BREAKING NEWS

आगामी दिल्ली विधानसभा चुनावों को एक और 'स्वतंत्रता संग्राम' मानें : केजरीवाल ◾अयोध्या मामला : मध्यस्थता समिति ने न्यायालय में सीलबंद लिफाफे में रिपोर्ट सौंपी ◾राहुल गांधी ने कहा- भूख सूचकांक में भारत का लुढ़कना मोदी सरकार की घोर विफलता◾श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम से जानी जाएगी जम्मू-कश्मीर की चेनानी-नासरी सुरंग : नितिन गडकरी ◾वोट की खातिर लोकलुभावन वादों से बचें राजनीतिक दल : वेंकैया नायडू ◾गृह मंत्री अमित शाह बोले- 5 साल में घुसपैठियों को देश से बाहर करेंगे◾देवेन्द्र और नरेन्द्र महाराष्ट्र में विकास के दोहरा इंजन हैं : PM मोदी◾TOP 20 NEWS 16 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अयोध्या विवाद मामले पर सुनवाई पूरी, SC ने फैसला रखा सुरक्षित ◾PM मोदी का कांग्रेस पर वार, बोले-परिवार भक्ति में ही राष्ट्र भक्ति आती है नजर ◾अर्थव्यवस्था को लेकर प्रियंका का केंद्र पर तंज, कहा-विश्व बैंक के बाद IMF ने भी दिखाया सरकार को आईना◾साक्षी महाराज बोले- 6 दिसंबर से शुरू होगा राम मंदिर का निर्माण◾महाराष्ट्र रैली में PM मोदी ने कहा-राष्ट्र निर्माण का आधार हैं सावरकर के संस्कार◾कपिल सिब्बल का PM पर तंज, बोले- मोदी जी, राजनीति पर कम और बच्चों पर ज्यादा ध्यान दीजिए◾आईएनएक्स मीडिया मामला: तिहाड़ जेल में पूछताछ के बाद ED ने पी चिदंबरम को किया गिरफ्तार◾अयोध्या विवाद : CJI गोगोई ने मामले की सुनवाई को आज शाम 5 बजे पूरी करने का दिया निर्देश◾होमगार्ड मामले में मायावती का यूपी सरकार पर वार, बेरोजगारी बढ़ाने का लगाया आरोप◾जम्मू-कश्मीर : अनंतनाग में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए 3 आतंकवादी◾होमगार्ड मामले पर प्रियंका का सवाल- योगी सरकार पर कौन सा फितूर है सवार ◾आईएनएक्स मीडिया: चिदंबरम से पूछताछ करने तिहाड़ पहुंची ED टीम, कार्ति और नलिनी भी मौजूद◾

दिलचस्प खबरें

एक विशाल स्पिनिंग थाई रॉकेट ब्लास्ट्स जिसे देख चौंक जायेंगे आप,देखें वीडियो

आज भी कई सारे ऐसे अविकसित देश जहां पर अंतरिक्ष कार्यक्रम का नामों निशान नहीं है। ऐसे में थाईलैंड भी एक ऐसा देश है जहां पर ये सुविधा उपलब्ध नहीं है। हालांकि यहां के छात्रों द्घारा किया गया एक नया प्रयोग अंतरिक्ष के तथ्य को भविष्य में बदल सकता है। 

बता दें कि थाईलैंड में लोग अक्सर विशेष कार्यक्रमों को मनाने के लिए आतिशबाजी का प्रयोग करते हैं। इतना ही नहीं यहां पर पूरे साल समय-समय पर कुछ रॉकेट त्यौहार भी मनाएं जाते हैं,जिसमें लोग गाना-बजाना,डांस,प्रतिस्पर्धी परेड झांकियों,भोजन के साथ घर के बने रॉकेट के साथ आसमान में आतिशबाजी करते हैं।  वहीं थाईलैंड में रहने वाले कुछ लोगों का यह मानना है कि आतिशबाजी बनाना उनकी धार्मिक मान्यताओं का सम्मान करने और एक समृद्घ नए साल को सुनिश्चित करने का एक बेहतरीन तरीका है। 

ऐसा इसलिए क्योंकि आज भी थाईलैंड की अर्थव्यवस्था कृषि पर निर्भर है। इसलिए सभी छात्र रॉकेट फेस्टिवल को मनाने के लिए ज्यादा प्रयास करते हैं। थाईलैंड में रॉकेट लॉन्च करना एक प्रतिस्पर्धी घटना है। इतना ही नहीं इस रॉकेट समारोहों में जिसका सबसे अच्छा रॉकेट तैयार होता है और जो सबसे ज्यादा ऊंचाई तक पहुंचता है उस विजेता टीम को पुरस्कार भी दिया जाता है।

बता दें कि साल 2014 में शौकिया रॉकेट बनाने वाले एक ग्रुप ने एक बहुत बड़ा थाई गिरंडोला तैयार किया। एक गोल कताई रॉकेट जो उड़ते हुए बेहद खूबसूरत नजर आता है। कॉलेज के युवा छात्रों ने बैम्बू रॉकेट फेस्टिवल के लिए एक विशाल रॉकेट का निर्माण  किया सबसे महत्वपूर्ण बात की यह छात्र एक सफल रॉकेट बनाने में सफल हो गए। जिसकी कुछ लुभावनी उड़ान कैमरे में कैद की गई। 

एक बार को इन छात्रों को ऐसा महसूस होता है कि वो ये रॉकेट जला कर अपनी जान को जोखिम में डाल रहे हैं इसी वजह से वह सभी रॉकेट में आग लगाकर जल्दी से भाग गए। लेकिन जब उनके द्वारा बनाया गया गिरंडोल घरती से बेहतरीन तरीके से उडऩा शुरू कर देता है। तो वाकई देखने लायक नजारा होता है। ये अद्भुत रॉकेट आसमान में बस चलता रहता है और ऊपर की और बढ़ता जाता है और अपनी अधिकतम ऊंचाई तक पहुंचता है।