग से सैनिकों को हटाने पर की वार्ता ◾कांग्रेस का सचिन पायलट पर बड़ा एक्शन, प्रदेश अध्यक्ष पद और उपमुख्यमंत्री के पद से किया बर्खास्त◾राजस्थान के मौजूदा संकट के लिए उमा भारती ने कांग्रेस और राहुल को बताया जिम्मेदार◾केजरीवाल ने प्लाज्मा बैंक का किया उद्धाटन, बोले- दिल्ली में कोरोना पीड़ित जरूरतमंदों को प्लाज्मा मिला ◾CBSE 10वीं का रिजल्ट कल होगा जारी, HRD मंत्री पोखरियाल ने की घोषणा ◾अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावे को किया खारिज, कही ये बात◾पायलट का गहलोत के खिलाफ बगावती सुर बरकरार, मनाने में जुटा कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व◾कानपुर मुठभेड़ : एक और आरोपी शशिकांत गिरफ्तार, पुलिस को विकास दुबे के घर पर मिली AK-47◾भगवान राम को नेपाली बताने वाले बयान पर भड़के सिंघवी, बोले-ओली का बिगड़ गया है मानसिक संतुलन◾देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 9 लाख के पार, अब तक 24 हजार के करीब लोगों ने गंवाई जान ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

ये 5 चीजें चेहरे के लिये हो सकती हैं रिस्‍की, दस बार सोच लें इन्हें लगाने से पहले

महिलाएं कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स खूबसूरत दिखने के लिए उपयोग करती हैं। हालांकि वह घरेलू नुस्‍खों का भी इस्तेमाल करती हैं जिससे वह अपनी खूबसूरती को बरकरार रख सकें। लेकिन इसी दौरान चेहरे पर वह कई ऐसी चीजों का इस्तेमाल कर लेती हैं जिसके बाद उन्हें फायदा नहीं बल्कि नुकसान झेलना पड़ जाता है। बॉडी की स्किन से चेहरे की स्किन हमारी बहुत ही संवेदनशील होती है। इसलिए कोई भी एक्सपेरिमेंट चेहरे पर करने से पहले उसके बारे में जानना बहुत जरूरी होता है। 

नींबू का रस


हेल्‍थ के लिए नींबू बहुत ही अच्छा माना गयाह ै लेकिन नींबू त्वचा पर लगाने के लिए रिस्की होता है। नींबू के बारे में कई सोशल मीडिया पर वीडियो बनाई गई है जिसमें त्चचा को चमकदार और गोरा करने में नींबू बहुत सहायक होता है। लेकिन चेहरे पर जलन इसे सीधे लगाने से हो सकती है। कभी भी घर से चेहरे पर नींबू लगा कर न निकलें। ऐसा करने से चेहरे पर पिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है। 

टूथपेस्ट


 

अधिकतर ब्यूटी वेबसाइट पर पिंपल पर टूथपेस्ट लगाने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेलेनिन की उत्पादन को टूथपेस्ट बढ़ा देता है और उसकी वजह से काले धब्बे चेहरे पर पड़ जाते हैं। अगर आप अपने चेहरे पर ऐसा टूथपेस्ट लगाते हैं जिसमें पुदीना है तो इससे आपकी स्किन पर जलन और मुंहासे की परेशानी हो जाएगी।

सनस्क्रीन


कई बार लोग सनस्क्रीन को चेहरे पर सूरज की किरणों से बचने के लिए लगाते हैं लेकिन सनस्क्रीन पुरानी होने की वजह से वह उलटा असर चेहरे पर कर देती है। पुरानी सनस्क्रीन को चेहरे पर लगाकर धूप में जाने से रिएक्ट कर देती है। सनस्क्रीन रोजाना लगानी चाहिए धूप से बचने के लिए लेकिन उससे पहले आप एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें। 

गरम शावर


चेहरे पर फेशियल के दौरान भाप लेना अच्छा होता है। लेकिन गरम पानी नहाने के समय चेहरे पर ना लगाएं। चेहरे से सारी नमी को गरम पानी छीन लेता है और उसे रूखा कर देता है। गुनगुने पानी का इस्तेेमाल चेहरे को धोते समय करें। इससे चेहरे का  pH लेवल बैलेंस में रहता है। 

वैक्स


वैक्सिंग के दर्द को आपके शरीर की त्वचा सहन कर सकती है। लेकिन चेहरा उस दर्द को सहन नहीं कर सकता। कई महिलाओं के चेहरे पर बाल होते हैं और उनके पास वैक्सिंग का ही एकमात्र विकल्प होता है। लेकिन मुंहासे, झुर्रियां और बर्न चेहरे पर वैक्सिंग करने से हो जाती है।