मुंह से आने वाली दुर्गंध आपको कहीं भी शर्मिंदा कर सकती है। फिर भले ही अपने कितने महंगे और अच्छे कपड़े पहने हुए हो या फिर कितना अच्छा मेकअप क्यों न कर रखा हो लेकिन अपके मुंह की दुर्गंध आपकी इस अच्छी-खासी इमेज को मिनटों में बर्बाद कर सकती है।

कई बार दांतों की पेरशानी होने की वजह से भोजन को चाबने में दिकक्त होती है। दांत हमारे शरीर के अहम हिस्सों में से एक हैं। लेकिन लोग इसकी सही तरीके से साफ सफाई न करें या फिर ध्यान न दें तो ये आपके जीवनशैली में काफी परेशानियां उत्पन्न कर सकता है। आज कल के समय में ज्यादातर लोग व्यस्त रहते हैं जिसकी वजह से वह दांतो की ठीक ढंग से साफ-सफाई नहीं कर पाते हैं।

यदि आपके मुंह से बदबू आ रही है तो आपके साथ कोई बैठना तक नहीं पसंद करेगा। ऐसी स्थिति होती है जिससे आपको कई बार शर्मिंदा होना पड़ता है। हालांकि इसके लिए आपके खाने के साथ-साथ कुछ अन्य बीमारियां भी जिम्मेदार होती हैं।

किसी भी बीमारी को जड़ से खत्म करने से पहले आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर ये बीमारी होने की क्या वजह हो सकती है। तो सबसे पहले आपको यह बात पता होना बहुत जरूरी है कि आपके मुंह से बदबू या फिर पायरिया होने के पीछे की वजह क्या है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जिसकी वजह से आपके मुंह से दुर्गंध आती है। दांतो की सडऩ,पायरिया या फिर दांतों और मसूडों की किसी बीमारी के चलते भी मुंह से बदबू आ सकती है।  लेकिन यह कोई गंभीर समस्या नहीं है आप कुछ घरेलु उपायो से कुछ ही दिनों में निजात पा सकते हैं।

पहला नुस्खा

दांतो में से पायरिया जैसी से छुटकारा पाने के लिए आपको सबसे पहले फिटकरी को लेकर उसे आग में भूनना होगा और फिर इसका महीन चूर्ण बनाकर इसको एक चम्मच हल्दी के साथ मिलाकर यदि आप रोज इसका इस्तेमाल करेंगे तो आप मुंह में आने वाली दुर्गंध से बहुत जल्द निजात पा सकेंगे। साथ ही इससे आपके दांतों की अच्छे से सफाई हो सकेगी जिन लोगों को दांत में कीड़े होने की परेशानी से उससे भी जल्द छुटकारा मिल सकेगा।

दूसरा नुस्खा

यदि दांतों के लिए एक और घरेलू नुस्खे की बात की जाए तो आपके दांतों के लिए यह बेहद असरदायक सिद्घ होग। इस उपाय को करने के लिए आपको आधा चम्मच सरसों का तेल और आधा चम्मच सेंधा नमक लेकर इसको मिक्स कर लेना है इस मिक्स किए हुए मिश्रण को अंगुली या ब्रश की सहायता से दातों पर रगड़े। इस उपाय को करने से आपको मुंह की बदबू,पायरिया,मसूडों से खून आने की कई समस्याओं से काफी जल्दी निजात मिल सकेगा।