मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन हनुमान जी का स्मर्ण कर कई शुभ कार्यो की शुरूआत से उस काम में जल्दी सफलता मिलती है। मान्यताओं के अनुसार मंगलवार के दिन तथाकथित शुभ कार्यो को करने से घर में धन,संपदा,संपत्ति और वैभव बना रहता है। तो आइए जानते हैं इस दिन कौन से उपाय करने से भगवान हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है।

करें कुछ ये अचूक उपाए…

1.मंगलवार के दिन गाय को रोटी खिलाना शुभ माना जाता है। मंगलवार के दिन घर से निकलते वक्त गाय को गुड़ के साथ रोटी अवश्य खिलाएं।

2.मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में कुछ न कुछ जरूर दान करने की सलाह बनाए। वैसे हनुमान जी को लाल कपड़े भेंट करें इससे आपकी सभी मनोकमानाएं पूरी होंगी।

3.हनुमान जी की मूर्ति पर सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाना चाहिए इससे धन की प्राप्ति होगी।

4.मंगलवार के दिन हनुमान जी के यंत्र को स्थापित करने के बाद उसकी पूजा करें इससे घर में नकारात्मक शक्तियां हावी नहीं होती हैं।

5.मंगलवार वाले दिन हनुमान चालीसा का पाठ करते वक्त सरसों के तेल का दीपक जलाकर पूजा करें। इससे आप पर हनुमान जी की कृपा हमेशा बनी रहेगी।

6.हनुमान जी के पूजन के समय गेंदे के फूल जरूर रखें। क्योंकि गेंदे के फूल हनुमान जी को आति प्रिय होते हैं।

7.शाम के समय हनुमान जी की मूर्ति की 3 परीक्रमा करना बहुत लाभकारी माना जाता है। बता दें कि ज्योतिषशास्त्र में तीन से ज्यादा परिक्रम करना मना है।

8.पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दिया जलाना बहुत ही शुभ माना जाता है ऐसा करने से आपकी मनचाही इच्छा पूरी होती है।

9.लाल वस्त्र में दक्षिणा बांधकर हनुमान जी को अर्पण करने से आपका धन हानी से बचाव हो सकता है।

10.मंगलवार के दिन कुछ समय निकालकर हनुमान जी का अष्टक पाठ जरूर करें। ये पाठ करने से हम हनुमान जी से जीवन के कई दोषों का अंत करने का आग्रह करते हैं।