BREAKING NEWS

देखें Video : छत्तीसगढ़ में तेज रफ्तार कार ने भीड़ को रौंदा, एक की मौत, 17 घायल◾चेन्नई सुपर किंग्स चौथी बार बना IPL चैंपियन◾बुराई पर अच्छाई की जीत का त्योहार दशहरा देश भर में उल्लास के साथ मनाया गया◾सिंघु बॉर्डर : किसान आंदोलन के मंच के पास हाथ काटकर युवक की हत्या, पुलिस ने मामला किया दर्ज ◾कपिल सिब्बल का केंद्र पर कटाक्ष, बोले- आर्यन ड्रग्स मामले ने आशीष मिश्रा से हटा दिया ध्यान◾हिंदू मंदिरों के अधिकार हिंदू श्रद्धालुओं को सौंपे जाएं, कुछ मंदिरों में हो रही है लूट - मोहन भागवत◾जनरल नरवणे भारत-श्रीलंका के बीच सैन्य अभ्यास के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए, दोनों दस्तों के सैनिकों की सराहना की◾अफगानिस्तान: कंधार में शिया मस्जिद को एक बार फिर बनाया गया निशाना, विस्फोट में कई लोगों की मौत ◾सिंघु बॉर्डर आंदोलन स्थल पर जघन्य हत्या की SKM ने की निंदा, कहा - निहंगों से हमारा कोई संबंध नहीं ◾अध्ययन में चौंकाने वाला खुलासा, दिल्ली में डेल्टा स्वरूप के खिलाफ हर्ड इम्युनिटी पाना कठिन◾सिंघु बॉर्डर पर युवक की विभत्स हत्या पर बोली कांग्रेस - हिंसा का इस देश में स्थान नहीं हो सकता◾पूर्व PM मनमोहन की सेहत में हो रहा सुधार, कांग्रेस ने अफवाहों को खारिज करते हुए कहा- उनकी निजता का सम्मान किया जाए◾रक्षा क्षेत्र में कई प्रमुख सुधार किए गए, पहले से कहीं अधिक पारदर्शिता एवं विश्वास है : पीएम मोदी ◾PM मोदी ने वर्चुअल तरीके से हॉस्टल की आधारशिला रखी, बोले- आपके आशीर्वाद से जनता की सेवा करते हुए पूरे किए 20 साल◾देश ने वैक्सीन के 100 करोड़ के आंकड़े को छुआ, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान ने कायम किया रिकॉर्ड◾शिवपाल यादव ने फिर जाहिर किया सपा प्रेम, बोले- समाजवादी पार्टी अब भी मेरी प्राथमिकता ◾जेईई एडवांस रिजल्ट - मृदुल अग्रवाल ने रिकॉर्ड के साथ रचा इतिहास, लड़कियों में काव्या अव्वल ◾दिवंगत रामविलास पासवान की पत्नी रीना ने पशुपति पारस पर लगाए बड़े आरोप, चिराग को लेकर जाहिर की चिंता◾सिंघू बॉर्डर पर किसानों के मंच के पास बैरिकेड से लटकी मिली लाश, हाथ काटकर बेरहमी से हुई हत्या ◾कुछ ऐसी जगहें जहां दशहरे पर रावण का दहन नहीं बल्कि दशानन लंकेश की होती है पूजा◾

मार्वल यूनिवर्स का सबसे बड़ा भारतीय सुपर फैन, जिनके पास है खुद का 'एवेंजर्स म्यूजियम'

दुनियाभर में एक्शन फिल्में पसंद करने वालों की कोई कमी नहीं है और जब बात मार्वल के सुपरहीरोज की हो तो इनकी फैन फॉलोविंग का कोई जवाब ही नहीं है। मार्वल यूनिवर्स को पसंद करने वाले फैंस की तादाद को फिलहाल टक्कर दे पाना भी नामुमकिन सा ही है। हर उम्र के फैंस मार्वल सुपरहीरोज के दीवाने है और शायद यही वजह है कि जब भी मार्वल की कोई फिल्म रिलीज़ होती है तो नए नए रिकॉर्ड बनते है। 

आज पंजाब केसरी आपको एक ऐसे मार्वल एवेंजर्स फैन के बारे में बता रहे है जिनके क्रेज को जानकर आप हैरान तो होंगे साथ ही उनकी दीवानगी की तारीफ भी खूब करेंगे। हम बात कर रहे है ध्रुव कोहली की,जो दिल्ली के रहने वाले है। 30 वर्षीय ध्रुव पेशे से गारमेंट एक्सपोर्टर है और फिटनेस लवर भी। ध्रुव का मार्वल सुपर हीरोज एवेंजर्स के लिए जो प्यार है वो शायद ही आपको देखने को मिलेगा। मार्वल के अन्य सुपर फैंस से जो चीज ध्रुव को अलग बनाती है, वो है इनका खुद का 'एवेंजर्स म्यूजियम'। 

पंजाब केसरी टीम से खास बातचीत में ध्रुव बताते है, "साल 2008 में उन्होंने मार्वल एवेंजर्स की फिल्म आयरन मैन देखी थी, उस वक्त वो अमेरिका में एक विश्वविद्यालय में छात्र के रूप में पढाई कर रहे थे। ध्रुव ने बताया "फिल्म देखने के बाद मैंने अपना पहला एक्शन फिगर खरीदा और तब से मैं जुनूनी हूं।  सुपरमैन और बैटमैन जैसे डीसी सुपरहीरो को पसंद करने के बावजूद मार्वल सुपरहीरोज ने मेरा रिश्ता बेहद खास है। आयरन मैन की भूमिका निभाने वाले टोनी स्टार्क के कैरेक्टर ने मुझे बेहद प्रभावित किया है।" 

ध्रुव ने पंजाब केसरी को आगे बताया, " एवेंजर्स सिर्फ एक फिल्म से ज्यादा है, यह एक भावना है। उनका कहना है कि वह मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (एमसीयू) के डाई हार्ड फैन हैं और अभी भी नियमित रूप से मार्वल एवेंजर्स की फिल्में देखते हैं। ध्रुव कहते है 11 वर्षों में 22 फिल्मों में प्लॉटलाइन को जोड़ने की मार्वल क्षमता की सराहनीय हैं।"

बात की जाए ध्रुव कोहली के 'एवेंजर्स म्यूजियम' की तो साल 2008 के बाद से, फिल्म 'थोर' से लेकर 'गार्जियंस ऑफ़ द गैलेक्सी' तक, एवेंजर्स से संबंधित हर फिल्म की रिलीज़ के साथ उनके म्यूजियम में सुपर हीरोज के कलेक्शन में बढ़ौतरी हुई है। उनके 'एवेंजर्स म्यूजियम' में कांच की अलमारियों में आपको पांच सौ से अधिक सुपर हीरोज के एक्शन फिगर देखने को मिल जायेंगे। ध्रुव कहते है इन्फिनिटी वॉर्स में स्टार-लॉर्ड की बेवकूफी भरी चाल के बाद, मुझे नहीं लगता कि मुझे उनका करैक्टर अब पसंद आएगा और शायद मैं उनके एक्शन फिगर को नहीं खरीदूंगा। " 

आपको बता दें, कई मार्वल फैंस के पास आपको सुपर हीरोज के एक्शन फिगर मिल जायेगे जो आपको आम खिलौनों की दुकानों पर मिल सकते है पर ध्रुव यहां भी एक कदम आगे है। ध्रुव के पास लगभग सभी एक्शन फिगर 'हॉट टॉयज' कंपनी के बनाये हुए है जिन्हे खिलौनों की दुनिया का 'रोल्स रॉयस' माना जाता है। बता दें, हॉट टॉयज के खिलौनों के लिए आपको फिल्म के रिलीज़ के बाद करीब एक साल तक का इंतजार करना पड़ सकता है लेकिन ध्रुव को अपने कलेक्शन के लिए इस लम्बे इंतजार से कोई परेशानी नहीं है क्योंकि यह ब्रांड आसानी से उपलब्ध नहीं है, यही इनके कलेक्शन को और खास बनाता है। 

ध्रुव कोहली के 'एवेंजर्स म्यूजियम' के कलेक्शन में 15 से 30 इंच तक के एक्शन फिगर है, जिसकी औसत कीमत 500 डॉलर (करीब 35,000 रुपये) है। इनमे से अधिकांश ऑनलाइन उपलब्ध हैं और कुछ यूएस या यूके से शिप किए गए हैं। बता दें इनके कलेक्शन में कुछ खिलौने विशेष रूप से दुर्लभ हैं जिनके लिए बोली लगाकर हांगकांग और जर्मनी से खरीदा गया है। कुल मिलाकर, कोहली ने अपने म्यूजियम के लिए अनुमानित रूप से कुल 25 लाख रुपये (35,700 डॉलर) से अधिक खर्च किए हैं।

ध्रुव बताते हैं, कैसे उनके दोस्तों, परिवार और यहां तक ​​​​कि उनकी पत्नी को शुरू में उनकी खरीदारी की आदतों के बारे में अपनी आपत्ति थी, लेकिन मार्वल फिल्में देखने के बाद उन्होंने अपने सपने को पूरा करने का मन बना लिया था। ध्रुव कहते है "जब मैंने पहली बार संग्रह करना शुरू किया, तो मार्वल भारत में इतना मशहूर नहीं था और लोगों ने सोचा कि मैं बेवकूफ हूं और इसका मजाक उड़ाया। लेकिन अब जब मार्वल इतना मशहूर हो गया है तो हर कोई हैरान है। मैंने जो कुछ भी खरीदा है उसकी कीमत अब शायद मूल कीमत का तीन गुना है क्योंकि फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अरबों की कमाई की है। लेकिन मैं उन्हें अपने कलेक्शन को कभी नहीं बेच नहीं सकता क्योंकि वे मेरे लिए बहुत ज्यादा मायने रखते हैं।"

ध्रुव कोहली के 'एवेंजर्स म्यूजियम' के कलेक्शन को देखकर आपको लगे कि काल्पनिक सुपर हीरोज भले ही असल में नहीं है पर इनके प्रति ये दीवानगी एक प्रेरणा का काम जरूर करती है। ये मार्वल सुपर हीरोज भले ही सिर्फ एक किरदार  भर है पर इन्होने दुनियाभर के फैंस के ऊपर जो छाप छोड़ी है वो काबिलेतारीफ है। ध्रुव कोहली जैसे सुपर फैन के कलेक्शन से इतना जरूर साफ़ हो जाता है की इन सुपर हीरोज ने खुद को एक प्रेरणा बनाकर करोड़ों फैंस को मजबूती दी है और जिंदगी में मानवता और अच्छी का खास सन्देश दिया है।