BREAKING NEWS

किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए सरकार ने बनाया रोडमैप : कृषि मंत्री ◾उत्तर भारत में बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड, दिल्ली में भी हुई बारिश ◾भाजपा नेता विनय कटियार को मिली जान से मारने की धमकी◾नागरिकता विधेयक पर बवाल के बीच गुवाहाटी के पुलिस प्रमुख हटाए गए, अन्य अधिकारियों का भी तबादला ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूरी, कानून बना ◾राज्यों की जीएसटी क्षतिपूर्ति के वादे को पूरा करेगा केन्द्र, समयसीमा नहीं बताई - सीतारमण◾ठाकरे ने गृह शिवसेना, वित्त राकांपा और राजस्व कांग्रेस को दिया ◾फिर बढ़े प्याज के दाम, सरकार ने किए 12660 टन आयात के नए सौदे◾असम के हथकरघा मंत्री के आवास पर हमला, तेजपुर, ढेकियाजुली में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू◾जब लोकसभा में मुलायम सिंह ने पूछा ... ‘‘सत्ता पक्ष कहां है''◾केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक को लोकसभा की मंजूरी, निशंक ने सभी भारतीय भाषाओं को सशक्त बनाने पर दिया जोर ◾भारत और अमेरिका के बीच ‘टू प्लस टू’ वार्ता 18 दिसम्बर को वाशिंगटन में होगी : विदेश मंत्रालय◾TOP 20 NEWS 12 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की सभी पुनर्विचार याचिकाएं◾महाराष्ट्र में BJP की कोर समिति की सदस्य नहीं, बावजूद पार्टी नहीं छोड़ूंगी : पंकजा मुंडे◾झारखंड में महागठबंधन की सरकार बनते ही किसानों का ऋण किया जाएगा माफ : राहुल गांधी ◾CAB :बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने भारत दौरा किया रद्द ◾झारखंड विधानसभा चुनाव: तीसरे चरण में 17 सीटों पर वोटिंग जारी, दोपहर 1 बजे तक 45.14 प्रतिशत मतदान◾झारखंड : धनबाद में रैली को संबोधित करते हुए बोले PM मोदी-कांग्रेस में सोच और संकल्प की कमी◾असम के लोगों से PM की अपील, कांग्रेस बोली- मोदी जी, वहां इंटरनेट सेवा बंद है◾

दिलचस्प खबरें

सुहागिन महिलाओं को अपनी ये 5 चीजें कभी किसी के साथ नहीं बांटनी चाहिए

 123

लगभग हर घर में ऐसा होता है कि शादीशुदा महिलाएं एक-दूसरे की चीजें आपस में शेयर करके काम चला लेती हैं। किसी सहेली या फिर रिश्तेदार ने कहा कि तुम्हारी बिंदी सुंदर लग रही है तो सिर से उतारकर फौरान उसे दे दी। वैसे आपस में शेयर करना अच्छी बात होती है,मगर कुछ चीजें विवाहित महिलाओं की ऐसी भी होती हैं जिन्हें उनको एक-दूसरे से शेयर नहीं करनी चाहिए। 

खासतौर पर ये 5 चीजें तो बिल्कुल भी शेयर नहीं करनी चाहिए। वैसे तो ये बातें काफी ज्यादा प्रचलित है। क्योंकि सुहागिन महिलाओं का यह 5 चीजों का शेयर करने का मतबलब होता है पति-पत्नी का रिश्ता खराब होना। ऐसा भी कहा जाता है कि इन चीजों को आपस में शेयर करने से रिश्तों में दूरियां आती है साथ ही सुहाग और सौभाग्य को बुरी नजर लग जाती है। 

1.मांग का सिंदूर

हर एक महिला की सुहाग की निशानी उसकी मांग का सिंदूर होता है। शादी के समय सबसे पहले महिला अपने पति के हाथ से सिंदूर अपनी मांग में भरवाती है। इसलिए सुहागिन महिलाओं को कभी किसी के साथ अपना सिंदूर नहीं बांटना चाहिए। इसका मतलब यह जिस भी डिब्बी से आप सिंदूर लगाती हैं  उसे किसी और के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। भगवान को चढ़ाया गया सिंदूर या नई सिंदूर की डिब्बी देने में कोई परेशानी नहीं होती है। मान्यता यह भी है कि महिलाओं को किसी के सामने मांग नहीं भरनी चाहिए। 

2.काजल

शादीशुदा महिला को अपना काजल भी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। बेशक  फिर वह आपके परिवार का सदस्य हो या कोई भी। मान्यता है ऐसा करने से पति का प्यार कम हो जाता है। दोनों के बीच लड़ाई-झगड़े ज्यादा होने लगते हैं। 

3.माथे की बिंदी

सुहागिन महिला के लिए उसके माथे पर बिंदी लगाना जरूरी होता है। सिंदूर की तरह बिंदी भी महिलाओं  का सुहाग चिह्नï होता है। ऐसा कहा जाता है कि माथे की बिंदी को कभी भी अपने सिर से उतारकर किसी और के माथे पर नहीं लगाना चाहिए। अगर आपको किसी को बिंदी देनी है तो आप उसे नई बिंदी दें। 

4.मेंहदी

शादीशुदा महिला के हाथों की मेंहदी उसके पति के प्यार और उसकी सलामती की निशानी मानी जाती है। माना जाता है कि हाथों की मेंहदी जितनी ज्यादा गहरी रचती है,उस महिला का पति उससे उतना ही ज्यादा प्यार करता है। इस वजह से मेंहदी बांटने से पति का प्यार काम होने की ओर इशारा करता है। 

5.चूडिय़ां और पायल

हाथों की चूडिय़ां और पैरों की पायल की खनक सुहागिन औरतों के जीवन में खुशियां लेकर आती है। बहुत बार ऐसा होता है जब महिलाएं अपने कपड़ों की मैचिंग करने के चक्कर में चूडिय़ां या पायल किसी को इस्तेमाल करने के लिए दे देती हैं। लेकिन बता दें इन्हें शेयर करना अशुभ माना जाता है।