BREAKING NEWS

लॉकडाउन के बीच, आज से पटरी पर दौड़ेंगी 200 नॉन एसी ट्रेनें, पहले दिन 1.45 लाख से ज्यादा यात्री करेंगे सफर ◾तनाव के बीच लद्दाख सीमा पर चीन ने भारी सैन्य उपकरण - तोप किये तैनात, भारत ने भी बढ़ाई सेना ◾जासूसी के आरोप में पाक उच्चायोग के दो अफसर गिरफ्तार, 24 घंटे के अंदर देश छोड़ने का आदेश ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, आज सामने आए 2,487 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 67 हजार के पार ◾दिल्ली से नोएडा-गाजियाबाद जाने पर जारी रहेगी पाबंदी, बॉर्डर सील करने के आदेश लागू रहेंगे◾महाराष्ट्र सरकार का ‘मिशन बिगिन अगेन’, जानिये नए लॉकडाउन में कहां मिली राहत और क्या रहेगा बंद ◾Covid-19 : दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 1295 मामलों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार के करीब ◾वीडियो कन्फ्रेंसिंग के जरिये मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी उद्योग जगत को देंगे वृद्धि की राह का मंत्र◾UP अनलॉक-1 : योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइन, खुलेंगें सैलून और पार्लर, साप्ताहिक बाजारों को भी अनुमति◾श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में 80 मजदूरों की मौत पर बोलीं प्रियंका-शुरू से की गई उपेक्षा◾कपिल सिब्बल का प्रधानमंत्री पर वार, कहा-PM Cares Fund से प्रवासी मजदूरों को कितने रुपए दिए बताएं◾कोरोना संकट : दिल्ली सरकार ने राजस्व की कमी के कारण केंद्र से मांगी 5000 करोड़ रुपए की मदद ◾मन की बात में PM मोदी ने योग के महत्व का किया जिक्र, बोले- भारत की इस धरोहर को आशा से देख रहा है विश्व◾'मन की बात' में PM मोदी ने देशवासियों की सेवाशक्ति को कोरोना जंग में बताया सबसे बड़ी ताकत◾तमिलनाडु सरकार ने 30 जून तक बढ़ाया लॉकडाउन, सार्वजनिक परिवहन की आंशिक बहाली की दी अनुमति ◾कोविड-19 : देश में संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 82 हजार के पार, महामारी से 5164 लोगों ने गंवाई जान ◾विश्व में कोरोना मरीजों का बढ़ोतरी का सिलसिला जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 60 लाख के पार◾महाराष्ट्र में लॉकडाउन बढ़ाए जाने के बाद शरद पवार ने CM उद्धव ठाकरे से की मुलाकात ◾दिल्ली में कोविड-19 के 1163 नए मामले की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या 18 हजार को पार◾देशभर में 30 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, 8 जून से रेस्टोरेंट, मॉल और धार्मिक स्थल खोलने की मिली अनुमति ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

अगर आप भी नहीं हैं अपने रिजल्ट से खुश, तो इस IAS अधिकारी की मार्कशीट देख लें

भारत के कई राज्यों में 10वीं और 12वीं के परिणाम आ चुके हैं। कई बच्चों ने टॉप किया है तो कई के पास होने लायक अंक आए हैं। अगर अंक अच्छे नहीं आए हैं तो इसका मतबल यह नहीं होता है कि आपका बच्चा जिंदगी में कुछ बेहतर नहीं करेगा। आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताएंगे जिसने अंकों के बजाए अपनी काबलियत के दम पर यह मुकाम हासिल किया है।

छात्र ने खुदखुशी कर ली थी फेल होने के बाद

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ के 18 साल के छात्र ने 12वीं में फेल होने के बाद खुदखुशी कर ली थी। खबरों की मानें तो यह छात्र पिछले साल भी बोर्ड की परीक्षा में फेल हो गया था। छात्र की खुदखुशी की खबर जब अवनीश कुमार ने पढ़ी तो वह बहुत दुशी हो गए थे। 2009 बैच के अवनीश कुमार आईएएस अफसर बन गए हैं। अवनीश कुमार छत्तीसगढ़ के कबीरधमा जिले में मजिस्ट्रेट के तौर पर काम कर रहे हैं। अवनीश कुमार ने हाल ही में फेसबुक के जरिए छात्रों और पेरेंट्स के लिए एक पोस्ट शेयर किया है।

उन्होंने अपनी पोस्ट में क्या लिखा ?

अवनीश कुमार ने अपनी पोस्ट में लिखा, आज मैंने एक अखबार में पढ़ा कि एक छात्र ने परीक्षा के परिणाम में मनमुताबिक नंबर ना आने की वजह से खुदखुशी कर ली। मैं सभी छात्रों और उनके माता-पिता से यह अपील करता हूं कि वे परिणामों को ज्यादा सीरियसली ना लें, यह महज संख्या का खेल है। आपको भविष्य में ऐसे कई मौके मिलेंगे, जहां आप अपनी काबीलियत दिखा सकते हैं।

इतने अंक आए थे इस आईएएस के

अवनीश कुमार ने अपनी पोस्ट में अपना भी उदाहरण देते हुए कहा कि दसवीं कक्षा में उनके अंक 44.5 प्रतिशत आए थे, 12वीं में 65 प्रतिशत और ग्रेजुएशन में 60.7 प्रतिशत अंक आए थे। इसके बाद भी अवनीश कुमार ने सबसे मुश्किल परीक्षा UPSC को पास किया और आज वह एक आईएएस अफसर बन हुए हैं।

आखिर अवनीश ने क्यों लिखी यह पोस्ट?

छत्तीसगढ़ बोर्ड के परिणाम 11 मई को निकले थे। अवनीश कुमार ने यह पोस्ट इसलिए लिखा क्योंकि कम अंक आने की वजह से छात्र निराश हो जाते हैं। अवनीश ने बताया कि आज के समय में कई सारे रास्ते हैं और मौके भी मिलते रहते हैं। आपका भविष्य स्कूल के परिणाम निर्धारित नहीं करते हैं। बच्चों को यह समझना चाहिए कि परीक्षाओं के परिणाम आखिरी रास्ता नहीं होता है।