BREAKING NEWS

लोकसभा में साध्वी प्रज्ञा के शपथ लेने के दौरान विपक्ष ने किया हंगामा ◾ममता बनर्जी और डॉक्टरों की बैठक को कवर करने के लिए 2 क्षेत्रीय न्यूज चैनलों को मिली अनुमति◾बिहार : बच्चों की मौत मामले में हर्षवर्धन और मंगल पांडेय के खिलाफ मामला दर्ज◾वायनाड से निर्वाचित हुए राहुल गांधी ने ली लोकसभा सदस्यता की शपथ◾सलमान को झूठा शपथपत्र पेश करने के केस में राहत, कोर्ट ने राज्य सरकार की अर्जी खारिज की◾भागवत ने ममता पर साधा निशाना, कहा-सत्ता के लिए छटपटाहट के कारण हो रही है हिंसा ◾लोकसभा में स्मृति ईरानी के शपथ लेने पर सोनिया गांधी समेत कई विपक्षी नेताओं ने किया अभिनंदन ◾डॉक्टरों और ममता बनर्जी के बीच प्रस्तावित बैठक को लेकर संशय◾डॉक्टरों की देशभर में प्रदर्शन, महाराष्ट्र में 40,000 डॉक्टर हड़ताल पर ◾डॉक्टरों की सुरक्षा की मांग वाली याचिका पर सुनवाई कल : सुप्रीम कोर्ट ◾17वीं लोकसभा का पहला सत्र प्रारंभ, PM मोदी सहित नवनिर्वाचित सांसदों ने ली शपथ ◾संसदीय लोकतंत्र में सक्रिय विपक्ष महत्वपूर्ण, संख्या को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं : PM मोदी ◾वर्ल्ड कप में भारत की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत, लगा बधाईयों का तांता, अमित शाह ने बताया एक और स्ट्राइक ◾IMA की हड़ताल में शामिल होंगे दिल्ली के अस्पताल, AIIMS ने किया किनारा ◾ममता आज सचिवालय में जूनियर डॉक्टरों से करेंगी बैठक◾विश्व कप 2019 Ind vs Pak : भारत ने पाकिस्तान को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 89 रन से रौंदा◾IMA के आह्वान पर सोमवार को दिल्ली के कई अस्पतालों में नहीं होगा काम ◾सभी वर्गों को भरोसे में लेकर करेंगे सबका विकास : PM मोदी◾PM मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ कूटनीतिक और रणनीतिक रिवायत को बदला : जितेन्द्र सिंह◾प्रणव मुखर्जी से मिले नीतीश कुमार◾

दिलचस्प खबरें

गर्मियों में हर रोज करें आम का सेवन,वजन कम होने के साथ कई अन्य बीमारियों का भी होगा जड़ से खात्मा

भले ही गर्मियों के दिनों में आपको ये भीषण गर्मी और तपती धूप परेशान करती हो। लेकिन ये कहना गलत नहीं होगा कि इस मौसम में आम जैसे स्वादिष्ट फल खाने का मजा ही कुछ और होता है। वैसे गर्मियां तो आम के लिए भी जानी जाती है। इस मौसम में सबसे ज्यादा मिलने वाले आम बच्चों से लेकर बूढ़े हर किसी को पसंद होता है। 


लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस आम को आप इतने मन से खाते हैं वह एक्चुल में आपके लिए लाभकारी होता है। इससे आपको कई बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है और ये आपको स्वस्थ रहने में आपकी सहायता करता है। तो आइए आप भी जान लीजिए आम खाने के कुछ लाभदायक फायदों के बारे में साथ ही आपको ये भी जरूर ध्यान रखना होगा कि आपको गर्मियों के दिनों में हर रोज नाश्ते में एक आम जरूर खाना है। 

यहाँ जाने आम से होने वाले कुछ गजब फायदों के बारे में 

1.आम में फाइबर और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल को नियंत्रित रखने में आपकी मदद करता है। यह आपको हार्ट से जुड़ी परेशानियों से भी राहत दिलाता है। 


2.आम में मौजूद एंजाइम आपके शरीर में प्रोटीन को अच्छी तरह से ब्रेक कर उसका भरपूर फायदा आपके शरीर में पहुंचाता है। इसके साथ ही आम का सेवन करने से पाचन क्रिया ठीक रहती है।


3.आम का सेवन करने से आप अपने शरीर की बढ़ती हुई चर्बी पर कंट्रोल कर सकते हैं। ये आपके शरीर की चर्बी को कम करने में असरदार होता है। आम खाने से भूख देर में लगती है इसलिए आम आपको ओवर इंटिंग  करने से भी बचाकर रखता है। 


4.आम में पाए जाने वाले फिसेटिन और क्यूसेर्टिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट कैंसर सेल्स को खत्म करने में आपकी मदद करता है। आम में मौजूद एंटी-कैंसर प्रोपर्टी से आपको कैंसर का खतरा भी नहीं होता है।


5.आम में मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी को बढ़ाने में असरदार होता है। इसके अलावा ये आपकी स्मरण शक्ति को बढ़ाने में आपकी सहायता करता है। आम का सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।