गूगल हमें हमारे सारे सवालों के जवाब देता है और हम इसी वजह से गूगल को सबसे बड़ा खोजने का इंजन भी कहते हैं। इसके अलावा गूगल एक मल्टीनेशनल कारपोरेश भी है जो सवालों के जवाब देने के अलावा बाकी दूसरे काम भी करती है। जैसे कि ऑनलाइन विज्ञापन तकनीक, सॉफ्टवेयर, क्लाउड कंप्यूटिंग, हार्डवेयर यह सारे काम भी गूगल करता है।

आमतौर पर बड़ी संख्या में कंपनियां केवल अपने ग्राहकों को खुश करने के लिए ही सोचती है वह अपने कर्मचारियों की खुशी के बारे में कभी नहीं सोचती है और ना ही ध्यान देती है। हालांकि गूगल जैसी बड़ी कंपनी में काम करना इसलिए भी बहुत अच्छा होता है क्योंकि यह अपने कर्मचारी की खुशी और संतुष्टि के बारे में सोचती है और गंभीरता से भी लेती है।

गूगल के कर्मचारी की बेटी ने लिखी गूगल को चिट्ठी

गूगल के एक कर्मचारी को सिर्फ शनिवार को ही छुट्टी मिलती थीलेकिन उसकी छोटी बेटी अपने पिता के लिए एक और दिन की छुट्टी चाहती थी। इसके लिए उस छोटी सी बच्ची ने गूगल को अपने पिता को बुधवार के दिन छुट्टी देने के लिए पत्र लिखा क्योंकि उसके पिता को सिर्फ शनिवार के दिन ही छुट्टी मिलती है। उस लड़की ने बताया कि बुधवार को उसके पिता का जन्मदिन है और साथ में गर्मियों का समय भी है।

केटी ने इस तरह लिखी गूगल को चिट्ठी

क्या आप लोग ऐसा कर सकते हैं कि आप मेरे डैडी को एक और दिन की छुट्टी मिल जाए। उन्हें बुधवार की छुट्टी दे दीजिए। क्योंकि डैडी को केवल शनिवार को ही छुट्टी मिलती है।

फ्रॉम

केटी

PS. इस दिन डैडी का बर्थडे है!

हर कोई इस क्यूट लड़की की क्यूटनेस और मासूमियत का दीवाना हो गया था और गूगल प्रबंधन को यह इतना पसंद आया कि उन्होंने उस लड़की के पिता को एक बोनस में वीक ऑफ देने का फैसला कर दिया।

गूगल ने लड़की को प्रतिक्रिया देते हुए यह पत्र में लिखा

डीयर केटी,

अपने विचारशील नोट और अनुरोध के लिए धन्यवाद।

आपके पिता गूगल और दुनिया भर में लाखों लोगों के लिए कई सुंदर और रमणीय चीजों को डिजाइन करने का सबसे कठिन काम करते हैं। उनके जन्मदिन के अवसर पर और गर्मी के दिनों में कुछ बुधवारों को मनाने के महत्व को समझते हुए, हम उन्हें जुलाई के पूरे पहले सप्ताह के लिए छुट्टी दे दी है।

एन्जॉय!

डैनियल शिप्लकॉफ़

गूगल के इस बड़े कदम से यह पता चल गया है कि वह अपने कर्मचारियों को महत्व देते हैं और समझते हैं कि वह बिजनेस के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और संगठन की वृद्धि केलिए उनकी खुशी भी बहुत महत्वपूर्ण है।

आनंद महिंद्रा ने महिलाओं की कड़ी मेहनत को सलाम करते हुए किया दिल छू लेने वाला ट्वीट