आज हम आपको एक ऐसे अनोखे ” ब्रिज ” के बारे में बताने जा रहे है जो भगवान् के हाथों पर टिका है । जी हाँ , वैसे ये जानकर आपको थोड़ा अजीब सा लग रहा होगा और आप इसे झूठ समझ रहे होंगे लेकिन आपको बता दे कि ये बिलकुल सच है। वैसे तो दुनियाभर में एक से एक बढ़कर ‘ब्रिज’ देखने को मिल जाएंगे। लेकिन सोशल मीडिया पर एक ऐसे ब्रिज की फोटोज और वीडियो वायरल हुआ है। जो भगवान् के हाथों पर टिका है।

Hands of God

आपको बता दे कि यह वियतनाम का ‘गोल्डन ब्रिज’ है। जो समुद्र ताल से 1400 मीटर ऊंचाई पर बना। इस ब्रिज की ख़ास बात है कि यह दो हाथों पर टिका है। दरअसल, ये दो बड़े हाथ और कुछ नहीं, सिर्फ तकनीकि और कारीगरी का बेहतरीन नमूना है। जिसका नाम ‘हैंड्स ऑफ गॉड’ रखा गया है।

hand of god1

इस ब्रिज की खास बात ये है कि ये मानव निर्मित ब्रिज को देखकर एक बार तो सभी हैरान रह जाते है। लेकिन इसके विशेष प्रकार से निर्माण के चलते लोगों को इसका नजारा काफी पसंद आ रहा है। ये ब्रिज इतना खूबसूरत है कि जो भी इन तस्वीरों को देखता है वे इनमें खो जाता है। इस ब्रिज को दो हाथों पर टिका हुआ दिखाया गया है और इन दोनों हाथों को भगवान के हाथ की संज्ञा दी गई है।

वही, दोनों हाथों को पत्थर के रंग में रंगा गया है। इस ब्रिज को देखने दुनिया भर से हजारों सैलानी आते हैं। इस ब्रिज को एक साल में तैयार किया गया है इस ब्रिज का उद्घाटन जून 2018 में किया गया था। ब्रिज की बनावट की बात करें तो ये समुद्र तल से 1400 मीटर ऊपर है और इसकी लंबाई 150 मीटर है।

hand of god

इस पुल से हरे पहाड़ तो दिखते ही हैं वहीं जंगल भी साफ दिखता है। इस ब्रिज को देखने आने वाले सैलानियों का कहना है कि जब वह इस पर चलते हैं तो ऐसा लगता है जैसे कि वह भगवान के हाथों पर चल रहे हो।

hand of god4

आपको बता दे कि इस ब्रिज के दोनों तरफ लोबेलिया क्राइसेंथेमम फूल भी लगाए गए हैं जो इसके आकर्षण को प्राकृतिक रूप से खूबसूरत बनाते हैं। इस पुल की खूबसूरती पहाड़ों से घिरे होने की वजह से और भी अधिक बढ़ जाती है।

Vietnam Golden Bridge

इस ब्रिज को टीए लैंडस्कैप आर्किटेक्चर ने बनाया है। कंपनी के डिजाइन प्रिंसिपल वु वीट एन ने कहा- ये ब्रिज दो हाथों पर टिका हुआ है। इस हाथ को ‘भगवान का विशाल हाथ’ कहा जा रहा है।

नागलोक तक जाता है इस कुएं का रास्ता, नहाने से मिलती है काल सर्प दोष से मुक्ति