अखरोट एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जो हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक है। वैैसे ही अखरोट का तेल भी हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा होता है। अखरोट के तेल को ब्रेन फूड भी कहा जाता है।

अखरोट में ऐसे तत्व होते हैं जो हमारे दिमाग की शक्ति को तेज करने में मदद करते हैं। दिमाग को तेज करने के लिए जो वर्धक पदार्थ की आवश्यकता होती है वह सभी अखरोट में मिलते हैं।

जो कि हमारे दिमाग के लिए काफी अच्छे होते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अखरोट में विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट्स और बाकि दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

अखरोट हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं। अखरोट सेहत के साथ-साथ हमारी सुंदरता को भी बढ़ाता है। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि अखरोट कैसे हमारी सुंदरता को ओर भी बढ़ाता है।

अखरोट से बढ़ाये अपनी सुंदरता

-हमारे चेहरे पर कुछ ऐसे अनचाहे बाल होते हैं जिसे हम काफी परेशान हो जाते हैं। चेहरे के उन अनचाहे बालों को अखरोट हाटने में मदद करता हैै। अगर आप अपने चेहरे के अनचाहे बालों से दुखी हैं तो अपने चेहरे को अखरोट का स्क्रब कर लें।

 

ऐसा करने से आपके चेहरे के अनचाहे बालों से निजात मिल जाएगा। अखरोट से स्क्रब बनाने की विधि यह है कि पहले आप अखरोट को पीसकर उसमें ओलिव आयल मिला लें। जब स्क्रब अच्छे से सूख जाए तो इसे धीरे से रगड़ कर उतार लें।

-चेहरे को मुलायम, साफ़ और झुर्रियों रहित बनाने के लिए 1 चम्मच अखरोट का पाउडर, दूध या दही के साथ मिलायें और पेस्ट बनायें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें। लगभग 20 मिनिट लगा रहने दें और फिर ठन्डे पानी से चेहरा धो लें। आपका चेहरा चमक उठेगा।

-अखरोट को दूध के साथ मिलाकर पीस ले, अब इसमें थोड़ा सा गुलाबजल मिला ले। अब इस पेस्ट को अपने पिम्पल्स पर लगाए और दस मिनट बाद धोलें। रोजाना ऐसा करने से आपको पिम्पल फ्री स्किन मिलेगी।

अगर आपका भी आधार कार्ड खो गया तो घबराइए नहीं, मिनटों में ऐसे पाएं नया AADHAR कार्ड