BREAKING NEWS

आगामी दिल्ली विधानसभा चुनावों को एक और 'स्वतंत्रता संग्राम' मानें : केजरीवाल ◾अयोध्या मामला : मध्यस्थता समिति ने न्यायालय में सीलबंद लिफाफे में रिपोर्ट सौंपी ◾राहुल गांधी ने कहा- भूख सूचकांक में भारत का लुढ़कना मोदी सरकार की घोर विफलता◾श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम से जानी जाएगी जम्मू-कश्मीर की चेनानी-नासरी सुरंग : नितिन गडकरी ◾वोट की खातिर लोकलुभावन वादों से बचें राजनीतिक दल : वेंकैया नायडू ◾गृह मंत्री अमित शाह बोले- 5 साल में घुसपैठियों को देश से बाहर करेंगे◾देवेन्द्र और नरेन्द्र महाराष्ट्र में विकास के दोहरा इंजन हैं : PM मोदी◾TOP 20 NEWS 16 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अयोध्या विवाद मामले पर सुनवाई पूरी, SC ने फैसला रखा सुरक्षित ◾PM मोदी का कांग्रेस पर वार, बोले-परिवार भक्ति में ही राष्ट्र भक्ति आती है नजर ◾अर्थव्यवस्था को लेकर प्रियंका का केंद्र पर तंज, कहा-विश्व बैंक के बाद IMF ने भी दिखाया सरकार को आईना◾साक्षी महाराज बोले- 6 दिसंबर से शुरू होगा राम मंदिर का निर्माण◾महाराष्ट्र रैली में PM मोदी ने कहा-राष्ट्र निर्माण का आधार हैं सावरकर के संस्कार◾कपिल सिब्बल का PM पर तंज, बोले- मोदी जी, राजनीति पर कम और बच्चों पर ज्यादा ध्यान दीजिए◾आईएनएक्स मीडिया मामला: तिहाड़ जेल में पूछताछ के बाद ED ने पी चिदंबरम को किया गिरफ्तार◾अयोध्या विवाद : CJI गोगोई ने मामले की सुनवाई को आज शाम 5 बजे पूरी करने का दिया निर्देश◾होमगार्ड मामले में मायावती का यूपी सरकार पर वार, बेरोजगारी बढ़ाने का लगाया आरोप◾जम्मू-कश्मीर : अनंतनाग में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए 3 आतंकवादी◾होमगार्ड मामले पर प्रियंका का सवाल- योगी सरकार पर कौन सा फितूर है सवार ◾आईएनएक्स मीडिया: चिदंबरम से पूछताछ करने तिहाड़ पहुंची ED टीम, कार्ति और नलिनी भी मौजूद◾

दिलचस्प खबरें

गर्मियों में हर रोज करें आम का सेवन,वजन कम होने के साथ कई अन्य बीमारियों का भी होगा जड़ से खात्मा

भले ही गर्मियों के दिनों में आपको ये भीषण गर्मी और तपती धूप परेशान करती हो। लेकिन ये कहना गलत नहीं होगा कि इस मौसम में आम जैसे स्वादिष्ट फल खाने का मजा ही कुछ और होता है। वैसे गर्मियां तो आम के लिए भी जानी जाती है। इस मौसम में सबसे ज्यादा मिलने वाले आम बच्चों से लेकर बूढ़े हर किसी को पसंद होता है। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस आम को आप इतने मन से खाते हैं वह एक्चुल में आपके लिए लाभकारी होता है। इससे आपको कई बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है और ये आपको स्वस्थ रहने में आपकी सहायता करता है। तो आइए आप भी जान लीजिए आम खाने के कुछ लाभदायक फायदों के बारे में साथ ही आपको ये भी जरूर ध्यान रखना होगा कि आपको गर्मियों के दिनों में हर रोज नाश्ते में एक आम जरूर खाना है। 

यहाँ जाने आम से होने वाले कुछ गजब फायदों के बारे में 

1.आम में फाइबर और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल को नियंत्रित रखने में आपकी मदद करता है। यह आपको हार्ट से जुड़ी परेशानियों से भी राहत दिलाता है। 

2.आम में मौजूद एंजाइम आपके शरीर में प्रोटीन को अच्छी तरह से ब्रेक कर उसका भरपूर फायदा आपके शरीर में पहुंचाता है। इसके साथ ही आम का सेवन करने से पाचन क्रिया ठीक रहती है।

3.आम का सेवन करने से आप अपने शरीर की बढ़ती हुई चर्बी पर कंट्रोल कर सकते हैं। ये आपके शरीर की चर्बी को कम करने में असरदार होता है। आम खाने से भूख देर में लगती है इसलिए आम आपको ओवर इंटिंग  करने से भी बचाकर रखता है। 

4.आम में पाए जाने वाले फिसेटिन और क्यूसेर्टिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट कैंसर सेल्स को खत्म करने में आपकी मदद करता है। आम में मौजूद एंटी-कैंसर प्रोपर्टी से आपको कैंसर का खतरा भी नहीं होता है।

5.आम में मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी को बढ़ाने में असरदार होता है। इसके अलावा ये आपकी स्मरण शक्ति को बढ़ाने में आपकी सहायता करता है। आम का सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।