हमारे भारत देश में सांप को सबसे ज़हरीला जीव माना जाता है. सांप के डसने से कोई मरे ना मरे लेकिन उसको देख कर आए हार्ट अटैक से जरुर मर जाता है. हालांकि, भारत में केवल 10 किस्म के सांप ही ज़हरीले हैं।

लेकिन इनकी दहशत ही सबको डराने के लिए काफी है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इस दुनिया में ऐसे भी कईं लोग हैं, जो सांप के डसने के बावजूद भी डरते और ना ही सांप के ज़हर का उनपर कोई असर होता है. लोगों का मानना है कि ऐसे लोग सांप से भी अधिक ज़हरीले होते हैं. क्यूंकि आम इंसान सांप के ज़हर को बर्दाश्त नहीं कर सकता। आज के इस आर्टिकल में हम आपको दो ऐसे लोगों से मिलवाने जा रहे हैं, जिन्हें कईं बार सांप काट चुके हैं लेकिन इसके बावजूद भी वह जिंदा है और एकदम स्वस्थ है।

गौरतलब है कि इनमे से एक व्यक्ति को अभी तक एक नहीं दो नहीं बल्कि पूरे 150 बार नाग डंस चुके हैं लेकिन फिर भी कोई नाग इसका बाल बांका नहीं कर सका। एक इंटरव्यू के दौरान इस शख्स ने मीडिया को ये दावा किया कि 150 नाग इसको काट चुके हैं।

वहीँ एक अन्य व्यक्ति को भी सांप अभी तक 72 बार अपना शिकार बना चुके हैं और वह भी अभी तक एकदम तंदरुस्त है. ऐसे में आप भी यह सोच रहे होंगे कि क्या वाके ही नाग बदला लेते हैं? अगर नहीं तो इन नागों को पूरे देश में बार बार काटने को ये 2 लोग ही क्यूँ मिलते हैं?

बहरहाल, हमारे पास भी इन सवालों का कोई जवाब नहीं है।मगर एक बात इससे साफ़ ज़ाहिर होती है कि जैसे सांप का कटा पानी नहीं मांगता. वैसे ही बार बार ज़हर निघल चुके इन दोनों व्यक्तियों का काटा भी कभी पानी नहीं मांगेगा। ऐसा माना जाता है कि यह दोनों व्यक्ति जहां भी जाते हैं वहीं सांप पहुंचकर इन्हें काट लेते हैं।

भले ही उस जगह पर इससे पहले सांपो ने कभी प्रवेश ना किया हो, मगर इन व्यक्तियों का पीछा करते वह उन तक पहुंच ही जाते हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह दोनों शख्स कहीं और के नहीं बल्कि भारत के ही रहने वाले हैं जिनमें से एक का नाम इंदर सिंह ठाकुर है जिसे अब तक 72 बार सांप डस चुके हैं।

वहीं दूसरी और कला देवी हैं जिन्हें अभी तक 150 बार सांप काट चुके हैं मगर फिर भी सांपो को चैन नहीं मिला है और वह केलादेवी को काटने हर जगह पहुंच जाते हैं. हालांकि, आपको यह सब पढ़ कर आश्चर्य हो रहा होगा, मगर आपको हम बता दें कि यह बिल्कुल सच्ची घटनाएं हैं।

किनौर के ठंडे मौसम में सांप नहीं मिलते मगर जब इंदर सिंह वहां पहुंचे तो सांप भी आ धमके इंदर सिंह को अभी तक कोबरा, वाइपर, करेत और तमाम तरह के जहरीले सांप काट चुके हैं और आज भी उनके पीछे पड़े हैं।

लोगों के अनुसार इंदर सिंह के सांपों से बरसों पुरानी दुश्मनी चलती आ रही है शायद इंतकाम की बहुत लंबी लड़ाई है जो अभी तक खत्म होने का नाम नहीं ले रही। आपने ऐसी घटनाएं फिल्मों में हमेशा देखी होगी मगर हकीकत में ऐसा हो सकता है यह जानकर आपको भी आश्चर्य हो रहा होगा।

अन्य विशेष खबरों के लिए पढ़िये की पंजाब केसरी अन्य रिपोर्ट