दुनिया भर में सांप जहरीले होने के कारण बेहद खतरनाक जीव माने जाते है। सांप को देखते ही हमारे अंदर दहशत हो ही जाती है। जो लोग सांप पकड़ते है वहीँ इस शातिर प्राणी पर काबू पाने की क्षमता रखते है पर कई बार देखा गया है की बरसों की प्रैक्टिस और तजुर्बा भी सांपों के आगे फेल हो जाता है।

 Steve Ludwin snakeआज हम आपको ऐसे इंसान के बारे में बताने जा रहे है जो सांपों से ज्यादा जहरीले है , ये बाकी सांप पकड़ने वालों की तरह न एंटीडोट्स का इंजेक्शन लेते है और ना ही कोई खास सावधानी। आईये जानते है इस अद्भुत शख्स के बारे में….

 Steve Ludwin snakeहम बात कर रहे है लंदन के रहने वाले स्टीव लुडविन के बारे में जिनके बारे में ये कहा जाता है की ये सांपों से भी ज्यादा जहरीले है और अगर इन्हे सांप काट ले तो वो खुद मर जायेगा पर स्टीव का कुछ नहीं बिगड़ेगा। यह इंसान इतना जहरीला हैं कि इसके शरीर पर कोबरा का जहर कोई असर नहीं करता।

 Steve Ludwin snakeआपको बता दें स्टीव बचपन से ऐसे नहीं है ये ख़ास क्षमता उन्होंने अपने शरीर में खुद बनायीं है और इसके पीछे कारण है सांपों के प्रति उनकी दीवानगी। स्टीव पिछले तीस सालों से जहर का जहरीला खेल खेलते आ रहे है।

 Steve Ludwin snakeउन्होंने इन तीस सालों में कितने ही सांपों के जहर को इंजेक्शन से अपने शरीर में इंजेक्ट कर लिया लेकिन उनपर इसका कोई असर नहीं हुआ और अब तो ये जहर लेने के आदि हो चुके है। उनके इस खेल से प्रभावित होकर वैज्ञानिकों ने भी उनपर रिसर्च करना शुरु कर दिया हैं।

 Steve Ludwin snakeवैज्ञानियों को उम्मीद हैं कि स्टीव की मदद से सांप के जहर से बचने का एक कारगर एंटी वैनम बनाया जा सकता हैं। इस खतनाक शौक ने कई बार स्टीव की जान खतरे में भी डाली है आपको बता दें की सबसे पहले स्टीव ने बेहद जहरीले ग्रीन ट्री वाइपर के जहर को निकालकर अपने शरीर में इंजेक्ट किया था जिसकी वजह से ये आईसीयू में पहुँच गए थे पर इनकी किस्मत अच्छी थी की ये बच गए।

 Steve Ludwin snakeउसके बाद इनका हौसला टूटने की बजाये और बढ़ गया। उनका दावा हैं कि ऐसा करने के बाद उनकी प्रतिरोधी तंत्र बहुत मजबूत हो चुके हैं। पिछले 15 सालों में उन्हें सर्दी तक नहीं हुआ।