हाल ही सोशल मीडिया पर एक खबर खूब वायरल हो रही है जो आपको सोचने पर मजबूर कर सकती है। दरअसल इन दिनों एक दो मुंह वाले सांप की तस्वीरें इंटरनेट पर खूब वायरल की जा रही है और साथ ही इसके बारे में ये कहा जा रहा है की इसकी कीमत 25 करोड़ रूपए है।

red sand boa snake साथ भी एक और बात ये भी की ये सांप सिर्फ भारत में पाया जाता है। इस खबर की वजह से इस खूबसूरत सांप की जान पर बन आयी है और पैसों के लालच में लोग इसके पीछे पड़ गए है। जिस सांप की तस्वीरें आजकल सोशल मीडिया पर छायी हुई है वो दरअसल दोमुंहा सांप है जिसे आम भाषा में दुमई के नाम से भी जाना जाता है।

red sand boa snake ये सांप जहरीला नहीं होता और पूरे भारत में ये कई जगहों पर पाया जाता था। ये सांप स्वभाव से काफी शांत होता है। लेकिन इस सांप को लेकर कई मिथक है जैसे की इस साँप के अंदर जादुई शक्ति हैं और इस साँप को खाने से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं।

red sand boa snake कुछ लोग यह भी बता रहे हैं की इस सांप को खाने से इंसान हमेशा जवान ही रहता हैं। ऐसा माना जाता हैं की इस दो मुँह वाले साँप का रिश्ता धन के देवता कुबेर से हैं।

red sand boa snake आपको बता दें ऐसा कुछ नहीं है और खबर एक्सपर्ट्स ने पूरी तरह निराधार बताई है। अंधविश्वास के आधार पर इस झूठी खबर को फैलाया जा रहा है और इस बिचारे मूक जीव का अस्तित्व खतरे में आ गया है।

red sand boa snake हमारी आपसे गुज़ारिश है की इस तरह की ख़बरों को गंभीरता से न लें। पहले भी ऐसा कई बार हुआ है जब किसी जीव को लेकर इस तरह के अफवाह फैलाई जा चुकी है और आज वो जीव दुनिया से विलुप्त हो चुके है।

red sand boa snake इस सांप को लेकर भी जीव विज्ञानियों ने चिंता जताई है और कहा है की जीवों के संरक्षण की बजाये उनका अवैध शिकार किया जा रहा है और इसपर कड़ी रोकथाम करने की जरुरत है।

24X7  नई खबरों से अवगत रहने के लिए यहाँ क्लिक करे