BREAKING NEWS

UP : सोनभद्र में जमीनी विवाद को लेकर हुई हिंसक झड़प में 9 की मौत, CM योगी ने जांच के दिए निर्देश ◾उत्तराखंड से बीजेपी विधायक प्रणव सिंह चैम्पियन 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित ◾व्हिप को निष्प्रभावी करने वाले SC के फैसले ने खराब न्यायिक मिसाल पेश की : कांग्रेस◾इंच-इंच जमीन से अवैध प्रवासियों को करेंगे बाहर : अमित शाह◾चीन-भारत सीमा पर दोनों देशों के सुरक्षा बलों द्वारा बरता जा रहा है संयम : राजनाथ◾पीछे हटने का सवाल नहीं, विधानसभा की कार्यवाही में नहीं लेंगे हिस्सा : कर्नाटक के बागी विधायक◾मुंबई आतंकवादी हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद लाहौर से गिरफ्तार◾सुप्रीम कोर्ट का फैसला असंतुष्ट विधायकों के लिए नैतिक जीत : येदियुरप्पा◾कर्नाटक संकट : विधानसभा अध्यक्ष बोले- संवैधानिक सिद्धांतों का करुंगा पालन◾कर्नाटक संकट : SC ने कहा-बागी विधायकों के इस्तीफों पर स्पीकर ही करेंगे फैसला◾जम्मू एवं कश्मीर : सोपोर में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़◾पूर्व सपा सांसद अतीक अहमद के घर और दफ्तर पर CBI की छापेमारी◾समाजवादी पार्टी को सता रही है मुस्लिम वोट बैंक संजोने की चिंता◾मुंबई में इमारत गिरने से अभी तक 14 लोगों की मौत, सर्च ऑपरेशन जारी ◾असम, बिहार में बाढ़ से 55 लोगों की मौत, उत्तर प्रदेश में वर्षा जनित हादसों में 14 की मौत ◾अनुसुइया उइके छत्तीसगढ़ की, हरिचंदन आंध्र के राज्यपाल नियुक्त◾देश के कई हिस्सों में दिखेगा चंद्र ग्रहण, करीब एक बजकर 31 मिनट शुरू और चार बजकर 20 मिनट पर होगा खत्म◾बनगांव में भाजपा, TMC के बीच संघर्ष, निषेधाज्ञा लागू ◾चंद्रग्रहण : सूतक काल के दौरान बंद रहेंगे मंदिर के कपाट ◾राष्ट्रपति उच्चतम न्यायालय की नई सौध इमारत का करेंगे उद्घाटन◾

दिलचस्प खबरें

एक विशाल स्पिनिंग थाई रॉकेट ब्लास्ट्स जिसे देख चौंक जायेंगे आप,देखें वीडियो

आज भी कई सारे ऐसे अविकसित देश जहां पर अंतरिक्ष कार्यक्रम का नामों निशान नहीं है। ऐसे में थाईलैंड भी एक ऐसा देश है जहां पर ये सुविधा उपलब्ध नहीं है। हालांकि यहां के छात्रों द्घारा किया गया एक नया प्रयोग अंतरिक्ष के तथ्य को भविष्य में बदल सकता है। 


बता दें कि थाईलैंड में लोग अक्सर विशेष कार्यक्रमों को मनाने के लिए आतिशबाजी का प्रयोग करते हैं। इतना ही नहीं यहां पर पूरे साल समय-समय पर कुछ रॉकेट त्यौहार भी मनाएं जाते हैं,जिसमें लोग गाना-बजाना,डांस,प्रतिस्पर्धी परेड झांकियों,भोजन के साथ घर के बने रॉकेट के साथ आसमान में आतिशबाजी करते हैं।  वहीं थाईलैंड में रहने वाले कुछ लोगों का यह मानना है कि आतिशबाजी बनाना उनकी धार्मिक मान्यताओं का सम्मान करने और एक समृद्घ नए साल को सुनिश्चित करने का एक बेहतरीन तरीका है। 


ऐसा इसलिए क्योंकि आज भी थाईलैंड की अर्थव्यवस्था कृषि पर निर्भर है। इसलिए सभी छात्र रॉकेट फेस्टिवल को मनाने के लिए ज्यादा प्रयास करते हैं। थाईलैंड में रॉकेट लॉन्च करना एक प्रतिस्पर्धी घटना है। इतना ही नहीं इस रॉकेट समारोहों में जिसका सबसे अच्छा रॉकेट तैयार होता है और जो सबसे ज्यादा ऊंचाई तक पहुंचता है उस विजेता टीम को पुरस्कार भी दिया जाता है।



बता दें कि साल 2014 में शौकिया रॉकेट बनाने वाले एक ग्रुप ने एक बहुत बड़ा थाई गिरंडोला तैयार किया। एक गोल कताई रॉकेट जो उड़ते हुए बेहद खूबसूरत नजर आता है। कॉलेज के युवा छात्रों ने बैम्बू रॉकेट फेस्टिवल के लिए एक विशाल रॉकेट का निर्माण  किया सबसे महत्वपूर्ण बात की यह छात्र एक सफल रॉकेट बनाने में सफल हो गए। जिसकी कुछ लुभावनी उड़ान कैमरे में कैद की गई। 


एक बार को इन छात्रों को ऐसा महसूस होता है कि वो ये रॉकेट जला कर अपनी जान को जोखिम में डाल रहे हैं इसी वजह से वह सभी रॉकेट में आग लगाकर जल्दी से भाग गए। लेकिन जब उनके द्वारा बनाया गया गिरंडोल घरती से बेहतरीन तरीके से उडऩा शुरू कर देता है। तो वाकई देखने लायक नजारा होता है। ये अद्भुत रॉकेट आसमान में बस चलता रहता है और ऊपर की और बढ़ता जाता है और अपनी अधिकतम ऊंचाई तक पहुंचता है।