BREAKING NEWS

कांग्रेस नेता अहमद पटेल और आरपीएन सिंह कोविड-19 से संक्रमित◾हाथरस की घटना पर इलाहाबाद HC सख्त, उप्र सरकार को नोटिस, DM-SP तलब◾ IPL 2020 KXIP vs MI : हार्दिक-पोलार्ड की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी, मुम्बई ने पंजाब को दिया 192 रनों का लक्ष्य◾दिल्ली में कोरोना के 3037 नए मामले की पुष्टि, 40 और मरीजों की मौत ◾हाथरस, बलरामपुर के बाद यूपी के भदोही में दलित किशोरी से बर्बरता, सिर कुचलकर हत्या◾यूपी पुलिस के ADG का बड़ा दावा - हाथरस की घटना में लड़की से नहीं हुआ बलात्कार, गलत बयानी की गई◾राहुल - प्रियंका पर यूपी सरकार के मंत्री का तंज - ये जो 'भाई-बहन' दिल्ली से चले हैं, उन्हें राजस्थान जाना चाहिये◾हाथरस गैंगरेप : पीड़ित परिवार से मिलने जा रहे राहुल-प्रियंका को पुलिस ने हिरासत में लिया◾प्रियंका और राहुल के काफिले को पुलिस ने परी चौक पर रोका, परिवार से मिलने के लिए हाथरस के लिये पैदल निकले◾हाथरस गैंगरेप पीड़िता की पोस्टमार्टम रिपोर्ट, गर्दन पर चोट के निशान और टूटी थीं हड्डियां ◾सीएम गहलोत का आरोप - बारां की घटना को लेकर जनता को गुमराह कर रहा है विपक्ष ◾ हाथरस गैंगरेप : प्रियंका और राहुल के दौरे के मद्देनजर जिले की सभी सीमाएं सील ◾बलरामपुर में गैंगरेप की घटना को लेकर कांग्रेस ने UP सरकार पर साधा निशाना, किया यह दावा ◾देश में पिछले 24 घंटो में कोरोना के 86,821 मामलों की पुष्टि, मरीजों का आंकड़ा 63 लाख के पार ◾रवि किशन को मिली Y प्लस श्रेणी की सुरक्षा, मुख्यमंत्री योगी का किया धन्यवाद ◾कब रुकेगी हैवानियत, हाथरस-बलरामपुर के बाद MP और राजस्थान में नाबालिगों से गैंगरेप◾हाथरस गैंगरेप की घटना SIT ने शुरू की जांच, पीड़ित परिवार से आज प्रियंका गांधी कर सकती है मुलाकात ◾World Corona : दुनियाभर में महामारी का हाहाकार, संक्रमितों का आंकड़ा 3 करोड़ 38 लाख के पार◾पीएम ने रामनाथ कोविंद को दी जन्मदिन की बधाई, राष्ट्रपति के लम्बे आयु के लिए की प्रार्थना◾हाथरस के बाद बलरामपुर में हुआ गैंगरेप, पुलिस ने कहा - नहीं तोड़े गए पैर और कमर, पीड़िता की हुई मौत ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

किचन की इन चीजों से फटी एड़ियों को बना सकते हैं फूलों सा मुलायम

सर्दियों और गर्मियों में दोनों ही मौसम में फटी एड़ियों की परेशानी  होती है। फटी एड़ियां पैरों की खूबसूरती को खराब कर देती है। कई बार लड़कियां अपनी फटी एड़ियों की वजह से हील्‍स भी नहीं पहन पाती हैं। क्योंकि फटी एड़ियां वह किसी को नहीं दिखाना चाहतीं। कई वजह से एड़ियां फटती हैं। 

एड़ियां रूखे फर्श पर नंगे पैर घूमने से, नमी की कमी, पॉल्यूशन के अलावा कई बार डाइबिटीज और थाइरॉयड जैसी बीमारियों की वजह से भी फटती हैं। कई बार लोग इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए महंगी क्रीम का भी इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको इसे परेशानी से निजात दिलाने के लिए घरेलू नुस्‍खों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

1. नैचुरल मॉइचराइजर केले के अंदर होता है। विटामिन ए, बी6 और सी केले के अंदर होते हैं जो आपकी स्किन की इलैस्टिसिटी को बनाए रखता है। पका हुआ केला रात में सोने से पहले अच्छे से मसलकर पेस्ट बनाकर एड़ियों पर लगा लें। उसके बाद एड़ियों को 20 मिनट बात धो दें ऐसा दो हफ्तों में लगातार कर लें। 

2. नैचुरल मॉइश्चराइजर शहद भी होता है। स्किन में नमी की परेशानी को शहद दूर करता है। गुनगुने पानी में एड़ियों को 10 मिनट तक डुबोकर रखें उसके बाद उस पर शहद लगा लें। शहद को प्यूमिस स्टोन या उंगलियों से रगड़ते हुए साफ करें। रोज सोने से पहले ऐसा कर लें। 

3. एड़ियों के रूखेपन को भी तिल का तेल दूर करके नमी देता है साथ ही फटने भी बचाता है। रात को सोने से पहले एड़ियों को अच्छे से धोकर उस पर तिल का तेल लगा लें। उसके बाद मोजे पहनकर सो जाएं। पैरों को सुबह उठने के बाद धाे लें और ऐसा हर रोज रात को करें। 

4. स्क्रब के तौर पर बेकिंग सोडा बहुत अच्छा है। डेड स्किन के सेल्स को यह आपकी एड़ियों से निकालता है और उन्हें मुलायम भी रखता है। पैरों की बदबू काे भी यह दूर करतेे है। गुनगुना पानी आधे टब में 3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा डाल कर उसमें अपने पैरों को 15 मिनटों तक डुबोकर रखें। उसके बाद एड़ियों को प्यूमिस स्टोन से रगड लें और फिर पैरों को धोकर उस पर मॉइश्चराइजर लगा लें।