BREAKING NEWS

झारखंड : अमित शाह बोले- CAB कानून के खिलाफ कांग्रेस भड़का रही है हिंसा◾मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं, कभी माफी नहीं मांगने वाला : राहुल गांधी◾'भारत बचाओ रैली' में बोलीं सोनिया गांधी- भारत की आत्मा को तार-तार कर देगा नागरिकता संशोधन कानून◾संविधान और देश को विभाजन से बचाने के लिए पूरा देश आवाज उठाए: प्रियंका गांधी ◾'भारत बचाओ' रैली से पहले राहुल गांधी का ट्वीट, कहा- BJP सरकार की तानाशाही के खिलाफ बोलूंगा◾पीएम मोदी निर्मल गंगा के दर्शन करने पहुंचे कानपुर, एयरपोर्ट पर CM योगी ने किया स्वागत ◾केजरीवाल को मिला प्रशांत किशोर की कंपनी आई-पैक का साथ, विधानसभा चुनाव में AAP के लिए करेंगे काम◾पति ने मेट्रो के आगे कूदकर की आत्महत्या, पत्नी ने बेटी को फांसी लगाने के बाद की खुदकुशी ◾CAB : असम के गुवाहाटी में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक कर्फ्यू में दी गई ढील◾दिल्ली के मुंडका में लकड़ी के गोदाम में लगी भीषण आग, दमकल की 20 गाड़ियां मौके पर मौजूद◾भारत में CAB से पड़ने वाले असर को लेकर चिंतित है अमेरिका◾आज कानपुर दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अविरल-निर्मल गंगा पर करेंगे मंथन◾एनएसएफ ने CAB विधेयक के खिलाफ आज छह घंटे का बंद का आह्वान किया ◾बजट 1 फरवरी को हो सकता है पेश : सूत्र ◾BJP की महिला सांसदों ने चुनाव आयोग से की राहुल गांधी की शिकायत ◾दिल्ली में अभी चुनाव हुए तो भाजपा को मिलेंगी 42 सीटें◾अवसाद में निर्भया कांड के दोषी, खाना-पीना कम किया : तिहाड़ जेल के सूत्र◾योगी ने राम मंदिर के लिए हर परिवार से 11 रुपये, पत्थर मांगे ◾सर्जिकल स्ट्राइक की इजाजत देने से पहले पर्रिकर ने कहीं थीं दो बातें : दुआ◾‘रेप इन इंडिया’ टिप्पणी को लेकर भाजपा . कांग्रेस के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर ◾

दिलचस्प खबरें

कोलकाता में नेत्रहीन बच्चों के तैयार किया गया स्पेशल दुर्गा पंडाल,अब हर जगह हो रही है तारीफ़

 ·¤ÙÌã¢u

बीते दिन देशभर में दुर्गा पूजा का उत्सव बड़े धूमधाम से मनाया गया। जैसा कि आप और हम सभी लोग इस बात से वकीफ हैं कि दुर्गा पूजा के दौरान देवी मां के बड़े-बड़े और सुंदर पांडल ज्यादातर जगहों पर तैयार किए जाते हैं। वहीं कोलकाता में इस त्योहार को लेकर जगह-जगह धूम रहती है। लेकिन क्या आपको यह बात मालूम है कि ये जो विशाल और बेहद खूबसूरत पंडाल हैं इन्हें तो सिर्फ वही लोग देख सकते हैं जिनको भगवान ने आंखे दी हैं,लेकिन हम सबके बीच कर्ई सारे ऐसे लोग भी हैं जो किसी परेशानी की वजह से अपनी आंखे खो चुके हैं या फिर वह लोग जन्म से ही देख नहीं सकते हैं तो आखिर ये लोग कैसे मां दुर्गा के पांडल का दर्शन कर पाएंगे। 

कोलकाता में सेवी संघ समाज ने नेत्रहीन बच्चों के लिए एक बेहद अलग सा पंडाल का निर्माण किया। जिसमें बच्चे देवी मां की मूर्तियों को छूकर उन्हें खुद से ही महसूस कर सकते हैं। इन मूर्तियों को 12000 screws की एक मूर्ति बनाई गई है। इतना ही नहीं इस मूर्ति पर एक श्लोक भी लिखा गया है जिसे बच्चे अपने हाथों से छूकर आसानी से पढ़ सकते हैं।

आयोजको का कहना है कि हम इन सभी विचारों से काफी आगे बढ़ गए थे कि हमने फौरन ही इसे आखिरी रूप दिया। शुरूआत करने के लिए हमने नरेंद्रपुर ब्लाइंड बॉयज अकादमी और वॉयस ऑफ वल्र्ड के स्टूडेंट्स के साथ बातचीत करी और उनसे पूछा कि दुर्गा पूजा का क्या मतलब होता है। 

उन सभी बच्चों के विचारों,सपनों और भवनाओं को ध्यान में रखकर हमने अपने पंडाल में एक काल्पनिक दुनिया बनाने के बारे में सोचा। आयोजकों ने नेत्रहीन स्कूलों के बच्चों को विशेष निमंत्रण दिया है,जिन्होंने पंडाल के पास पोडियम पर कई अलग-अगल सांस्कृतिक प्रदर्शनों का मंचन किया है।